LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार भरता तेजस

By योगेश कुमार गोयल | Published: March 30, 2024 10:58 AM2024-03-30T10:58:41+5:302024-03-30T10:59:41+5:30

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: तेजस एमके-1ए में पिछले विमान की तुलना में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है.

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft completes first flight in Bengaluru Tejas roaring sky with India's bravery BLOG Yogesh Kumar Goyal | LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार भरता तेजस

file photo

Highlightsतेजस की यह उड़ान आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार थी. हवा से हवा और हवा से जमीन पर हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला ले जाने की क्षमता है.उन्नत दृश्य-सीमा (बीवीआर), हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा बाहरी आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं.

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित भारत के नए फाइटर जेट ‘तेजस एमके-1ए’ का 28 मार्च को सफल परीक्षण किया गया. इस परीक्षण के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में तेजस एमके-1ए विमान श्रृंखला का पहला विमान एलए5033 बेंगलुरु के आसमान में 18 मिनट तक सफलतापूर्वक उड़ता रहा. तेजस की विशेषताओं को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि तेजस की यह उड़ान आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार थी. तेजस एमके-1ए में पिछले विमान की तुलना में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है.

जिसमें अन्य सुधारों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे (एईएसए) रडार, एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट और हवा से हवा और हवा से जमीन पर हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला ले जाने की क्षमता है. इसमें उन्नत दृश्य-सीमा (बीवीआर), हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा बाहरी आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक इन्हीं विशेषताओं के कारण तेजस आने वाले समय में विदेशी जेट विमानों के स्थान पर भारतीय वायुसेना का मुख्य फाइटर जेट बनेगा. तेजस में कई ऐसी नई प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है, जिनमें से कई का भारत में इससे पहले कभी प्रयास भी नहीं किया गया.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक तेजस लड़ाकू विमान चीन-पाकिस्तान के संयुक्त उद्यम में बने लड़ाकू विमान जेएफ-17 से हाईटेक और बेहतर है और यह किसी भी हथियार की बराबरी करने में सक्षम है. गुणवत्ता, क्षमता और सूक्ष्मता में तेजस के सामने जेएफ-17 कहीं नहीं टिक सकता. तेजस आतंकी ठिकानों पर बालाकोट स्ट्राइक से भी ज्यादा ताकत से हमला करने में सक्षम है.

एक तेजस मार्क 1ए लड़ाकू विमान की कीमत करीब 550 करोड़ रुपए है, जो एचएएल द्वारा ही निर्मित सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से करीब 120 करोड़ रुपए ज्यादा है. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि तेजस मार्क 1ए लड़ाकू विमान इसी श्रेणी के दूसरे हल्के लड़ाकू विमानों से महंगा इसलिए है क्योंकि इसे बहुत सारी नई तकनीक के उपकरणों से लैस किया गया है.

इसमें इजराइल में विकसित रडार के अलावा स्वदेश में विकसित रडार भी हैं. इसके अलावा इसमें अमेरिका की जीई कम्पनी द्वारा निर्मित एफ-404 टर्बो फैन इंजन लगा है. यह बहुआयामी लड़ाकू विमान है, जो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी बेहतर नतीजे देने में सक्षम है.

करीब 6560 किलोग्राम वजनी तेजस दुनिया में सबसे हल्का फाइटर जेट है. यह 15 किलोमीटर ऊंचाई तक उड़ सकने में सक्षम एक सुपरसोनिक फाइटर जेट है, जिसके निचले हिस्से में एक साथ नौ प्रकार के हथियार लोड और फायर किए जा सकते हैं.  

Web Title: LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft completes first flight in Bengaluru Tejas roaring sky with India's bravery BLOG Yogesh Kumar Goyal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे