वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: तीसरे वनडे में जीत से लय हासिल कर लेगी टीम इंडिया

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: December 4, 2020 01:09 PM2020-12-04T13:09:23+5:302020-12-04T13:09:34+5:30

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 दिसंबर से टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है।

VVS Laxman column: Team India will achieve rhythm by winning in third ODI | वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: तीसरे वनडे में जीत से लय हासिल कर लेगी टीम इंडिया

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: तीसरे वनडे में जीत से लय हासिल कर लेगी टीम इंडिया

वनडे मुकाबलों की श्रृंखला डेड रबर थी और भारतीय खिलाड़ी हार के बाद निराश थे. अंत में कैनबेरा में भारत ने अंतिम रोमांचक मुकाबले में तेरह रन से जीत दर्ज की. भारतीय टीम इस जीत की हकदार भी थी. उम्मीद करते हैं कि इस जीत से टीम इंडिया अपनी लय हासिल कर शुक्रवार से शुरू होने जा रहे टी-20 मुकाबलों की श्रृंखला खेलेगी. विराट ने महत्पूर्ण टॉस जीता लेकिन टॉस जीतने का मतलब यह नहीं होता कि आप कितने भी रन बनाएं. भारत का शीर्ष क्रम शानदार शुरुआत दिलाने में नाकाम रहा.

कप्तान का अपवाद छोड़ कोई भी बल्लेबाज पारी आगे नहीं बढ़ा सका जो आदर्श स्थिति नहीं थी. शुभमन गिल ने कुछ हैरतनाक स्ट्रोक्स खेले और वह ऐसा खिलाड़ी है जो प्रगति कर सकता है. मेरी उस पर नजर रहेगी. वह बुद्धिमान युवा खिलाड़ी है और जल्दी ही अच्छी चीजों को सीख लेगा. श्रेयस अय्यर, के.एल. राहुल और विराट कोहली के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा देने के बाद भारतीय टीम मुश्किल में थी. इसके बाद एक और विकेट गिरने से टॉस जीतने का फायदा जाया हो सकता था. हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने विकेट पतन रोका और शानदार साङोदारी निभाई जो बल्लेबाज के तौर उनकी परिपक्वता तथा मानसिक धैर्य का प्रमाण है. हार्दिक वैसे तो तूफानी बल्लेबाज के तौर पर प्रतिष्ठा हासिल कर चुके हैं लेकिन इस श्रृंखला में वे यह साबित करने में कामयाब रहे कि एक से अधिक गीयर में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. वह हालातों का भान रखते हैं. एक और बार फिर उन्होंने साबित कर दिया कि पारी के अंत में उन्मुक्त बल्लेबाजी करने के लिए पूरी तैयारी करके आए हैं. इस दौरे पर हार्दिक बल्लेबाजी में सबसे बड़ा लाभ है.

विश्व कप सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन के बाद तो जडेजा की बल्लेबाजी ने अलग ही स्तर छू लिया है. वह अपने खेल पर पहले के मुकाबले भरोसा करने लगे हैं और एक बल्लेबाज की तरह सोचने लगे हैं. उन्होंने और पंड्या ने भारतीय टीम को 300 के पार पहुंचाया. इसके बाद दिखे ‘सही जसप्रीत बुमराह.’ पहले स्पेल में वह दुर्भाग्यशाली रहे लेकिन नई गेंद के साथ जबर्दस्त उछाल तथा स्विंग कराने में वह सफल रहे. बुमराह को पुरानी लय में देखना अच्छा लगा क्योंकि उनके इसी रूप की आगामी टेस्ट श्रृंखला में भारत को आवश्यकता है. ऑस्ट्रेलियाई पारी पर दबाव बढ़ता गया और उसके विकेट गिरने लगे. इस मुकाबले ने फिर दिखा दिया कि सफेद गेंद की क्रिकेट में भी विकेटों का कोई विकल्प नहीं है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भले ही अपने घर में खेल रही थी.

मैंने टी. नटराजन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण को एंजॉय किया. यूएई में दो से ढाई महीने उनके साथ गुजारने के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा कि सुधार दूसरों की सुनने में आतुरता के बगैर संभव नहीं है. शार्दुल ठाकुर एक और नायक हैं जिन्होंने सही लेंग्थ के साथ गेंदबाजी करते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए. दो भारी पराजयों के बाद तीसरे वनडे में जीत भारत का हौसला बढ़ाएगी लेकिन सबसे अहम पहलू बुमराह का पुरानी लय में लौटना रहा. 

Web Title: VVS Laxman column: Team India will achieve rhythm by winning in third ODI

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे