We Miss You Dhoni... आप जैसा लीजेंड शायद ही हमें मिले...

By सुमित राय | Published: January 24, 2018 01:38 PM2018-01-24T13:38:13+5:302018-01-24T14:52:33+5:30

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 30 दिसंबर 2014 को टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी।

We also Missing You MS Dhoni like Sunil Gavaskar | We Miss You Dhoni... आप जैसा लीजेंड शायद ही हमें मिले...

We Miss You Dhoni... आप जैसा लीजेंड शायद ही हमें मिले...

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 30 दिसंबर 2014 को टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक उनका रिप्लेसमेंट नहीं मिल पाया है, जो टीम में अपनी जगह पक्की कर सके। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग को लेकर कई सवाल उठाए गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पार्थिव पटेल की खराब कीपिंग के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावसकर ने तो यहां तक कह दिया कि धोनी को टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट नहीं लेना चाहिए था। उन्हें कप्तानी छोड़कर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में बने रहना चाहिए था।

रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए पार्थिव पटेल की विकेटकीपिंग को लेकर कई सवाल उठाए गए, लेकिन तीसरे मैच में फिर उन्हें ही मौका दिया गया, क्योंकि टीम इंडिया के पास ज्यादा विकल्प नहीं है। साहा की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया, लेकिन उनको तीसरे टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला, कार्तिक ने 2010 के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

धोनी के रिटायरमेंट के तीन साल बाद कोई इस बारे में सोच भी नहीं सकता कि धोनी को टेस्ट टीम में वापसी करनी चाहिए, लेकिन सुनील गावस्कर से मैं भी सहमत हूं और चाहता हूं कि धोनी एक बार वापस आएं और अपनी विकेटकीपिंग का जादू दिखाएं। इसके साथ ही वो अपना विकल्प भी तैयार कर सकते हैं और यंगस्टर्स को विकेटकीपिंग के सुझाव दे सकते हैं।

लोगों ने हमेशा कहा- धोनी होता तो कर लेता

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में विकेट के पीछे जब भी कैच या स्टंपिंग का मौका छूटा, हमेशा लोगों की जबान पर यह बात आई कि 'धोनी होता तो कर लेता।' टीम इंडिया जब ग्राउंड पर फील्डिंग करती थी, तब धोनी सिर्फ विकेट के पीछे रहकर कीपर की भूमिका नहीं निभाते थे, बल्कि विकेट के आगे भी उनका बहुत ज्याता योगदान होता था। धोनी के मोटिवेटिंग वर्ड्स और गाइडेंस गेंदबाजों के बहुत काम आते थे, जिसे वे सबसे ज्यादा मिस करते होंगे।

3 साल बाद भी विकेटकीपर की तलाश जारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में धोनी के संन्यास के बाद कोहली ने कप्तानी और रिद्धिमान साहा ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल ली। कोहली अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं, लेकिन विकेटकीपर की तलाश अब भी जारी है। यदि साहा चोटिल हो जाएं या आउट ऑफ फॉर्म हों तो भारतीय टीम के पास कोई ऑप्शन नहीं है। साहा का बैकअप 32 साल के पार्थिव पटेल हैं और उनके बाहर होने पर इसकी जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को दी गई, जिन्होंने 2010 के बाद से कोई टेस्ट मैच ही नहीं खेला है।

यंगस्टर्स को दिया जाना चाहिए मौका

अगर धोनी की वापसी मुश्किल है टेस्ट मैचों में मुश्किल है तो ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट को धोनी की जगह दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल को अपनाने के बजाय यंगस्टर्स को मौका देना चाहिए। क्योंकि इन दोनों ने धोनी से पहले टीम इंडिया में डेब्यू किया था। धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में दिसंबर, 2005 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था। वहीं, दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल धोनी से एक साल पहले ही क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में एंट्री ले चुके थे, लेकिन धोनी के आने के बाद दोनों अपनी जगह टीम में बचा नहीं पाए।

अभी बहुत कुछ करना है धोनी

धोनी ने टेस्ट मैचों से संन्यास ले लिया हो और वनडे में कप्तानी वाली पारी भले ही खत्म हो गई हो, लेकिन एक फिनिशर के रूप में अभी उन्हें काफी कुछ करना है। धोनी साल 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारी में लगे हैं और भारतीय टीम को दूसरी बार विश्व चैम्पियन बनाना उनकी जिम्मेदारी है।

Web Title: We also Missing You MS Dhoni like Sunil Gavaskar

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे