MG ZS EV vs Hyundai Kona Electric vs Tata Nexon EV comparison Comparison | ह्युंडई, एमजी और टाटा, देखें किसकी इलेक्ट्रिक कार है सबसे बेस्ट, जानें कीमत, बैटरी, पॉवर सहित सबकुछ
ह्युंडई कोना की तस्वीर

Highlightsजिस तरह से पेट्रोल-डीजल कारों में ईंधन का महत्व है उसी तरह इलेक्ट्रिक कारों में बैटरी का बहुत महत्वपूर्ण रोल है।लोगों का इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ाव या कहें लोगों का उतनी तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की तरफ शिफ्ट न हो पाने के पीछे एक बड़ा कारण चार्जिंग में लगने वाला समय है।

भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा नेक्सान ईवी (Tata Nexon EV) की लॉन्चिंग के साथ ही अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक तीन कार हो गई हैं। इनमें नेक्सान ईवी, हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona Electric)और  MG ZS EV कार मौजूद हैं। ये तीनों की कारें एसयूवी सेगमेंट में आती हैं। और अब ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में देश की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक कार की कैटेगरी में उतरने की तैयारी में है।

Tata Nexon EV की टक्कर MG ZS EV और Hyundai Kona इलेक्ट्रिक से मानी जा रही है। नेक्सॉन ईवी की कीमत एमजी मोटर और ह्यूंदै की इलेक्ट्रिक एसयूवी से काफी कम है या कहें तो इन तीनों में सबसे कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन है। यहां हम आपको इन तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवी की खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अंदाजा लगा पाएंगे कि इन तीनों में से कौन सी इलेक्ट्रिक एसयूवी बेस्ट है।

ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक का मोटर 136ps का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।  एमजी जेडएस ईवी का मोटर 143ps का पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। नेक्सॉन ईवी का इलेक्ट्रिक मोटर 129PS का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। पावर के मामले में एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी सबसे ज्यादा पावरफुल है।

बैटरी-
जिस तरह से पेट्रोल-डीजल कारों में ईंधन का महत्व है उसी तरह इलेक्ट्रिक कारों में बैटरी का बहुत महत्वपूर्ण रोल है। नेक्सॉन में 30.2 kWh लिथियम-आयन का बैटरी पैक दिया गया है। MG की ZS EV में 44.5kWh लिथियम ऑयन बैटरी और ह्युंडई की कोना इलेक्ट्रिक में 39.2kWh लिथियम ऑयन बैटरी पैक दिया गया है।

चार्जिंग-
लोगों का इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ाव या कहें लोगों का उतनी तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की तरफ शिफ्ट न हो पाने के पीछे एक बड़ा कारण चार्जिंग में लगने वाला समय है। अभी भी ऐसी टेक्नॉलॉजी विकसित नहीं हो सकी है जिसके जरिए इलेक्ट्रिक कार को पेट्रोल या डीजल भराने के समय में चार्ज किया जा सके। 

-टाटा नेक्सॉन ईवी की बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड चार्जर से बैटरी को 20 पर्सेंट से 100 पर्सेंट चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। 

-एमजी जेडएस ईवी फास्ट चार्जर से 50 मिनट के भीतर 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाएगी। 7.4kW AC होम चार्जर से इस एसयूवी को फुल चार्ज होने में 6-8 घंटे लगेंगे। 

-कोना इलेक्ट्रिक को डीसी फास्ट चार्जर से करीब 57 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है, जबकि एसी लेवल 2 चार्जर से ह्यूंदै की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को फुल चार्ज करने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगेगा।

रेंज-
जिस तरह से पेट्रोल-डीजल वाली कारों में माइलेज महत्वपूर्ण होता है उसी तरह इलेक्ट्रिक कारों में रेंज महत्वपूर्ण होता है। रेंज कहते हैं एक बार फुल चार्ज होने के बाद कार द्वारा तय की जाने वाली दूरी को। टाटा मोटर्स का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक चलेगी। वहीं, सिंगल चार्ज पर ह्युंडई कोना इलेक्ट्रिक की रेंज 452 किलोमीटर और एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज 340 किलोमीटर होने का दावा है। एक बार फुल चार्ज होने पर अभी तक सबसे ज्यादा दूरी तय करने में ह्युंडई की कोना बेहतरीन है।

कीमत- 
टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन काफी एग्रेसिव कीमत पर उपलब्ध है। नेक्सॉन ईवी की कीमत 13.99 लाख से 15.99 लाख रुपये के बीच है। एमजी जेडएस ईवी की कीमत 20.88 लाख से 23.58 लाख और कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 23.72 लाख से 23.90 लाख रुपये है।

 

Web Title: MG ZS EV vs Hyundai Kona Electric vs Tata Nexon EV comparison Comparison
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे