मारुति चेयरमैन ने बताया इलेक्ट्रिक वैगनआर में देरी का कारण, सरकार से नहीं मिल रही किसी किस्म की मदद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 27, 2019 01:49 PM2019-10-27T13:49:17+5:302019-10-27T13:49:17+5:30

मारुति ने कहा था कि वह 2020 तक बैटरी से चलने वाली कार लॉन्च कर देगी। अब मारुति ने कहा कि अगले साल तक कार इस स्थिति तक ही पहुंच पाएगी जिसके आधार पर उसकी जांच और टेस्टिंग का अगला चरण शुरू होगा।

Maruti Suzuki Will not commercially launch Wagon R EV in 2020 | मारुति चेयरमैन ने बताया इलेक्ट्रिक वैगनआर में देरी का कारण, सरकार से नहीं मिल रही किसी किस्म की मदद

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsभार्गव ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सरकार की 18 महीने पहले घोषित प्राथमिकताओं में भी काफी बदलाव आ गया है। भार्गव ने ये भी सवाल किया, क्या बुनियादी ढांचे के बिना कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदेगा।

मारुति सुजुकी अगले साल तक भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार WagonR EV लॉन्च करने वाली थी। लेकिन अब इस इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे लोगों के इंतजार का समय और बढ़ गया है। वैगन आर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च होने में देरी की वजह क्या है, ऐसी क्या वजह है कि कंपनी कार को तय समय पर नहीं लॉन्च कर पा रही है..

मारुति सुजुकी का कहना है कि अगले साल तक बाजार में इलेक्ट्रिक कार पेश करने की उन्होंने जो घोषणा की थी उसमें देरी हो सकती है। क्योंकि इसके लिए बुनियादी ढांचे और सरकारी मदद की कमी है। मारुति ने कहा था कि वह 2020 तक बैटरी से चलने वाली कार लॉन्च कर देगी। अब मारुति ने कहा कि अगले साल तक कार इस स्थिति तक ही पहुंच पाएगी जिसके आधार पर उसकी जांच और टेस्टिंग का अगला चरण शुरू होगा। फिलहाल कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी का परीक्षण कर रही है। 

कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि 'कंपनी लोगों के लिए इसे अभी कमर्शियल रूप में पेश नहीं करने जा रही है। ये अभी लोगों के लिए प्रेक्टिकल नहीं होगा। उन्होंने बताया कि कार अभी उस लेवल पर नहीं पहुंची है जब हम इसे लोगों को बेच सकें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से भी कोई मदद नहीं है।

भार्गव ने कहा कि हम इलेक्ट्रिक कार के कार्यक्रम को लागू करते रहेंगे पर आप ये उम्मीद अभी नहीं कर सकते कि हम सड़क पर एक लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतारने जा रहे हैं। भार्गव ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सरकार की 18 महीने पहले घोषित प्राथमिकताओं में भी काफी बदलाव आ गया है। 

भार्गव ने ये भी सवाल किया, क्या बुनियादी ढांचे के बिना कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदेगा। वो भी तब जब बैटरी की कीमत बहुत ऊंची है और कहीं से किसी किस्म की मदद नहीं है। मैं इसे पेश तो कर सकता हूं पर इसका उद्येश्य क्या है? उन्होंने कहा, 'आप को भारत में इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम चलाना है तो देश में ही कोई ऐसा होना चाहिए जो इसके लिए बैटरी का विनिर्माण करे।'

Web Title: Maruti Suzuki Will not commercially launch Wagon R EV in 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे