XC40 Review: Audi Q3, Mercedes Benz GLA और BMW X1 को कड़ी टक्कर देने को तैयार है Volvo की ये दमदार एसयूवी

By सुवासित दत्त | Published: May 31, 2018 04:22 PM2018-05-31T16:22:36+5:302018-07-04T15:28:17+5:30

कंपनी ने Volvo XC40 की बुकिंग भी शुरू कर दी है और इसे 4 जुलाई को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा।

Volo XC40 Test Drive Review India, Price, Specification, Pictures | XC40 Review: Audi Q3, Mercedes Benz GLA और BMW X1 को कड़ी टक्कर देने को तैयार है Volvo की ये दमदार एसयूवी

XC40 Review: Audi Q3, Mercedes Benz GLA और BMW X1 को कड़ी टक्कर देने को तैयार है Volvo की ये दमदार एसयूवी

HighlightsVolvo XC40 सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगीVolvo XC40 में 2.0-लीटर, 4 -सिलिंडर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी जिसे 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया हैये इंजन 190 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉप टॉर्क देता है

स्वीडन की मशहूर कार कंपनी वॉल्वो ने भारत में भी अपनी कारों का पोर्टफोलियो बड़ा कर लिया है। कंपनी ने अपनी सबसे छोटी एसयूवी Volvo XC40 को भारत में लॉन्च कर दिया है। Volvo XC40 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 39.90 लाख रुपये रखी गई है। Volvo XC40 को ड्राइव करने के लिए कंपनी ने हमें हैदराबाद बुलाया था। हैदराबाद की सड़कों पर हमने Volvo की इस नई एसयूवी का रोड टेस्ट किया और ये जानने की कोशिश की कि क्या Volvo XC40 अपने मुकाबले की जर्मन कारों को भारतीय बाज़ार में कड़ी टक्कर दे पाएगी? आइए जानते हैं:-

Volvo XC40 4 जुलाई को होगी भारत में लॉन्च, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

Volvo XC40 - Exterior

इस बात में कोई शक नहीं कि Volvo की कारें देखने में काफी आकर्षक होती हैं। इसी खासियत को कंपनी ने Volvo XC40 में भी जारी रखा है।  Volvo XC40 को बेहद ही खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। इसके डिजाइन में एक फ्रेश फील दिया गया है। Volvo XC40 भारत में सिर्फ एक ट्रिम R-Design में उपलब्ध होगी। Volvo XC40 की लंबाई और चौड़ाई Audi Q3, BMW X1 और Mercedes Benz GLA से ज्यादा है। वॉल्वो की ये छोटी एसयूवी काफी स्पोर्टी नज़र आती है।

Volvo XC40 के एक्सटीरियर पर नज़र डालें तो इस एसयूवी में ऑल-ब्लैक फ्रंट ग्रिल लगाया गया है जिसपर कंपनी का लोगो भी लगा है। कार के सामने का हिस्सा काफी ब्रॉड और खूबसूरत नज़र आता है। कार में लगा एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट भी काफी आकर्षक है और कार की लुक में फिट बैठता है। Volvo XC40 एक मस्क्यूलर एसयूवी की तरह नज़र आती है। Volvo XC40 में 18-इंच का एलॉय व्हील लगाए गए हैं जिसमें Pirelli टायर्स लगाए गए हैं।

Volvo XC40 के पिछला हिस्सा भी काफी खूबसूरत है। यहां ठीक वैसा ही एलईडी टेल-लाइट लगाया है जैसा हमें Volvo XC60 और XC90 में भी देखने को मिलता है। इसके अलावा यहां डुअल एग्जहॉस्ट भी लगाया गया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो Volvo XC40 एक स्पोर्टी एसयूवी है जिसका डिजाइन आपको पहली नज़र में ही पसंद आएगा।

Volvo XC40 - Interior

अगर व्यक्तिगत तौर पर बात करूं तो मुझे Volvo XC40 के एक्सटीरियर से ज्यादा इंटीरियर पसंद आया। कार का इंटीरियर मज़ेदार है और कार में बैठते ही आपको इसका अंदाज़ा लग जाएगा। Volvo XC40 में ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। साथ ही कार के फ्लोर और डोर पैनल में ऑरेंज कलर का इस्तेमाल किया गया है जो कार के प्रीमियम फैक्टर को एक अलग अंदाज़ देता है। हालांकि, कंपनी ने ऑरेंज फ्लोर को नए एक्सेरिमेंट के तौर पर पेश किया है लेकिन, यहां कंपनी सफल होती नज़र आती है। इसमें कोई शक नहीं कि ऑरेंज फ्लोर का एक्सपेरिमेंट काफी अच्छा है।

Volvo XC40 का इंटीरियर स्पेस भी अच्छा-खासा है। इस एसयूवी में बड़ा पैनारोमिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 9-इंच वर्टिकल टचस्क्रीन सेंसस इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। Volvo XC40 की साइज़ के हिसाब से देखा जाए तो कार में लगा इंफोटेनमेंट सिस्टम काफी बड़ा है। ये वही इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसका इस्तेमाल कंपनी अपनी सभी नई कारों में करती है। ये इंफोटेनमेंट सिस्टम मज़ेदार है और इसे हैंडल करना काफी आसान है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के ज़रिए आप कार के कई फंक्शन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Volvo XC40 में 13 स्पीकर वाला Harmon Kardon ऑडियो सिस्टम लगाया गया है। इसकी साउंड क्वालिटी लाजवाब है। ऑडियो सिस्टम के साथ भी Volvo ने एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट किया है। दरअसल Volvo XC40 में स्पीकर्स को डोर के बदले डैशबोर्ड पर लगाया गया है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा भी दी गई है।

इसके अलावा Volvo XC40 में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम भी लगाया गया है जिसकी मदद से किसी भी स्मार्टफोन को आसानी से चार्ज किया जा सकता है। सीटिंग कंफर्ट की बात करें तो Volvo XC40 का फ्रंट सीट काफी आरामदायक है। रियर सीट पर भी दो लोग आराम से बैठ सकते हैं। कंपनी ने Volvo XC40 के इंटीरियर स्पेस को काफी स्मार्ट तरीके से डिजाइन किया है। इस कार में बैठने पर आपको अच्छा-खासा लेग स्पेस और हेड रूम मिलता है। कार में 460 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें आप वीकेंड ट्रिप के लिए ज़रूरी सामान आसनी से रख सकते हैं।

Volvo XC40 - Engine

Volvo XC40 सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। Volvo XC40 में 2.0-लीटर, 4 -सिलिंडर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी जिसे 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। ये इंजन 190 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉप टॉर्क देता है। हमने Volvo XC40 को हैदराबाद के हाई वे के अलावा उन इलाकों में भी ड्राइव किया जहां काफी ट्रैफिक था। 

सिटी में ड्राइव करते वक्त हमने ये महूसस किया कि लोअर रेंज में कार का इंजन थोड़ा आवाज़ करता है लेकिन, जैसे ही आप मिड रेंज क्रॉस करते हैं तो इंजन की आवाज़ सुनाई नहीं देती। सिटी में ड्राइव करते वक्त आपको टर्बोलैग महसूस होगा। कई बार ऐसा लगेगा कि कार का इंजन थोड़ा लेट रिस्पॉन्स कर रहा है।

लेकिन, हाई वे पर आते ही कार की चाल पूरी तरह बदल जाती है। हाई-वे पर Volvo XC40  का इंजन ज्यादा बेहतर रिस्पॉन्स देता है। Volvo XC40 तीन ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं। डायनेमिक मोड पर ड्राइव करते वक्त आपको ज्यादा पावर मिलता है और आप स्पीडोमीटर पर आसानी से तीन अंकों का आंकड़ा छू सकते हैं।

Volvo XC40 - Handling & Safety

Volvo XC40 को ड्राइव करने में मज़ा आता है। कॉम्पैक्ट एसयूवी होने की वजह से Volvo XC40 को सिटी ट्रैफिक में हैंडल करना आसान है। Volvo XC40 की स्टीयरिंग का रिस्पॉन्स भी ठीक-ठाक है। कार का ब्रेकिंग सिस्टम भी आप प्रभावित होंगे। हाई-स्पीड पर अचानक ब्रेक लगाने पर भी कार पर आपका कंट्रोल बना रहता है। इसके अलावा कार में दिए गए एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और पायल असिस्ट जैसे अत्याधुनिक फीचर्स आपकी ड्राइविंग को आसान बनाते हैं।

Volvo XC40 में कई सारे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कई सारे सेफ्टी फीचर्स की वजह से ये एसयूवी अपने मुकाबले की कारों को कड़ी टक्कर देती नज़र आती है। Volvo XC40 में रडार पर आधारित सिटी सेफ्टी सिस्टम लगा है जो आपको आसापस की दूसरी गाड़ियों, साइकलिस्ट और पैदल चल रहे लोगों की जानकारी देता रहेगा। अगर आप सही वक्त पर रिएक्ट नहीं करते तो अपने आप ब्रेक लग जाएगा।

Volvo XC40 में कई सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जिसमें 8 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, पायलट असिस्ट, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्रेक सपोर्ट, डिसेंट कंट्रोल, पार्किंग असिस्ट, वॉल्वो सिटी सेफ्टी, ऑन कमिंग लेन मिटिगेशन, एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेशन और रन-ऑफ रोड मिटिगेशन सिस्टम शामिल है।

Volvo XC40 - Verdict

Volvo XC40 को इस साल के एक बड़े लॉन्च के रूप में देखा जा रहा है। Volvo XC40 को ड्राइव करने के बाद इतना ज़रूर तय हो गया है कि ये एसयूवी ग्राहकों को पसंद आएगी। Volvo XC40 की कीमत अपने मुकाबले की कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। अब देखना ये होगा कि आने वाले वक्त में ये एसयूवी बाज़ार में अपना कितना प्रभाव जमा पाती है।

Web Title: Volo XC40 Test Drive Review India, Price, Specification, Pictures

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे