पलक झपकते ही गायब हो जाती हैं ये 5 कारें, देखें इन सुपरकार्स की तस्वीरें

By रजनीश | Published: July 27, 2020 06:30 AM2020-07-27T06:30:37+5:302020-07-27T06:30:37+5:30

कई बड़े स्टार्स, क्रिकेटर्स और बिजनेसमैन और उनके बच्चों को आपने सुपर बाइक्स और सुपरकार्स बाइक्स चलाते हुए देखा होगा। सामने से नहीं तो उनके वीडियो देखे होंगे। लेकिन इनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है ये हमें आमतौर पर देखने को नहीं मिलती।

supercars in india know price speed specifications | पलक झपकते ही गायब हो जाती हैं ये 5 कारें, देखें इन सुपरकार्स की तस्वीरें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsलैंबॉर्गिनी हरकेन ईवीओ कार का ऑल व्हील ड्राइव पहले से ही मौजूद है। हाल ही में कंपनी ने इसका रियर व्हील ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) वेरिएंट लॉन्च किया है।रॉल्स रॉयस कलिनन ब्लैक बैज को कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 8.2 करोड़ रुपये है।

सुपर बाइक्स और सुपरकार्स को लेकर कुछ लोगों में अलग ही दीवानगी होती है। इनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि सबके बजट में इनको खरीद पाना संभव नहीं होता। यदि महंगी होने के चलते खरीद नहीं सकते तो कम से कम इनके फीचर्स के बारे में तो जान ही सकते हैं। सड़क से गुजरती हुई सुपरकार्स को देखते हुए जल्दी नजर नहीं हटती लेकिन स्पीड की महारथी सुपर कार कब आंखों से ओझल हो जाती है पता ही नहीं चलता। वो तो कहिए कि कई जगहों पर सड़क खराब होने और ट्रैफिक के चलते इनका स्पीड में चल पाना संभव नहीं होता इसलिए हम इन्हें देख भी लेते हैं। 

एक बात और ध्यान देने वाली है कि इन सुपर बाइक्स और सुपरकार्स से लंबी दूरी का सफर करना भी आसान नहीं होता इसलिए जिनके पास होती भी है वो शौक के लिए कुछ दूर निकलते हैं। तो हम आपको भारत में लोकप्रिय 5 सुपरकार्स के बारे में बता रहे हैं-

Lamborghini Huracan EVO RWD
लैंबॉर्गिनी हरकेन ईवीओ कार का ऑल व्हील ड्राइव पहले से ही मौजूद है। हाल ही में कंपनी ने इसका रियर व्हील ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) वेरिएंट लॉन्च किया है। इस कार की कीमत 3.22 करोड़ रुपये है। रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट इसलिए लॉन्च किया गया जिससे रेस ट्रैक पर इसकी परफॉर्मेंस का एक बेहतर अंदाजा लगाया जा सके। 3.3 सेकेंड में यह कार 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है और इसमें 610 HP वाला 5.2 लीटर V10 इंजन दिया गया है।

Porsche 911 Carrera S
पोर्शे कंपनी ने इस कार को साल 2019 में लॉन्च किया था और इस सुपरकार ने अपनी अलग ही पहचान बनाई है। यह कैब्रियोलेट वेरिएंट में भी मौजूद है। जिसकी कीमत 1.99 करोड़ रुपये है। इस गाड़ी को 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ने में करीब 3.6 सेकंड का वक्त लगता है। हाल ही में कंपनी ने इसका Turbo S वेरिएंट भी पेश किया है। इसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 2.7 सेकंड का वक्त लगता है।

Aston Martin DB11
भारतीय बाजार में एस्टन मार्टिन लाइन-अप की सबसे महंगी कार डीबी11 है। इसकी कीमत 4.27 करोड़ रुपये है। इस गाड़ी में 5.2 लीटर का V12 इंजन लगा है। यह कार 0 से 100 kmph की रफ्तार 3.9 सेकंड में पकड़ लेती है। एस्टन मार्टिन अपनी DB11 का ही सक्सेसर मॉडल DBS Superleggera को इस साल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Rolls Royce Cullinan Black Badge
रॉल्स रॉयस कलिनन ब्लैक बैज को कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 8.2 करोड़ रुपये है। रॉल्स रॉयस कंपनी की कारें वैसे तो अपनी लग्जरी के लिए जानी जाती हैं लेकिन रॉल्स रॉयस की कलिनन कार रफ्तार और लग्जरी के मामले में किसी भी दूसरी गाड़ी से कम नजर नहीं आती। इसीलिए इसको सुपरकार की कैटेगरी में रखा गया है। 

इस गाड़ी की बनावट और इसके फीचर्स दुनियाभर की महंगी से महंगी गाड़ियों में भी देखने को नहीं मिलते। इसमें V12 6.75 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलता है, जो कि 592 bhp की पावर देता है और यह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 4.9 सेकंड का वक्त लेती है। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने भी कुछ महीनों पहले ही रॉल्स रॉयस कलिनन कार खरीदा है।

Lamborghini Aventador SVJ
लैंबॉर्गिनी एवेंटाडोर एसवीजे कार को साल 2019 में लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 8.5 करोड़ रुपये से अधिक है। इसकी कीमत Aventador S से भी ज्यादा है। इस कार की बड़ी खासियतों में से एक इसका 6.5 लीटर V12 इंजन है। यह इंजन 770bhp की पावर देता है। इसी वजह से यह 0 से 100 kmph की रफ्तार 2.8 सेकंड में पकड़ लेती है। इस गाड़ी में कार्बन फाइबर के ज्यादा इस्तेमाल से इसकी कीमत भी महंगी हुई है। 

Web Title: supercars in india know price speed specifications

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Carकार