Parking Charges Hiked By 4 Times In Delhi To Curb Air Pollution from 15 october | पार्किंग चार्ज होगा चार गुना महंगा, डीजल जनरेटर भी बैन
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआदेश का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के साथ ही एफआईआर भी दर्ज करने की बात कही गयी है।15 अक्टूबर से दिल्ली में ग्रेप प्लान लागू किया जाता है।

दिल्ली-एनसीआर में हर साल एक ऐसा समय आता है जब पूरी दिल्ली को स्मॉग ढंक लेता है। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत और ऑखों में जलन की परेशानी होती है। ये समस्या 15 दिन से लेकर लगभग महीने भर तक बनी रहती है। वायु में होने वाले इसी प्रदूषण को रोकने के लिये ईपीएसीए (एनवायरमेंट पॉल्यूशन अथॉरिटी) इस बार ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत प्रदूषण के 'खराब' और 'बहुत खराब' की श्रेणी में अपनाए जाने वाले उपायों में 'बहुत खराब' श्रेणी के दौरान प्रयोग होने वाले उपाय अपनाने जा रही है।

इस प्लान को 15 अक्टूबर से लागू किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली में पार्किंग फीस 4 गुना महंगा कर दिया जाएगा। एक और सावधानी बरतते हुए डीजल जनरेटर पर रोक लगा दिया जाएगा। पार्किंग चार्ज बढ़ाए जाने का संकेत एमसीडी की तरफ से दिये जा रहे हैं। सभी एजेंसियों को आदेश दे दिया गया कि जीआरएपी लागू होने के साथ ही बहुत खराब श्रेणी के उपाय का सख्ती से पालन करें। जिससे प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सके। 

इसके लिये दिल्ली-एनसीआर के सभी हॉट स्पॉट के लिये अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त करने का आदेश दिया गया है जो नियमों का पालन न करने वालों पर नजर रखेंगे। इसके अलावा इंडस्ट्रियल एरिया में नाइट पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ प्रतिबंधित ईंधन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

आदेश का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के साथ ही एफआईआर भी दर्ज करने की बात कही गयी है। 15 अक्टूबर से दिल्ली में ग्रेप प्लान लागू किया जाता है। इस दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 201 से 300 के बीच रहने पर कूड़ा जलान पर रोक और छिड़काव के उपाय किये जाते हैं। और फिर भी AQI में वृद्धि दिखती है और यह 301 से 400 के बीच पहुंचता दिखता है तो पार्किंग फीस को बढ़ाकर 4 गुना कर दिया जाता है। पार्किंग फीस बढ़ाने का उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक वाहन बस, मेट्रो से सफर करने के लिये आकर्षित करना है। 


Web Title: Parking Charges Hiked By 4 Times In Delhi To Curb Air Pollution from 15 october
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे