Asian Games: हार के बाद भी सिंधु ने रचा इतिहास, बैडमिंटन सिंगल्स में सिल्वर जीतने वाली बनीं पहली भारतीय

By सुमित राय | Published: August 28, 2018 12:56 PM2018-08-28T12:56:05+5:302018-08-28T13:40:36+5:30

इंडोनेशिया में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में महिला एकल बैडमिंटन मुकाबले में भारत की पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

Asian Games: Chinese Taipei's Tai Tzu Ying beat PV Sindhu in Badminton Women's Single | Asian Games: हार के बाद भी सिंधु ने रचा इतिहास, बैडमिंटन सिंगल्स में सिल्वर जीतने वाली बनीं पहली भारतीय

Asian Games: महिला एकल बैडमिंटन के फाइनल मुकाबले में हारी पीवी सिंधु, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

जकार्ता, 28 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में महिला एकल बैडमिंटन मुकाबले में भारत की पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वर्ल्ड नंबर 3 सिंधु को चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग ने 34 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 21-16 से हराया। एशियन गेम्स के इतिहास में भारत के लिए बैडमिंटन के सिंगल मुकाबले में यह पहला मेडल है।

फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर 1 ताइ ने शुरू ही से बढ़त बना ली थी और अपने दमदार रिटर्न से पहले पांच अंक हासिल किए। इसके बाद सिंधू ने वापसी करके अंतर 4-6 का किया, लेकिन ताइ ने दबाव बनाने का कोई मौका ही नहीं दिया। ताइ ने जल्दी ही बढत 17-10 की कर ली। सिंधू के पास ताइ के तेज तर्रार रिटर्न का कोई जवाब नहीं था और पहला गेम 16 मिनट में खत्म हो गया।

दूसरे गेम में सिंधु ने ताइ को बेसलाइन की ओर धकेलने की कोशिश की, लेकिन सहज गलतियों से कई अंक गंवाए। दूसरे सेट में एक समय स्कोर 4-4 था, लेकिन ताइपे की खिलाड़ी ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 15-10 की बढत बना ली। ताइ को जल्दी ही मैच प्वाइंट मिला, जब सिंधु की शटल नेट में चली गई। सिंधु ने पहला मैच प्वाइंट बचाया, लेकिन अगले ही विनर पर ताइ ने यह गेम और मैच जीत लिया।

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को एक बार फिर फाइनल में पराजय का सामना करना पड़ा है। सिंधू इससे पहले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में साइना से हारी थी, जबकि विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु को स्पेन की कैरोलिना मारिन ने मात दी थी। इससे पहले वह इंडिया ओपन फाइनल में बेवेन झांग से और थाईलैंड ओपन में नोजोमी ओकुहारा से हारी थीं।

महिला एकल मुकाबले का गोल्ड मेडल चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग को मिला। जबकि ब्रॉन्ज मेडल सेमीफाइनल में हारने वाली भारत की साइना नेहवाल और जापान की यामागुची को मिला था। इससे पहले सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची को सेमीफाइनल में 21-17 15-21 21-10 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग ने भारत की सीधे सेटों में 21-17, 21-14 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

सिंधु और ताइ जू यिंग के बीच यह 13 वां मुकाबला था, जिसमें ताइ ने बाजी मारी और सिंधु को लगातार छठी बार हराया। इससे पहले खेले गए 12 मुकाबलों में ताइ जू ने नौ में जीत दर्ज की थी, जबकि 3 मौकों पर सिंधु ने बाजी मारी थी। अब यह स्कोर 13-3 का हो गया है।

Web Title: Asian Games: Chinese Taipei's Tai Tzu Ying beat PV Sindhu in Badminton Women's Single

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे