साल 2019 में टाटा की ये गाड़ियां हुई बंद, एक है अधिकांश लोगों की पसंदीदा कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 13, 2019 05:45 PM2019-12-13T17:45:01+5:302019-12-13T18:08:31+5:30

बीते कई सालों से चल रही कई प्रचलित कारें साल 2019 में बंद हुई हैं। कई कारें जिन प्लेटफॉर्म पर बनी हुई थीं वो इतने पुराने हो चुके थे कि इन कारों को नए सुरक्षा नियमों के मुताबिक अपग्रेड नहीं किया जा सकता।

TATA Cars Models discontinued in 2019 | साल 2019 में टाटा की ये गाड़ियां हुई बंद, एक है अधिकांश लोगों की पसंदीदा कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsटाटा ने सूमों कार का उत्पादन बंद मार्च 2019 में बंद कर दिया। टाटा की हैचबैक कार बोल्ट 2014 में लॉन्च की गई थी।

साल 2019 ऑटो इंडस्ट्री के लिये कुछ खास अच्छा नहीं रहा। मंदी के चलते ऑटो सेक्टर के लोगों की जहां नौकरियां गई वहीं कई बड़ी कंपनियों के प्लांटों में महीनों तक प्रॉडक्शन बंद रहा। इसके साथ ही सेफ्टी नियमों को और अधिक कड़ा बनाने से कई कारें बाजार से बाहर हो गई। हालांकि नियमों को कड़ा बनाने से लोगों की सुरक्षा का स्तर भी बेहतर हुआ है।

साल 2019 में कई ऐसी कारें भी बंद हुयी जिनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। कुछ पुरानी और चर्चित कारें इस वजह से बंद हुई कि उनके सेफ्टी फीचर्स में ज्यादा सुधार नहीं किया जा सकता था और कारों का उत्पादन कंपनियों ने BS-6 एमिशन के चलते बंद कर दिया। तो बताते हैं आपको उन चर्चित कारों के बारे में जिनका प्रॉडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया-

TATA Sumo
टाटा ने सूमों कार का उत्पादन बंद मार्च 2019 में बंद कर दिया। इसकी गिनती मल्टी पर्पज यूटिलिटी व्हीकल (एमयूवी) में होती थी। टाटा कंपनी ने सितंबर महीने में आधिकारिक रूप से इसके बंद होने की घोषणा कर दिया। टाटा सूमों को महिंद्रा की बोलेरो से जबरदस्त हार मिली।

TATA Bolt
टाटा की हैचबैक कार बोल्ट 2014 में लॉन्च की गई थी। यह टाटा के पुराने प्लेटफॉर्म X1 पर बनी थी। टाटा ने लंबे समय तक इस कार में कोई अपडेट भी नहीं किया बल्कि इसी फीचर वाली नई कार लॉन्च कर दिया।

TATA NANO
भारत की सबसे सस्ती कार टैग से प्रचारित टाटा की नैनो कार भी जल्द ही बंद होने वाली है। पिछले कई महीनों में नैनो की एक भी कार नहीं बिकी है।

TATA Safari Storm
टाटा की सफारी स्टॉर्म इसकी काफी ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है। यह कार काफी लोकप्रिय भी रही है। कई लोगों से आपने सुना भी होगा कि सफारी स्टॉर्म कई लोगों के सपनों की कार भी रही है। खबर है कि टाटा ने नई सफारी स्टॉर्म का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। और जैसे ही डीलरशिप और स्टॉक से सारी सफारी बिक जाएंगी उसके बाद कंपनी इसको बंद करने की घोषणा कर सकती है। चर्चा दोनों तरह की हैं। कहा यह भी जा रहा है कि कंपनी सफारी स्टॉर्म का अपग्रेड वर्जन लॉन्च करने वाली है साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी अलग नाम से नई कार लॉन्च कर सकती है। 

English summary :
The year 2019 was not very good for the auto industry. Due to the recession, where the jobs of the auto sector went, the production of plants of many big companies remained closed for months. Also, making the safety rules more stringent, many cars went out of the market.


Web Title: TATA Cars Models discontinued in 2019

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे