वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: पहली पारी में बढ़त अहम साबित होगी

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: February 20, 2020 11:28 AM2020-02-20T11:28:07+5:302020-02-20T11:28:07+5:30

टॉप ऑर्डर, ओपनर्स और तीसरे स्थान के बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा समय क्रिज पर बिताना होगा।

VVS Laxman's column: First innings lead will be important in Test Series | वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: पहली पारी में बढ़त अहम साबित होगी

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: पहली पारी में बढ़त अहम साबित होगी

Highlightsन्यूजीलैंड को उसकी जमीं पर हराना कठिन होता है।विदेशी जमीं पर जीत दिलाने के लिए तेज गेंदबाजों ने योजनाएं बनाई होंगी।

वन-डे सीरीज से पहले भारतीय टीम ने जिस अंदाज में टी-20 सीरीज कब्जाई थी, ठीक उसी रुतबे के साथ वह टेस्ट सीरीज जीतकर रुखसत चाहेगी। उम्मीद है कि सीरीज में कड़ा मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड को उसकी जमीं पर हराना कठिन होता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम ने क्रिकेट जगत के कोने-कोने में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है।

विदेशी जमीं पर जीत दिलाने के लिए तेज गेंदबाजों ने योजनाएं बनाई होंगी। हालांकि मेरी नजर में जीत में बल्लेबाज का योगदान अहम होगा। टॉप ऑर्डर, ओपनर्स और तीसरे स्थान के बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा समय क्रिज पर बिताना होगा। पहली पारी में बड़ा स्कोर टीम के लिए सफलता का मंत्र होगा।

वर्तमान टीम के अनेक खिलाड़ी इससे पूर्व भी न्यूजीलैंड में खेल चुके हैं। लिहाजा विकेट, मौसम और गेंदबाजी आक्रमण जैसी बातों से वे अच्छी तरह वाकिफ होंगे। अभ्यास मैच में मयंक अग्रवाल को रन बनाते देखना अच्छा लगा।

उम्मीद है कि मयंक और पृथ्वी शॉ की जोड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगी। संभव है कि चयनकर्ताओं ने शुभमन गिल के साथ इस बारे में चर्चा की होगी। उन्होंने इस युवा से अपनी अपेक्षाओं का जिक्र किया होगा। आखिर एक दिन में संभावित सलामी और मध्यक्रम का संयोजन करना आसान नहीं होता। हैमिल्टन में हनुमा विहारी को शतक जड़ता देखकर खुशी हुई।

भारत ने जब पांच गेंदबाजों को उतारा तब विहारी को बाहर बैठना पड़ा। चेतेश्वर पुजारा के साथ जम जाने पर वह अच्छा स्कोर खड़ा कर सकता है। मेरा अनुरोध है कि इस छोटी-सी सीरीज में भारत छह बल्लेबाजों के साथ खेले। रिद्धिमान साहा विकेटकीपर होंगे तो पांच गेंदबाजों में तीन तेज गेंदबाज होंगे।

चोटमुक्त होने से ईशांत शर्मा का अंतिम एकादश में बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ खेलना तय माना जा रहा है। बुमराह वन-डे सीरीज में छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे, लेकिन लाल गेंद से वह अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। छह माह के बाद बुमराह को लाल गेंद से खेलने का मौका मिल रहा है। ईशांत की फिटनेस पर संदेह की स्थिति में उमेश यादव को मौका दिया जाना चाहिए।

भारत में विकेट पर ज्यादा कारगर साबित नहीं होने के बावजूद उमेश को मौका दिया गया है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड को अंकों की दरकार है। इसके लिए वह किसी भी अवसर को भुनाने की कोशिश करेगा। इसी दौरान भारत भी अवसर को भुनाने का प्रयास करेगा। कुल मिलाकर सीरीज रोमांचक होगी।

Web Title: VVS Laxman's column: First innings lead will be important in Test Series

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे