आपकी चहेती बाइक से भी हो सकता है कोरोना, परिजनों और दोस्तों के बीच भी फैलने में नहीं लगेगी देरी, 2 मिनट का टाइम देकर ऐसे कर सकते हैं बचाव

By रजनीश | Published: March 19, 2020 11:32 AM2020-03-19T11:32:42+5:302020-03-19T11:32:42+5:30

भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना से अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार अब तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 170 पहुंच गई है।

protect your bike from coronavirus covid19 keep your car clean how to sanitize your bike | आपकी चहेती बाइक से भी हो सकता है कोरोना, परिजनों और दोस्तों के बीच भी फैलने में नहीं लगेगी देरी, 2 मिनट का टाइम देकर ऐसे कर सकते हैं बचाव

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsबाइक चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना तो आपकी सुरक्षा के लिहाज से बहुत जरूरी है लेकिन कोरोना के चलते अब हेलमेट को भी सैनेटाइज करना भी जरूरी हो गया है। बाइक के हॉर्न स्विच, सेल्फ स्टार्ट स्टॉप स्विच को क्लीन करना बिल्कुल न भूलें।

कोरोना वायरस का तरह से पूरे विश्व में फैला हुआ है ऐसे में आपको बहुत ज्यादा सुरक्षित रहने की जरूरत है। ऐसे में आपको अपने शरीर से लेकर कार, बाइक मोबाइल सभी की सफाई रखने की जरूरत है। आपकी बाइक से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि यात्रा कम से कम करें और सोशल डिस्टेंसिंग के फॉर्मूले को फॉलो करें। हम बता रहे हैं कि अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपको उसकी साफ-सफाई में किन बातों का ध्यान रखना है, किन हिस्सों पर ज्यादा ध्यान देना है

हैंडल
पहली बात तो ये ध्यान रखें कि बाइक के हैंडल अच्छे से क्लीन करके रखें। यहां क्लीन का मतलब सामान्य सफाई से नहीं बल्कि कोरोना वायरस के के लिए उपयुक्त एल्कोहल वाले अच्छे क्लीनर का इस्तेमाल करें। क्योंकि आप जहां कहीं रुकते या बाइक खड़ी करते हैं तो कई बार अन्य लोग बाइक के सहारे खड़े हो जाते हैं और हो सकता है कि उस दौरान किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने बाइक को छुआ हो।

यदि आपकी बाइक आपके अलावा परिवार के अन्य सदस्य, दोस्त भी इस्तेमाल करते हैं तो राइड से पहले हांथों को अच्छे से क्लीन करें और राइड के बाद भी हैंडल को सही क्लीनर से क्लीन करें। राइड के दौरान हाथों को मुंह पर ले जाने से बचें और राइड खत्म होने के बाद सैनेटाइजर या साबुन से हाथ साफ जरूर करें। इससे आप और आपकी बाइक इस्तेमाल करने वाले सभी लोग सुरक्षित रहेंगे। 

हेलमेट की सफाई
बाइक चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना तो आपकी सुरक्षा के लिहाज से बहुत जरूरी है लेकिन कोरोना के चलते अब हेलमेट को भी सैनेटाइज करना भी जरूरी हो गया है। क्योंकि हेलमेट मुंह के काफी करीब होता है। यदि आपका हेलमेट भी आपके अलावा अन्य दोस्त या परिजन इस्तेमाल करते हैं तब इसकी क्लीनिंग और ज्यादा जरूरी है।

सीट
बाइक की सीट अगर फैब्रिक की हैं, तो उनमें बैक्टीरिया के पैदा होने का खतरा होता है। इससे बचाव के लिए पहले तो अच्छे से इसकी सफाई करें और दूसरा बचाव आप कर सकते हैं कि जब तक वायरस का प्रभाव है तब तक सीट में बैठने से पहले उस पर न्यूजपेपर बिछाकर बैठें और बाद में इस पेपर को सही जगह डिस्पोज कर दें।  

स्विच
बाइक के हॉर्न स्विच, सेल्फ स्टार्ट स्टॉप स्विच को क्लीन करना बिल्कुल न भूलें। क्योंकि कोरोना के फैलने का एक बड़ा कारण संक्रमित व्यक्ति के खांसी या छींक से निकलने वाले ड्रॉप भी हैं। और बाइक के स्विच और हैंडल ठीक मुंह के सामने होते हैं और अगर आपका कोई दोस्त, परिजन कोरोना से संक्रमित है और आपकी बाइक इस्तेमाल करने के दौरान उसने खांसी या छींक आई हो तो हो सकता है कि उसके ड्रॉप इन हिस्सों पर पड़े हों। बाद में आपने बाइक इस्तेमाल किया तो आपको भी कोरोना हो सकता है। ऐसे में जितनी सावधानी बरत सकें अच्छा है।

ध्यान रखने वाली बात
ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात ये है कि कार की सफाई सामान्य तरीके से नहीं बल्कि एल्कोहल बेस्ड किसी अच्छे क्लीनर से साफ करें। इसके अलावा कुछ जरूरी चीजें हैंड सैनेटाइजर, मास्क, टिशू पेपर और ग्लव्स को भी बाइक में रखें और संभव हो तो ग्लव्स पहन कर बाइक राइड करें। जरूरी न हो तो बाइक पर अकेले सफर करें।

Web Title: protect your bike from coronavirus covid19 keep your car clean how to sanitize your bike

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे