बाइक की कीमत में पाएं ये कार, जाड़ा, गर्मी, बरसात से मिलेगा आराम, पेट्रोल-डीजल की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

By रजनीश | Published: May 14, 2020 03:55 PM2020-05-14T15:55:24+5:302020-05-14T17:09:30+5:30

अधिकतर तीन पहिया वाले वाहनों में आपने देखा होगा कि उनके अगले हिस्से में 1 पहिया और पिछले हिस्से में 2 पहिया होते हैं। इस कार में ये उल्टा है।

Strom R3 Electric Could Be Priced at Rs 4.5 lakh Bookings To Open Soon | बाइक की कीमत में पाएं ये कार, जाड़ा, गर्मी, बरसात से मिलेगा आराम, पेट्रोल-डीजल की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsस्टॉर्म R3 इलेक्ट्रिक कार में 2-सीट हैं और यह 3-व्हील वाली कार है। इस कार में कार में पावर विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंट्री और 3-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर मिलेंगे। कार में 7.0-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक कार 200 किलोमीटर तक चलेगी।

कार और बाइक दोनों को चलाने का अपना अलग मजा है और इनका चुनाव लोगों की जरूरत पर निर्भर करता है। लेकिन सोचिए कि आपने बाइक कितनी भी महंगी खरीदी हो लेकिन बरसात में चलते हुए भीग तो जाएंगे ही, ठंड में हवा लगेगी ही और गर्मी में धूप भी सहन करना पड़ेगा। ऐसे में आपको सामान्य बाइक से कुछ ज्यादा रुपये खर्च कर एक कार मिल जाए तो कैसा रहेगा आपके जाड़ा, गर्मी और बरसात का सफर.. 

साल 2018 में स्टॉर्म मोटर्स (Strom Motors) ने एंट्री-लेवल की इलेक्ट्रिक कार स्टॉर्म R3 पेश की थी। तब इसके कीमत की चर्चा 3 लाख रुपये के आसपास बताई गई थी लेकिन नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये हो सकती है। 

यह इलेक्ट्रिक कार मार्च में लॉन्च होने वाली थी, लेकिन कोरोना के चलते इसकी लॉन्चिंग को टालना पड़ा। अब एक बार फिर इस कार के टॉप मॉडल की बुकिंग की चर्चा तेज है।

ICN की रिपोर्ट के मुताबिक स्टॉर्म R3 इलेक्ट्रिक कार में 2-सीट हैं और यह 3-व्हील वाली कार है। इस कार की लंबाई 2,907 mm, चौड़ाई 1,450 mm और ऊंचाई 1,572 mm है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 185 mm है। 

सबसे खास
अधिकतर तीन पहिया वाले वाहनों में आपने देखा होगा कि उनके अगले हिस्से में 1 पहिया और पिछले हिस्से में 2 पहिया होते हैं। इस कार में ये उल्टा है। तीन पहिया के साथ आने वाली इस कार के अगले हिस्से में 2 पहिया हैं और इसके पिछले हिस्से में 1 स्टील व्हील दिया गया है। 

लगेज स्पेस
यह इलेक्ट्रिक कार दिखने में भले छोटी लगे लेकिन स्पेस की कमी नहीं है। इसमें कुल 400 लीटर की जगह है। कार के रियर में 300-लीटर और फ्रंट में 100-लीटर लगेज स्पेस दिया गया है।

फीचर्स
इस कार में कार में पावर विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंट्री और 3-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर मिलेंगे। कार में 7.0-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। 

पावर
स्टॉर्म R3 में लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 20 bhp की पावर और 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कार में इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। कार में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है जो ब्रेक मारने के दौरन एनर्जी तैयार करता है।

खास बात यह है कि इस कम दाम वाली इलेक्ट्रिक कार में सनरूफ भी मिलेगा। इस कार का वजन (कर्ब वेट) 550 किलोग्राम है। ​रेंज और चार्जिंग की बात करें तो कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक कार 200 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार की बैटरी को 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

इस कार को खरीदने साधारण बाइक से थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना होगा लेकिन जो लोग 2.5 से 3 लाख के बीच की बाइक खरीदना पसंद करते हैं उनके लिए यह कार ज्यादा महंगी नहीं लग सकती।

Web Title: Strom R3 Electric Could Be Priced at Rs 4.5 lakh Bookings To Open Soon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे