भारत का टूटा सपना, फ्रेंच ओपन के फाइनल में हारी सात्विकसाईराज-चिराग शेट्टी की जोड़ी

By भाषा | Published: October 28, 2019 05:36 PM2019-10-28T17:36:50+5:302019-10-28T17:36:50+5:30

Satwik-Chirag lose French Open final: Satwik-Chirag lose French Open final | भारत का टूटा सपना, फ्रेंच ओपन के फाइनल में हारी सात्विकसाईराज-चिराग शेट्टी की जोड़ी

भारत का टूटा सपना, फ्रेंच ओपन के फाइनल में हारी सात्विकसाईराज-चिराग शेट्टी की जोड़ी

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी से हार गयी।

भारतीय जोड़ी को मार्कस और केविन से 18-21, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा। इंडोनिशया की जोड़ी का यह विश्व में नंबर एक रैंकिंग पर 121वां सप्ताह है। सात्विक और चिराग अभी तक सात बार उनसे भिड़े हैं लेकिन हर बार भारतीय जोड़ी को पराजय झेलनी पड़ी।

अगस्त में थाईलैंड ओपन का खिताब जीतने वाले सात्विक और चिराग 35 मिनट तक चले फाइनल में थोड़ा नर्वस दिखे। इस हार के बावजूद इस जोड़ी का प्रदर्शन सराहनीय रहा क्योंकि वह विश्व टूर 750 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय पुरुष युगल जोड़ी है।

पार्थो गांगुली और विक्रम सिंह बिष्ट आखिरी भारतीय जोड़ी थी जिसने 1983 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। एकल में किदाम्बी श्रीकांत ने 2017 में पुरुष वर्ग का खिताब जीता था जबकि साइना नेहवाल 2012 में यहां फाइनल में पहुंची थी।

सात्विक और चिराग की शुरुआत अच्छी नहीं रही और इंडोनेशिया की जोड़ी ने 7-1 से बढ़त बना ली। भारतीय जोड़ी ने हालांकि इसके बाद वापसी की और वे एक समय स्कोर को 17-17 से बराबरी पर ले आये। इंडोनेशिया की जोड़ी ने हालांकि जल्द ही तीन गेम अंक हासिल किये। इनमें भारतीय जोड़ी ने एक अंक बचाया लेकिन वे मार्कस और केविन को पहला गेम जीतने से नहीं रोक पाये।

दूसरे गेम में शुरू में पिछड़ने के बाद सात्विक और चिराग ने वीडियो रेफरल अपने पक्ष में आने के बाद 6-6 से बराबरी की और फिर दोनों जोड़ियां 10-10 तक एक दूसरे को टक्कर देती रही। ब्रेक के समय मार्कस और केविन ने केवल एक अंक की बढ़त हासिल कर रखी थी। इंडोनेशिया की जोड़ी इसके बाद हावी हो गयी और उसने 18-13 से बढ़त बना ली। इसके बाद उन्होंने जल्द ही चार मैच प्वाइंट हासिल किये और सात्विक के शाट बाहर मारने के साथ ही वर्ष का सातवां खिताब अपने नाम किया।

चिराग ने कहा, ‘‘हमारा खेल एक जैसा है लेकिन हमने काफी गलतियां की। हमें खेल को धीमा करना चाहिए था। हम नर्वस नहीं थे, शायद अगर हम पहला गेम जीत जाते तो चीजें अलग हो सकती थी। हमने दोनों ही गेम में धीमी शुरुआत की। केविन और मार्कस ने पहले सात अंक में दबदबा बनाया लेकिन हम वापसी करते हुए स्कोर 17-17 करने में सफल रहे। थोड़े भाग्य और बेहतर शाट चयन से हमें जीत सकते थे।’’

इस हफ्ते के प्रदर्शन पर चिराग ने कहा, ‘‘हम इस हफ्ते जिस तरह खेले उससे खुश हैं। ये सात दिन काफी अच्छे रहे। मैं इसे दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कहूंगा क्योंकि थाईलैंड ओपन की जीत के दौरान बेशक हमने सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया।’’ इस बीच रियो ओलंपिक चैंपियन पांचवें वरीय चीन के चेन लोंग ने इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को 21-19, 21-12 से हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता। महिला वर्ग में कोरिया की किशोरी आन सी यंग ने मौजूदा ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन को 16-21, 21-18, 21-5 से पराजित करके सत्र का चौथा खिताब हासिल किया।

Web Title: Satwik-Chirag lose French Open final: Satwik-Chirag lose French Open final

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे