सुजुकी की अब तक की सबसे बड़ी SUV से उठा पर्दा, देखें तस्वीरें

By रजनीश | Published: July 2, 2020 06:42 PM2020-07-02T18:42:55+5:302020-07-02T18:42:55+5:30

सुजुकी और टोयोटा आपसी साझेदारी के जरिए एक दूसरे के इंफ्रास्ट्रक्चर और मार्केट की ताकत को इस्तेमाल कर लोगों के बीच अपनी पकड़ मजबूत बनाने में लगे हुए हैं।

Suzuki Across plug-in hybrid SUV, a rebadged Toyota RAV4, revealed | सुजुकी की अब तक की सबसे बड़ी SUV से उठा पर्दा, देखें तस्वीरें

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsसुजुकी एक्रॉस का इंजन टोयोटा RAV4 हाइब्रिड से लिया गया है। इसमें 175bhp पावर वाला 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन है।प्रीमियम कैटेगरी की इस एसयूवी में प्री-कलिजन सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, रोड साइन असिस्ट, डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉसिंग ट्रैफिक अलर्ट और ब्रेक होल्ड जैसे प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

जापान की कार कंपनी सुजुकी एक नई एसयूवी एक्रॉस (ACross) लेकर आई है। यह कारसुजुकी और टोयोटा के बीच हुए समझौते के तहत आएगी। यह कार टोयोटा के RAV4 हाइब्रिड का रि-बैज वर्जन है। तो चलिए जानते हैं इस कार से जुड़ी डिटेल..

​सुजुकी की सबसे बड़ी एसयूवी
सुजुकी की एक्रॉस सबसे बड़ी एसयूवी होगी। इस कार के ज्यादातर बॉडी पैनल्स टोयोटा RAV4 से लिए जाएंगे इसके साथ ही इस कार के डिजाइन के कुछ हिस्से टोयोटा की ही कोरोला क्रॉस (Corolla Cross) में देखने को मिलेंगे। 

टोयोटा की कोरोला क्रॉस किफायती दाम में आने वाली मिड-साइज वाली एसयूवी है। इस कार को अगले कुछ महीनों में आसियान मार्केट्स में लॉन्च किया जाएगा।

​साइज
सुजुकी एक्रॉस की लंबाई 4635mm, चौड़ाई 1855mm, ऊंचाई 1690mm है। इसका व्हीलबेस 2690mm लंबा है। कार का ग्राउंड क्लियरेंस 190mm है। 5-सीट केबिन लेआउट में इसका बूट स्पेस (डिग्गी) 490-लीटर है। पीछे की सीट फोल्ड करके बूट स्पेस को 1,604-लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

​पावर
बॉडी पैनल्स और प्लेटफॉर्म की तरह सुजुकी एक्रॉस का इंजन भी टोयोटा RAV4 हाइब्रिड से लिया गया है। इसमें 175bhp पावर वाला 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन है। 

इस कार में दो मोटर दी गई हैं। इनमें 182bhp की पावर और 270Nm टॉर्क वाला एक मोटर फ्रंट एक्सल पर, जबकि 54bhp की पावर और रियर में 121 Nm टॉर्क वाला दूसरा मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि सुजुकी एक्रॉस की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह कार 4 ड्राइविंग मोड के साथ आती है। इसमें प्योर इलेक्ट्रिक EV मोड, ऑटो EV/HV, HV मोड और बैटरी चार्जर मोड शामिल हैं। इस कार की 18.1kWh बैटरी प्योर इलेक्ट्रिक मोड में फुल चार्ज पर 75 किलोमीटर की रेंज देगी।

इंटीरियर
एक्रॉस का इंटीरियर भी टोयोटा RAV4 से लिया गया है। हालांकि इंटीरियर बिल्कुल एक जैसा नहीं है। उसमें हल्के बदलाव भी किए गए हैं। कार में मिरर लिंक सपॉर्ट के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। 


तस्वीर में दी गई कार टोयोटा की RAV4 है जिसके आधार पर सुजुकी एक्रॉस बनी है।

​सेफ्टी फीचर्स
प्रीमियम कैटेगरी की इस एसयूवी में प्री-कलिजन सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, रोड साइन असिस्ट, डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉसिंग ट्रैफिक अलर्ट और ब्रेक होल्ड जैसे प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

​भारत में लॉन्चिंग
फिलहाल सुजुकी की योजना इस कार को भारत में लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। टोयोटा की RAV4 भी भारत में नहीं आती है। इंडियन मार्केट में टोयोटा को मारुति सुजुकी अपनी कारें सप्लाई करेगी। 

इस व्यापारिक साझेदारी के तहत ही टोयोटा ने अपनी ग्लैंजा कार लॉन्च की थी। टोयोटा की ग्लैंजा दिखने में मारुति सुजुकी की बलेनो की तरह ही है। बस दोनों की ब्रांडिंग और बैजिंग अलग है। 

अब जल्द ही टोयोटा कंपनी मारुति ब्रेजा जैसी एसयूवी लाने की तैयारी में है। टोयोटा की इस कार को अर्बन क्रूजर नाम से लॉन्च किया जाएगा। 

Web Title: Suzuki Across plug-in hybrid SUV, a rebadged Toyota RAV4, revealed

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे