टोयोटा, महिंद्रा से लेकर टाटा, मारुति तक, 15 दिनों बाद नहीं बिकेंगी सड़कों पर राज करने वाली ये कारें

By रजनीश | Published: March 15, 2020 11:48 AM2020-03-15T11:48:08+5:302020-03-15T11:48:08+5:30

देश में 1 अप्रैल 2020 से नए एमिशन नियम लागू हो रहे हैं। इस नियम के चलते कई कंपनियां अपने पुराने BS4 मॉडल्स वाली कारों को बंद करने का फैसला ले चुकी हैं और कुछ कारों को सिर्फ पेट्रोल मॉडल के साथ लॉन्च किया जाएगा..

Toyota Maruti mahindra Tata Motors and auto giants are stopping production of some models | टोयोटा, महिंद्रा से लेकर टाटा, मारुति तक, 15 दिनों बाद नहीं बिकेंगी सड़कों पर राज करने वाली ये कारें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति ने तो काफी पहले ही कह दिया था कि वह अपने छोटे डीजल इंजन वाली कारों को बंद कर देगी।देखें तो मारुति ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी कार विटारा ब्रेजा को फिलहाल सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है।

नए नियम के मुताबिक देश में 1 अप्रैल 2020 से नए बीएस6 (BS6) एमिशन नॉर्म्स लागू हो रहे हैं। इस नए नियम के लागू होने के साथ ही कंपनियां भारत में BS4 गाड़ियों की बिक्री नहीं कर सकेंगी। हालांकि वाहन निर्माता कंपनियां काफी तेजी से अपने वाहनों को BS4 से BS6 में अपग्रेड कर रही हैं और साथ ही अपने पुराने BS4 वाहनों के स्टॉक को क्लियर करने के लिए कई तरह के ऑफर भी दे रही हैं। इसके साथ ही कई कंपनियों ने अपने कुछ पुराने मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड न करने और उनका प्रॉडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। आपको बताते हैं कि कौन सी कंपनी अपने किन मॉडल्स को बंद कर रही हैं...

टोयोटा 
बेहतरीन इंजन वाली कार बनाने के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी टोयोटा अपनी कार इटियॉस, लिवा, कोरोला अल्टिस को BS6 में अपग्रेड नहीं करेगी। मतलब अब ये कारें भारत की सड़कों पर नहीं दिखेंगी। 

महिंद्रा 
स्कॉर्पियो, बोलेरो जैसी कार बनाने वाली कंपनी महिंद्रा भी अपने KUV100 कार के डीजल वेरियंट और बोलेरो प्लस को BS6 में अपग्रेड करने की तैयारी में नहीं है। मतलब कंपनी इन कारों को बंद करने की तैयारी में है।

मारुति 
मारुति ने तो काफी पहले ही कह दिया था कि वह अपने छोटे डीजल इंजन वाली कारों को बंद कर देगी। इसके पीछे कंपनी ने डीजल इंजन को BS4 से BS6 में अपग्रेड करने में आने वाली ज्यादा लागत को बताया था। देखें तो मारुति ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी कार विटारा ब्रेजा को फिलहाल सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है जबकि यह कार अपने डीजल इंजन के चलते ही काफी लोकप्रिय थी।

हालांकि कंपनी ने अपने बेस्ट सेलिंग मॉडल्स ऑल्टो और बलेनो को अप्रैल 2019 में ही BSVI में अपग्रेड कर दिया था। कंपनी ने वैगनआर, स्विफ्ट और डिजायर को भी BS6 में अपग्रेड कर दिया। सितंबर 2019 में एस-प्रेसो को BS6 में अपग्रेड किया गया। मारुति ने ईको, सेलेरियो, सियाज को भी अपग्रेड किया है। 

टाटा
वाहन निर्माता कंपनी टाटा ने हालांकि अभी तक अपने कारों के बारे में जानकारी नहीं दिया है कि वह किन कारों को बंद करेगी या उनको BS6 में अपग्रेड कर बिक्री जारी रखेगी। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी अपनी सफारी स्टॉर्म और हेक्सा जैसी कारों को बंद करने पर विचार कर रही है। कंपनी का ज्यादा जोर नेक्सॉन, अल्ट्रॉज, टियागो, टिगोर, हैरियर पर है। 

अपने पुराने मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड न करने की जगह उनको बंद कर देने का फैसला कई कपनियों ने लिया है। इनमें दो-पहिया और चार-पहिया वाहन निर्माता दोनों कंपनियां शामिल हैं। इस लिस्ट में रेनॉ भी अपने कुछ डीजल मॉडल्स वाली कार बंद करने की तैयारी में है। हालांकि किस मॉडल को बंद करने की तैयारी है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है।

Web Title: Toyota Maruti mahindra Tata Motors and auto giants are stopping production of some models

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे