कार भी कर रही है आपकी जासूसी, कलेक्ट हो रहा है आपका डेटा, ये है पूरा खेल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 13, 2020 09:24 AM2020-01-13T09:24:37+5:302020-01-13T09:24:37+5:30

इंटरनेट कनेक्टेड कार खुद के डेटा सिम के साथ आती है। GM 1.1 करोड़ से ज्यादा ऐसी कारें बेच चुकी है। अब इंडिया में भी कई कनेक्टेड कारें बाजार में दस्तक दे चुकी हैं। इस वजह से कहा जा रहा है कि अब भारत में भी कारों से जासूसी के मामले बढ़ेंगे।

What does your car know about you forget smartphone your car spying on you | कार भी कर रही है आपकी जासूसी, कलेक्ट हो रहा है आपका डेटा, ये है पूरा खेल

आपकी कार से जुड़ा डेटा इंश्योरेंस फर्म को बेचा जा सकता है।

Highlightsकार कंपनियां भी इस बारे में जवाब नहीं देती कि वो क्या-क्या डेटा कलेक्ट कर रही है।इंटरनेट कनेक्टेड कार खुद के डेटा सिम के साथ आती है। GM 1.1 करोड़ से ज्यादा ऐसी कारें बेच चुकी है।

कुछ सालों पहले तक जिस 32 इंच की एलसीडी-एलईडी टीवी को खरीदने के लिए लोगों को 30 से 35 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते थे उसी कीमत में अब 55 इंच की टीवी खरीद सकते हैं। ऐसे में लोगों के मन में एक वाजिब सवाल जरूर आता होगा कि टेलिविजन की कीमत इतनी कम कैसे हो गई। बल्कि अब तो स्मार्ट टीवी का दौर है फिर भी आप पहले से तुलना करें तो इनकी कीमत आपको कम मिलेगी।

इस बारे में बिजनस इनसाइडर ने हाल ही में अपने एक लेख में बताया था कि मौजूदा दौर में स्मार्ट टीवी ग्राहकों को लागत की कीमत पर भी बेचे जा सकते हैं। अब आप सोचिए बिना मुनाफा कमाए कोई कंपनी लागत कीमत पर अपने प्रॉडक्ट कैसे बेच सकती है तो इसके पीछे का कारण है डेटा कलेक्शन। दरअसल कंपनियां अपनी कमाई डेटा कलेक्शन के जरिए कर सकती हैं। स्मार्टफोन के अलावा स्मार्ट टीवी से लेकर स्मार्ट स्पीकर्स तक आपका डेटा कलेक्ट करते हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में इस बात को समझाया गया है कि किस तरह आपकी कार भी आपकी जासूसी कर सकती है। वॉशिंगटन पोस्ट में कहा गया कि मौजूदा समय में कार सबसे सोफेस्टिकेटेड कंप्यूटर है। बताया गया कि भले ही आपके पास लैपटॉप हो लेकिन कार के मल्टिपल कनेक्टेड ब्रेन होते हैं जो हर घंटे 25GB तक डेटा जेनरेट कर सकते हैं। इस आंकड़े के मुताबिक हर महीने आप 1TB तक हार्ड डिस्क को भर सकते हैं।

आपने गौर किया हो तो पहले कार की बैटरी डाउन हो जाने या अन्य छोटी-मोटी दिक्कतों के आने पर धक्का देकर या अन्य जुगाड़ से स्टार्ट कर सकते थे लेकिन अब ऐसा करना बहुत कम संभव है। वॉशिंगटन पोस्ट के आर्टिकल के मुताबिक पिछले दो दशकों में लगातार कारों में नए सेंसर्स जुड़ते जा रहे हैं। ये कार निर्माताओं के साथ तब तक संपर्क नहीं कर सकती जब तक कार में 'बिल्ट इन इंटरनेट' न हो। अब ज्यादातर नई कार बिल्ट इन इंटरनेट के साथ आती हैं। आर्टिकल के मुताबिक अमेरिका में फोर्ड, जीएम और BMW के 100 प्रतिशत मॉडल इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ आते हैं।

कुछ दिन पहले एक ऐसी ही घटना सामने आई थी जिसमें टेस्ला के साथ-साथ टेक्नॉलॉजी पर सवाल भी उठे थे। दरअसल एक टेस्ला चालक की मौत इसके चलते हो गई थी कि उस कार के दरवाजे को लोग बाहर से नहीं खोल सकते थे। जबकि कहा जा रहा था कि दुर्घटना ग्रस्त कार का यदि गेट खोला जा सकता तो कार चालक को बचाया जा सकता था।

बिल्ट इन इंटरनेट ?
इंटरनेट कनेक्टेड कार खुद के डेटा सिम के साथ आती है। GM 1.1 करोड़ से ज्यादा ऐसी कारें बेच चुकी है। अब इंडिया में भी कई कनेक्टेड कारें बाजार में दस्तक दे चुकी हैं। इस वजह से कहा जा रहा है कि अब भारत में भी कारों से जासूसी के मामले बढ़ेंगे। इंटरनेट कनेक्टेड कारों द्वारा कलेक्ट किया गया एक्सेलरेशन और स्पीड का डेटा खतरनाक नहीं है। इसका इस्तेमाल कंपनियां मकैनिकल इंप्रूवमेंट्स के लिए कर सकती हैं। लेकिन कार के इंटरनेट कनेक्टेड सिस्टम से स्मार्टफोन प्लग इन करते ही आपकी लोकेशन का डेटा, फोन का डेटा, कॉन्टैक्ट्स जैसी इंफॉर्मेशन भी कार में दिया गया स्मार्ट इंफोटेंटमेंट सिस्टम कॉपी करता है। 

कार कंपनियां भी इस बारे में जवाब नहीं देती कि वो क्या-क्या डेटा कलेक्ट कर रही है। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कनेक्टेड कारें आपकी लोकेशन तब भी रिकॉर्ड करती हैं जब आप नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं।

आपकी कार से जुड़ा डेटा इंश्योरेंस फर्म को बेचा जा सकता है। कुछ मामलों में आपके डेटा का इस्तेमाल ऐसी स्थिति में आपको ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जब आपने अपना बिल न जमा किया हो। हालांकि इसको लेकर अभी कोई कानून नही हैं कि कार निर्माता कंपनियां हमारे डेटा का क्या करती हैं। 

Web Title: What does your car know about you forget smartphone your car spying on you

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Carकार