कार भी बना सकती है आपको कोरोना का मरीज, इन 5 हिस्सों को रखें साफ, पास नहीं फटकेगा वायरस

By रजनीश | Published: March 19, 2020 10:33 AM2020-03-19T10:33:57+5:302020-03-19T11:12:51+5:30

भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना से अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार अब तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 170 पहुंच गई है।

protect your car from coronavirus covid19 keep your car clean how to sanitize car | कार भी बना सकती है आपको कोरोना का मरीज, इन 5 हिस्सों को रखें साफ, पास नहीं फटकेगा वायरस

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकार में स्टीयरिंग का लगातार इस्तेमाल होता है ऐसे में कार के स्टीयरिंग को भी कोरोना वायरस के लिए उपयुक्त क्लीनर से साफ करें।कार का गियर भी काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पार्ट है। इसलिए इसके नॉब की साफ-सफाई बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस का तरह से पूरे विश्व में फैला हुआ है ऐसे में आपको बहुत ज्यादा सुरक्षित रहने की जरूरत है। ऐसे में आपको अपने शरीर से लेकर कार, मोबाइल सभी की सफाई रखने की जरूरत है। आपकी कार से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि यात्रा कम से कम करें और सोशल डिस्टेंसिंग के फॉर्मूले को फॉलो करें। हम बता रहे हैं कि अगर आप कार चलाते हैं तो आपको उसकी साफ-सफाई में किन बातों का ध्यान रखना है, किन हिस्सों को छूने से बचना है 

पहली बात तो ये ध्यान रखें कि कार का डोर हैंडल अच्छे से क्लीन करके रखें। डोर ओपन करने या हैंडल को पकड़ने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल करें और गेट खोलने के बाद उसे सही जगह फेंक दें। क्योंकि आप जहां कहीं रुकते या कार खड़ी करते हैं तो कई बार लोग कार के सहारे खड़े हो जाते हैं और हो सकता है कि उस दौरान किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने कार को छुआ हो।

कार की सीटें अगर फैब्रिक की हैं, तो उनमें बैक्टीरिया के पैदा होने का खतरा होता है। इससे बचाव के लिए पहले तो अच्छे से इसकी सफाई करें और दूसरा बचाव आप कर सकते हैं कि जब तक वायरस का प्रभाव है तब तक कार की सीट में बैठने से पहले उसपर न्यूजपेपर बिछाकर बैठें और बाद में इस पेपर को सही जगह डिस्पोज कर दें।  

स्टीयरिंग
कार में स्टीयरिंग का लगातार इस्तेमाल होता है ऐसे में कार के स्टीयरिंग को भी कोरोना वायरस के लिए उपयुक्त क्लीनर से साफ करें। यदि आपकी कार परिवार के ही कई लोग इस्तेमाल करते हैं या दोस्त इस्तेमाल करते हैं तो आपको और ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। कार चलाते हुए कई बार छींक या खांसी आ जाती है और कार की स्टीयरिंग सबसे नजदीक और सामने होने की वजह से खांसने या छींकने के दौरान मुंह से निकली बूंदे स्टीयरिंग पर पड़ जाती हैं। ऐसे में स्टीयरिंग की सफाई से आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपकी कार को इस्तेमाल करने वाले परिवार के अन्य सदस्य भी इससे सुरक्षित रहेंगे। 

गियर शिफ्टर
कार का गियर भी काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पार्ट है। इसलिए इसके नॉब की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। क्योंकि उसी हाथ से गियर इस्तेमाल करते हैं और धोखे में कई बार उसी हाथ से अपने चेहरे को भी टच करते हैं। लेकिन गियर को साफ करते समय ध्यान दें कि इस पर प्रेशर बिल्कुल भी ना डालें। 

कार में लगे म्यूजिक सिस्टम, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, एसी नॉब को टच करते हैं तो उन्हें किसी अल्कोहल बेस्ड क्लीनर या अच्छे सेनेटाइजर की मदद से क्लीन करें। कार की एसी यूनिट की भी क्लीनिंग जरूर करा लें। इसके अलावा हैंडब्रेक की भी सफाई का ध्यान रखें। कार के पावर विंडो स्विच को क्लीन करें।

ध्यान रखने वाली बात
ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात ये है कि कार की सफाई सामान्य तरीके से नहीं बल्कि एल्कोहल बेस्ड किसी अच्छे क्लीनर से साफ करें। इसके अलावा कुछ जरूरी चीजें हैंड सैनेटाइजर, मास्क, टिशू पेपर और ग्लव्स को भी कार में रखें और जरूरत पड़ने पर तुरंत इस्तेमाल करें।

Web Title: protect your car from coronavirus covid19 keep your car clean how to sanitize car

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे