अयाज मेमन का कॉलम: कोरोना वायरस की चपेट में पूरा खेल जगत, क्या हो पाएगा आईपीएल 2020?

By अयाज मेमन | Published: March 15, 2020 08:48 AM2020-03-15T08:48:29+5:302020-03-15T08:49:32+5:30

Coronavirus impact: आईपीएल को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी हुई है। खासतौर से बीसीसीआई के लिए यह दूसरा झटका है

Ayaz Memon Column: Coronavirus impact: Sports World facing lockdown situation, will IPL 2020 happen? | अयाज मेमन का कॉलम: कोरोना वायरस की चपेट में पूरा खेल जगत, क्या हो पाएगा आईपीएल 2020?

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया का खेल जगत प्रभावित (Twitter)

कोरोना वायरस की चपेट में विश्व खेलकूद कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के बीच बीसीसीआई ने शुक्रवार को आईपीएल को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया। इस बात को लेकर संदेह बना हुआ है कि क्या सबसे चर्चित क्रिकेट लीग का तेरहवां संस्करण संभव हो पाएगा भी कि नहीं? विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोविड-19 के वैश्विक प्रभाव के चलते सभी विश्व स्तर की खेल गतिविधियों को रोक दिया गया है। 

ऐसे में आईपीएल का भी स्थगित होना अनिवार्य था। इस डरावने वायरस पर देरी से हरकत में आए अमेरिका ने एनबीए (बास्केटबॉल), एनएचएल (हॉकी), एमएलबी (बास्केटबॉल), एनसीएए (कॉलेज एथलेटिक्स) अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिए। पीजीए (गोल्फ) को भी तीन सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया है. यूरोप में स्पेन की ला लीगा, इटली की सीरी ए, पोर्टुगा की प्राइमेरा लीगा और लीग ऑफ आयरलैंड जैसी प्रमुख फुटबॉल लीग निलंबित हैं। 

चीन, जापान, दक्षिण कोरिया के खेल टूर्नामेंट बिना समय सीमा के निलंबित कर दिए गए हैं। फुटबॉल के कुछ मुकाबले खाली स्टेडियम में कराए गए लेकिन शनिवार को फीफा ने अपने तमाम कार्यक्रम रद्द कर दिए। ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली वन-डे श्रृंखला को पहले मुकाबले के बाद रद्द कर दिया गया। केन रिचर्ड्सन के बाद लॉकी फर्ग्यसन को भी इस बीमारी से राहत मिली। 

क्या हो पाएगा आईपीएल सीजन-13 का आयोजन?

इंग्लैंड के खिलाड़ी श्रीलंका का दौरा स्थगित कर स्वदेश पहुंच गए। आईपीएल को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी हुई है। खासतौर से बीसीसीआई के लिए यह दूसरा झटका है। दक्षिण अफ्रीका के साथ दो वन-डे मुकाबलों की सीरीज रद्द होने के बाद आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में कोई ठोस नहीं निकल पाया।

आईपीएल के साथ आर्थिक मामला भी जुड़ा है। इस खेल के साथ अरबों डॉलर का कारोबार जुड़ा है। इससे बीसीसीआई समेत टीम मालिकों से लेकर प्रसारकों, प्रायोजकों, खिलाडि़यों, प्रशंसकों के हित जुड़े हैं। लिहाजा, कोई भी फैसला लेने से पहले गंभीर विचार मंथन भी लाजिमी हो गया है. भारत सरकार द्वारा 15 अप्रैल तक बाहरी व्यक्ति के वीजा रद्द करने के बाद बीसीसीआई के लिए इसे निलंबित करना ही उचित था। 

महामारी देश, रंग, जाति, वर्ग तक सीमित नहीं है। इस तरह की भावना का व्यापक प्रभाव हो सकता है। आईपीएल में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। सबसे अहम मुद्दा यह है कि यह समस्या हर किसी से जुड़ी हुई है. खेल हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। खासतौर से क्रिकेट भारतीयों के रोजमर्रा के जीवन से जुड़ा हुआ है। ऐसे में क्या यह जीवन से भी अहम है? 

इसका जवाब बेहद सरल और सीधा है- बिना किसी जोखिम के, यही सोचकर आईपीएल को निलंबित किया गया। यदि कोविड-19 का खतरा समाप्त हो जाता है तो सारी गतिविधियां सामान्य ढंग से पुन: प्रारंभ हो सकती हैं। इस समय पूरे वाकये पर यही कहा जा सकता है- हर किसी के लिए समय नाजुक है।

Web Title: Ayaz Memon Column: Coronavirus impact: Sports World facing lockdown situation, will IPL 2020 happen?

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे