'ओवररेटेड' है भंसाली की 'पद्मावत', शानदार तो है पर जानदार नहीं

By सुवासित दत्त | Published: January 25, 2018 04:16 PM2018-01-25T16:16:06+5:302018-01-25T16:29:48+5:30

डियर करणी सेना, तुम्हारे इस विवाद की वजह एक बार फिर एक एवरेज फिल्म करोड़ों कमा लेगी और इतिहास वहीं कहीं इतिहास में दबा पड़ा रहेगा।

Padmaavat film review, it is an over hyped film | 'ओवररेटेड' है भंसाली की 'पद्मावत', शानदार तो है पर जानदार नहीं

पद्मावत

बीते कई महीनों से अपने व्यक्तिगत व्यस्तताओं की वजह से मैंने कोई फिल्म नहीं देखी थी। लेकिन, कल देर शाम मौका निकाल कर 'पद्मावत' देख आया। आमतौर पर मैं फिल्म सिर्फ मनोरंजन के लिए देखता हूं ताकि महीनों और हफ्तों की थकान मिटा सकूं। लेकिन, इस बार 'पद्मावत' देखने की सिर्फ यही एक वजह नहीं थी। मैं लंबे वक्त बाद एक ऐसी फिल्म देख रहा था जो लगातार विवाद में हैं और इसके रिलीज़ के खिलाफ देशभर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।

मल्टीप्लेक्स के बाहर खड़ी पुलिस की दो जीप ने मुझे इस बात का अंदाज़ा दिला दिया था कि मामला कितना संगीन है। खैर, मैं एक आम दर्शक की तरह थिएटर के अंदर पहुंच गया। संजय लीला भंसाली, जितना ये नाम सुनने में भव्य लगता है उतनी ही भव्यता इनकी फिल्मों में भी देखने को मिलती है। मैंने भंसाली की पहली फिल्म 'देवदास' उस वक्त देखी थी जब हमें फिल्मों की उतनी समझ नहीं थी। लेकिन, बावजूद इसके मैं 'देवदास' का फैन हो गया था। फिल्म की पटकथा, सेट, एक्टिंग और निर्देशन ने हमारे मन पर भंसाली की एक ऐसी छाप छोड़ी कि एक वक्त ऐसा लगने लगा कि राजाओं-महराजाओं और इतिहास पर भंसाली से बेहतर कोई फिल्म बना ही नहीं सकता।

लेकिन, देवदास के वक्त से ही हमेशा ये बात भी सामने आती रही कि भव्यता और क्रिएटिविटी की छूट की आड़ में कहीं ना कहीं कहानी के मूल भावना के साथ खिलवाड़ भी कर दिया जाता है। बावजूद इसके भंसाली की फिल्में देखी जाती रहीं और लोग इसे पसंद भी करते रहे। मैं भी भंसाली की फिल्मों की भव्यता, डायरेक्शन और शानदार सेट का फैन रहा हूं। पहले देवदास, फिर राम-लीला और फिर बाजीराव मस्तानी, संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों को लगातार एक नए मुकाम तक पहुंचाते रहे।

फिर, आई 'पद्मावत'। शायद भंसाली के करियर की सबसे विवादित फिल्म। विवाद को अलग कर दें तो 'पद्मावत' से मुझे वही उम्मीद थी जो मैनें देवदास, राम-लीला और बाजीराव मस्तानी को देखकर थी। लेकिन, भंसाली अपने करियर की सबसे बड़ी फिल्म में काफी कमज़ोर नज़र आए। पिछली सारी फिल्मों से कहीं कमज़ोर।

वैसे तो विवाद और संजय लीला भंसाली का साथ चोली-दामन की तरह रहा है। भंसाली की हर उस फिल्म पर विवाद हुए जो इतिहास या किसी किताब पर बनाई गई। लेकिन, तमाम विवादों के बीच भंसाली करोड़ो-अरबों कमाते रहे। लेकिन, यहां हम बात 'पद्मावत' की विवाद की नहीं बल्कि उसके फिल्मांकन पर करेंगे।

इस बात में कोई शक नहीं कि 'पद्मावत' शानदार है। लेकिन, मुझे ये कहने में कोई गुरेज़ नहीं कि 'पद्मावत' शानदार तो है पर जानदार नहीं। शुरू से लेकर अंत तक फिल्म में अगर किसी की एक्टिंग आपको प्रभावित करेगी तो वो है रणवीर सिंह। दीपिका पादुकोण की खूबसूरती आपको सिर्फ उनके महारानी होने का अहसास भर कराती है लेकिन, एक्टिंग पर गौर करें तो वो 'मस्तानी' से कहीं अलग नज़र नहीं आती। वहीं, महारावल रतन सिंह का किरदार निभा रहे शाहिद कपूर में आपको एक 'चॉकलेटी राजा' की झलक मिलेगी ना कि मेवाड़ के एक 'राजपूत राजा' की।

कुल मिलाकर देखा जाए तो शानदार स्टारकास्ट होने के बाद भी भंसाली सिर्फ रणवीर सिंह के अलावा किसी से भी एक्टिंग नहीं करा पाए हैं। 'पद्मावत' रणवीर सिंह से शुरू होती है और उन्हीं पर खत्म। अगर निर्देशन की बात करें तो पूरी फिल्म की कहानी कमज़ोर नज़र आएगी। भंसाली की अन्य फिल्मों से तुलना करें तो 'पद्मावत' में उनका डायरेक्शन भी काफी कमज़ोर नज़र आता है। बाहुबली ने तकनीक को उस स्तर पर पहुंचा दिया है जिसके बाद 'पद्मावत' तकनीक के मामले में भी कमज़ोर ही नज़र आती है।

मैंने जो देवदास, राम-लीला और बाजीराव मस्तानी में देखा था वैसा कुछ भी भंसाली की इस 'पद्मावत' में मुझे नज़र नहीं आया। हां, विवाद की बदौलत फिल्म सुपरहिट होकर करोड़ों कमा ले वो अलग बात है। लेकिन, एक शब्द में कहा जाए तो मुझे 'पद्मावत' एक 'ओवररेटेड' फिल्म लगी। भंसाली ने मुझे पहली बार निराश किया है।

जहां तक बात हैं करणी सेना कि तो मैं ये मान सकता हूं कि पहले की फिल्मों की तरह भंसाली की 'पद्मावत' में भी क्रिएटिव छूट के नाम पर मूल कहानी के साथ छेड़छाड़ की गई हो लेकिन, इतना ज़रूर कहूंगा कि डियर करणी सेना, तुम्हारे इस विवाद की वजह से एक बार फिर एक एवरेज फिल्म करोड़ों कमा लेगी और 'इतिहास' वहीं कहीं इतिहास में दबा पड़ा रहेगा।

Web Title: Padmaavat film review, it is an over hyped film

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे