जल्द भारत में बनेगी उड़ने वाली कार, कीमत 4 करोड़ रुपये से ज्यादा, लेना होगा 'खास लाइसेंस'

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 16, 2020 02:24 PM2020-11-16T14:24:14+5:302020-11-16T14:29:47+5:30

1962 में बच्चों के एनिमेटेड कार्यक्रम 'द जेटसंस' और हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी भविष्य में उड़ने वाली कार की परिकल्पना रखी गई थी

PAL-V Will Be The First Flying Car For India | जल्द भारत में बनेगी उड़ने वाली कार, कीमत 4 करोड़ रुपये से ज्यादा, लेना होगा 'खास लाइसेंस'

इस खास कार में 2 लोग एक साथ बैठ सकेंगे।

Highlightsभारत में होगा उड़ने वाली कार का निर्माण।गुजरात में अगले साल से निर्माण शुरू होने की संभावना।हवा में 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकेगी कार।

लंबे जाम में फंसे होने पर आप जरूर सोचते होंगे कि काश हम उड़कर अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं। अब आपका यह सपना सच होता दिख रहा है। आने वाले समय में सड़क के साथ-साथ हवा में भी उड़ती हुई कार भी नजर आएंगी। उड़ने वाली कार को बनाने वाली कंपनी पाल वी ने गुजरात सरकार के साथ करार किया है। कार गुजरात में बनेंगी और वहां से यूरोपियन देशों में निर्यात होगी।

वर्ष 2021 तक इसका निर्माण शुरू होने की संभावना है। कार में तीन पहिए होंगे। इसमें सिर्फ दो लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस कार को हवा में भी उड़ाया जा सकता है, इसलिए फ्लाइंग लाइसेंस लेना भी जरूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस तो चाहिए ही।

अधिकतम स्पीड 180 किमी 

इस कार को यूरोप में उड़ने की मंजूरी मिल गई है। इसका सफल संचालन पहले यूरोप के नीदरलैंड में किया जाएगा। सड़क पर इस कार की अधिकतम गति 160 किलोमीटर और हवा में अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

4 करोड़ से ज्यादा कीमत की ये गाड़ी पायनियर नाम से बेची जाएगी।
4 करोड़ से ज्यादा कीमत की ये गाड़ी पायनियर नाम से बेची जाएगी।

कीमत चार करोड़ रुपये से ज्यादा पाल वी फ्लाइंग कार की लिबर्टी लिमिटेड एडिशन की पहली गाड़ी 'पायनियर' के नाम से बेची जाएगी। इस कार की कीमत 4.46 करोड़ रुपये होगी, इसमें टैक्स नहीं जोड़ा गया है।

जापान में उड़ने वाली कार का हो चुका सफल परीक्षण

जापान की स्काईड्राइव इंक ने अपनी उड़ने वाली कार का सफल परीक्षण किया है। स्काइड्राइव की इस परियोजना के प्रमुख तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि उन्हें 2023 तक उड़ने वाली कार के वास्तविक उत्पाद के तौर पर सामने आने की उम्मीद है। 

हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा, दुनियाभर में उड़ने वाली कार को लेकर 100 से अधिक परियोजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी हमारी कार पांच से 10 मिनट ही उड़ सकती है, लेकिन इसके उड़ान समय को बढ़ाकर 30 मिनट किया जा सकता है।

इस साल अगस्त में जापान फ्लाइंग कार का सफल टेस्ट कर चुका है।
इस साल अगस्त में जापान फ्लाइंग कार का सफल टेस्ट कर चुका है।

स्काईड्राइव परियोजना पर 2012 में एक स्वैच्छिक परियोजना के तौर पर काम शुरू किया गया था। इस परियोजना को जापान की प्रमुख वाहन कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पैनासॉनिक कॉर्प और वीडियो गेम कंपनी नैमको ने वित्त पोषण दिया था। तीन साल पहले भी इस कार का एक परीक्षण किया गया जो असफल रहा था। 

Web Title: PAL-V Will Be The First Flying Car For India

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे