ब्लॉग: इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की जीत टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी 'टॉनिक' का करेगी काम

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: July 19, 2022 03:11 PM2022-07-19T15:11:27+5:302022-07-19T15:11:27+5:30

इंग्लैंड के खिलाफ जीत हमेशा से भारत के लिए खास रही है। इस बार ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप भी है। ऐसे में टी20 फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन टीम इंडिया के मनोबल को भी बनाए रखेगा।

Team India victory on England tour will work as a 'tonic' before ICC T20World Cup | ब्लॉग: इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की जीत टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी 'टॉनिक' का करेगी काम

ब्लॉग: इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की जीत टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी 'टॉनिक' का करेगी काम

Next

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय जीत का जश्न मना रही है. टीम ने इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ टी-20 और वन-डे में शानदार सफलता अर्जित की है. ‘क्रिकेट के जनक’ इंग्लैंड में जीत हमेशा विशेष रही है. यह जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि दौरे की शुरुआत में टीम को एजबेस्टन टेस्ट में पराजय का सामना करना पड़ा था. 

हार के बाद विजयी ट्रैक पर लौटना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है लेकिन भारतीय टीम इस तरह के कारनामों के लिए पहचानी जाती रही है. सीमित ओवरों के प्रारूप में मिली यह जीत टी-20 विश्व कप को देखते हुए अहम मानी जा रही है जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में अक्तूबर में किया जाना है. 

इंग्लैंड का दौरा करने से पहले टीम इंडिया अनेक परेशानियों से जूझ रही थी. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज फिटनेस के साथ खराब फॉर्म से गुजर रहे थे. चोटिल लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी पर सवाल उठाए जा रहे थे. 
इकलौते टेस्ट से पहले कप्तान रोहित शर्मा का कोरोना पॉजीटिव पाया जाना टीम का मनोबल कमजोर करने वाला साबित हुआ. नतीजतन, उपकप्तान जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में टीम को टेस्ट में उतरना पड़ा और जीत के करीब पहुंचकर भी टीम को हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इसके बाद खेले गए टी-20 और वन-डे सीरीज में जीत की लय हासिल कर भारत ने उल्लेखनीय कामयाबी हासिल की. 

दोनों फॉर्मेट में मिली जीत ने भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए अच्छे-बुरे संकेत दिए हैं. आमतौर पर भारतीय टीम अच्छी शुरुआत के बाद ही जीत दर्ज करती रही लेकिन इसकी स्थितियां बदलती नजर आईं. इन दोनों सीरीज के दौरान जहां टीम के ओपनर्स अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए, वहीं मध्य क्रम ने टीम को नाजुक दौर से उबारते हुए जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया. 

इंग्लैंड का यह दौरा ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या के लिए यादगार रहा. भारतीय युवा विकेटकीपर पंत ने जिस तरह अंतिम वन-डे में 125 रन की नाबाद पारी खेली, वह भारतीय क्रिकेट के लिए सुखद भविष्य का संकेत है. इसी तरह हार्दिक पंड्या ने बतौर ऑलराउंडर शानदार प्रदर्शन किया है. कप्तान के रूप में आईपीएल में गुजरात जायंट्स को खिताबी जीत दिलाने के बाद से हार्दिक शानदार प्रदर्शन के साथ सुर्खियां बटोर रहे हैं. 

टी-20 के अलावा वन-डे में भी उन्होंने उपयोगी पारियां खेलते हुए गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन किया है. इन दोनों के साथ-साथ बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा भी छाप छोड़ने में सफल रहे. जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है. 

जहां बुमराह टीम के लिए मैच विनर साबित हुए, वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एवं मो. सिराज, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल मेजबानों के लिए परेशानी का सबब बने. कुल मिलाकर इंग्लैंड में मिली जीत भारत केे लिए टॉनिक का काम करेगी. बस जरूरत इसी लय को कायम रखने की है. 

Web Title: Team India victory on England tour will work as a 'tonic' before ICC T20World Cup

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे