Auto Expo 2018: किसी साइंस फिक्शन मूवी से कम नहीं था मेरे लिए ये सफर

By धीरज पाल | Published: February 20, 2018 01:34 PM2018-02-20T13:34:58+5:302018-02-20T18:22:39+5:30

14 फरवरी को गाड़ियों की महाकुंभ समाप्त हो गया। इसकी शुरुआत 7 फरवरी को ग्रेटर नोएडा के इंडिया मार्ट में शुरू हुई थी। 

Auto Expo 2018: my experience likes science fiction movies | Auto Expo 2018: किसी साइंस फिक्शन मूवी से कम नहीं था मेरे लिए ये सफर

Auto Expo 2018: किसी साइंस फिक्शन मूवी से कम नहीं था मेरे लिए ये सफर

बचपन से लेकर अब तक कभी भी गाड़ियों में मेरी कोई दिलचस्पी नहीं थी और न ही कार और बाइकों के बारे में कोई आइडिया। लेकिन जब मुझे एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो यानी गाड़ियों के महाकुंभ में जाने का मौका मिला तो गाड़ियों को करीब से देखने व समझने का नजरिया ही बदल गया। देश-विदेशों से आईं कार निर्माता कंपनियों से भरे ऑटो एक्सपो के हॉल (जिसे पवेलियन कहा जाता है) जिसमें नई-नवेली कारों व बाइकों को देखकर मैं दंग रह गया था। रंग-बिरंगी चमचमाती लाइटों और जोरदार म्यूजिक के बीच नई कार, बाइक्स और कांसेप्ट मॉडल का शोकेस होना और कार व बाइक्स पर पोज देतीं खूबसूरत मॉडल, यह सब आंखों से देखना मेरे लिए किसी साइंस फिक्शन मूवी से कम नहीं थी। यह महाकुंभ 14 फरवरी को समाप्त हो गया। इसकी शुरुआत 7 फरवरी को ग्रेटर नोएडा के इंडिया मार्टमें शुरू हुई थी।

कांसेप्ट कारों की प्रदर्शनीय

ऑटो एक्सपो में देश-विदेश से आईं अलग-अलग कार व बाइक निर्माता कंपनियों ने अलग-अलग कांसेप्ट कारों की लॉन्चिग की। जिसमें से TATA, Maruti Suzuki, KIA, MAHINDRA जैसी बड़ी कंपनियां के कांसेप्ट कारों ने अपनी ओर ध्यान खींचा।   

एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो में Maruti Suzuki ने कई  सारे टीजर जारी करने के बाद  Maruti suzaki ने अपनी कांसेप्ट Future S कार को लॉन्च किया जो एंट्री-लेवल सेगमेंट में Renault kwid को टक्कर देगी। Maruti Suzuki के कांसेप्ट कार Future S को पूरी तरह भारत में डिजाइन की गई है। वहीं mahindra ने TUV Stinger और प्रीमियम  SUV जैसी कारों का कांसेप्ट दिखा।


 
रोड सेफ्टी व स्वच्छता से जुड़े अलग-अलग मुहिम 

बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में सड़क दुर्घटना आज एक बड़ा विषय है। इसकी वजह से रोजना कई लोगों की मौत हो जाती है और यह दुर्घटना केवल एक छोटी से लापरवाही की वजह से होती है, जो कभी फास्ट स्पीड, सीट बेल्ट, हेलमेट और ट्रेफिक सिग्नल को फॉलो न करना आदि मौत की वजहों में शामिल है। दूसरा देश की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है स्वच्छता। ऑटो एक्सपो में आई Hyundai, Maruti Suzuki और Honda जैसी बड़ी कंपनियों ने इन दोनों ही बड़ी समस्याओं से जुड़ी मुहिम की शुरुआत की है।

जैसा की पूरे देश में स्वच्छता के लिए सोशल मीडिया से जमीनी स्तर पर कई मुहिम छिड़ी हुई है। स्वच्छता को लेकर देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी hyundai ने ऑटो एक्सपो में राष्ट्रव्यापी अभियान स्वच्छ भारत अभियान के समर्थन में स्वच्छ कैन कूड़ेदान की शुरुआत की। हुंडई ने देश में अपने नए सीएसआर स्तंभ 'swachhmove'के तहत स्वच्छ कैन कूड़ेदान की लाॉन्चिंग की। Swachhcan प्लास्टिक का बना एक कूडे़दान है जिसे हुंहई की प्रत्येक कार में रखा जाएगा। इस कुड़ेदान की लॉन्चिंग  hyundai के ब्रांड एंबेसडर और  बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान ने की थी। वहीं maruti suzuki ने रोड सेफ्टी के लिए  #Pehnikya मुहिम की शुरुआत की। रोड सेफ्टी के लिए होंडा कंपनी ने भी #Helmetonlifeon मुहिम की शुरुआत की। इस मुहिम को प्रमोट करने बालीवुड स्टार अक्षय कुमार आए थे। 

इलेक्ट्रिक कार व बाइक पर रहीं सबकी नजर

ऑटो एक्सपो में कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों के साथ इलेक्ट्रिक बाइक्स का भी शोकेस किया। गुजरात की एक कंपनी ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कैफे रेसर बाइक को लॉन्च किया। वहीं कार निर्माता कंपनी uniti ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया। कंपनी के मुताबिक इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर यानी करीब 100 मील है। यह एक कॉम्पेक्ट कार  है। वहीं Mahindra ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बड़े पोर्टफोलियो को शोकेस किया। इसमें कई पैसेंजर कारें और साथ ही साथ कमर्शियल गाड़ियां भी शामिल हैं। इसके अलावा UM Motorcycle ने पहली इलेक्ट्रिक गियर बाइक से पर्दा उठाया था। कंपनी ने इस बाइक का नाम THOR (थोर) रखा है। कंपनी ने भारत की सबसे पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक के लिए इससे पहले एक टीजर भी जारी किया था।  

स्टार्टअप कंपनियों के बारे में 

इस साल ऑटो एक्सपो में 12 स्टार्टअप कंपनियां नजर आईं थी। इसमें एक स्टार्ट अप कंपनी TWENTY TWO मोटर्स ने  स्मार्ट स्कूटर की लॉन्चिंग की। इसके साथ ही अमेरीकी बाइक कंपनी क्लीवलैंड साइकिलवर्क्स ने दो मॉडल पेश किए। इलेक्ट्रिक आटो स्टार्टअप कंपनी मेंजा मोटर्स ने अपना इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मेंजा लुकाट की लॉन्चिग की,जिसकी कीमत 2,79,999 रुपये है। जब मैंने ऑटोमोबाइल की कुछ पुरानी खबरों पर नजर डाली तो पता चला कि बीते साल ऑटो के इस 'महाकुंभ' में दो स्टार्टअप कंपनियां आईं थी। 

मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया पर जोर

भारत सरकार की दो महत्वकांक्षी योजनाओं में मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया की तर्ज पर अधिकतर कंपनियों ने अपने-अपने कॉन्सेप्ट रखे। इसमें कार कंपनियों ने लॉन्च की गई कारों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की बात की। जिससे वातावरण से लेकर रोड सेफ्टी तक पर प्रभाव पड़ सके।  

Web Title: Auto Expo 2018: my experience likes science fiction movies

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे