विजय दर्डा का ब्लॉग: खिलाड़ी बेटियों की इज्जत से खिलवाड़?

By विजय दर्डा | Published: January 23, 2023 07:07 AM2023-01-23T07:07:53+5:302023-01-23T07:09:31+5:30

बृजभूषण शरण सिंह का यह कहना कि मैं किसी की दया से अध्यक्ष नहीं बना हूं, चुना हुआ अध्यक्ष हूं, इस्तीफा क्यों दूं?

Playing with the honor of female sportsperson | विजय दर्डा का ब्लॉग: खिलाड़ी बेटियों की इज्जत से खिलवाड़?

विजय दर्डा का ब्लॉग: खिलाड़ी बेटियों की इज्जत से खिलवाड़?

Highlightsखेल मंत्री ने एक अधिकारी को निलंबित भी किया है और रैंकिंग टूर्नामेंट भी रद्द कर दिया है.उम्मीद की जानी चाहिए कि आरोपों की जांच भी पूरी पारदर्शिता के साथ होगी.पिछले साल ही एक महिला साइकिलिस्ट ने अपने कोच पर यौन शोषण का आरोप लगाया था.

हमारे देश की बेटियां जिंदगी के हर क्षेत्र में आकाश छूने का हरसंभव प्रयास कर रही हैं लेकिन यह कितना बड़ा दुर्भाग्य है कि जिस्म के भूखे भेड़ियों की नजर उन पर लगी रहती है. वैसे तो हॉकी से लेकर फुटबॉल, टेबल टेनिस, कबड्डी, ताइक्वांडो, एथलेटिक्स और न जाने कौन-कौन से खेल संगठन पक्षपात और अन्य विभिन्न कारणों से विवादों में घिरते रहते हैं. कई बार सुप्रीम कोर्ट को नियमावली भी बनानी पड़ी है लेकिन भारत की महिला पहलवानों ने जो आंदोलन किया वह किसी भी वाद-विवाद से बहुत बड़ा है. यह अभूतपूर्व आंदोलन है. 

इस आंदोलन को किसी भी चश्मे से नहीं देखना चाहिए. देश की महिला पहलवानों ने खिलाड़ियों की इज्जत से खिलवाड़ और यौन उत्पीड़न का जो गंभीर आरोप लगाया है उसका पूरा सच सामने आना बहुत जरूरी है क्योंकि इस तरह का कोई भी आरोप गंभीर शर्मिंदगी का मसला है. जिन लोगों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप लगाए हैं और जो धरने पर बैठे वे कोई मामूली लोग नहीं हैं. विनेश फोगाट हों, साक्षी मलिक हों या फिर बजरंग पूनिया, सभी ने दुनिया के स्तर पर भारत का नाम रौशन किया है. तिरंगे का मान बढ़ाया है. 

अपने खेल से करोड़ों भारतीयों को सम्मानित किया है. हमारे देश में एक कहावत है कि यदि धुआं उठा है तो उसके पीछे कहीं आग जरूर होगी. यह आग कहां है और कैसे लगी है, इसकी जांच जब तक नहीं होगी तब तक सच सामने नहीं आएगा. विनेश फोगाट ने तो बड़े साफ शब्दों में पहले भी कहा था कि महासंघ अध्यक्ष ने कई लड़कियों का यौन शोषण किया है. महासंघ के कई कोच तो महिला कोच के साथ भी अभद्रता करते हैं. साक्षी मलिक ने भी इसी तरह के आरोप लगाए. उनके समर्थन में बजरंग पूनिया भी सामने आए. इतने सारे आरोप ऐसे ही तो नहीं लग सकते! 

कोई भी लड़की अपनी इज्जत को दांव पर नहीं लगाती. स्वाभाविक रूप से पानी नाक से ऊपर बहने लगा होगा तभी इस आंदोलन का जन्म हुआ! इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की प्रेसिडेंट पी.टी. उषा ने भी इस पूरे प्रसंग पर चिंता जाहिर की है. खेल संगठनों में अव्यवस्था और पक्षपात के आरोपों को लेकर वे भी काफी मुखर रही हैं. उन्हें भी काफी देर से और काफी मशक्कत के बाद मैदान में उतरने का मौका मिला था. अपने देश में मान्य परंपरा है कि यदि किसी व्यक्ति पर गंभीर आरोप लगा है तो उसे पद से हट जाना चाहिए ताकि सच को सामने लाने में कोई परेशानी पैदा न हो. 

बृजभूषण शरण सिंह का यह कहना कि मैं किसी की दया से अध्यक्ष नहीं बना हूं, चुना हुआ अध्यक्ष हूं, इस्तीफा क्यों दूं? बकवास के अलावा कुछ नहीं है. हालांकि खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जब निगरानी समिति बनाने की घोषणा की और ओलंपिक महासंघ ने सात सदस्यीय कमेटी बनाई तो पहलवानों ने अपना धरना वापस ले लिया है. खेल मंत्री ने एक अधिकारी को निलंबित भी किया है और रैंकिंग टूर्नामेंट भी रद्द कर दिया है. उम्मीद की जानी चाहिए कि आरोपों की जांच भी पूरी पारदर्शिता के साथ होगी. 

वैसे खेल की दुनिया में यौन शोषण और बेटियों की इज्जत के साथ खिलवाड़ के आरोप पहले भी लगते रहे हैं. पिछले साल ही एक महिला साइकिलिस्ट ने अपने कोच पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. उसने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को लिखित में शिकायत की थी. साई और साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जांच के लिए पैनल का गठन भी किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते दस वर्षों के दौरान भारतीय खेल प्राधिकरण को यौन उत्पीड़न की 45 शिकायतें मिलीं जिनमें 29 शिकायतें कोच के खिलाफ थीं. 

इन शिकायतों पर क्या जांच हुई, कितने दोषी पाए गए और कितनों को सजा मिली, सामान्य रूप से इसे कभी सार्वजनिक नहीं किया जाता. आखिर ऐसा क्यों? आपको याद ही होगा कि पूर्व हॉकी खिलाड़ी और हरियाणा के तत्कालीन खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह पर महिला हॉकी टीम की एक कोच ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था और सिंह को इस्तीफा भी देना पड़ा था.

Web Title: Playing with the honor of female sportsperson

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे