मारुति सुजुकी की इन दो कारों में आई खराबी, वापस मंगाई 1 लाख से ज्यादा कार, फ्री में ठीक करेगी कंपनी, ऐसे चेक करें अपनी गाड़ी

By रजनीश | Published: July 15, 2020 02:04 PM2020-07-15T14:04:04+5:302020-07-15T14:04:04+5:30

कई बार कार निर्माता कंपनियों के कारों में कमी सामने आती है। और ये कमी उस दौरान बनी सभी कारों में देखने को मिलती है। ऐसे में कंपनियां उन कारों को रिकॉल कर मुफ्त में रिपेयर करते हैं।

Maruti Suzuki recalls 1,34,885 units of WagonR, Baleno models to fix faulty fuel pumps | मारुति सुजुकी की इन दो कारों में आई खराबी, वापस मंगाई 1 लाख से ज्यादा कार, फ्री में ठीक करेगी कंपनी, ऐसे चेक करें अपनी गाड़ी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति सुजुकी का कहना है कि वैगनआर कार के जिन मॉडल्स को रिकॉल किया जाना है, वो 1.0 लीटर इंजन के साथ आती हैं। मारुति सुजुकी बलेनो की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल में खामी की संभावना है जो 8 जनवरी 2019 से 4 नवंबर 2019 के बीच कारें हैं। 

कार निर्माता कंपनियां किसी भी कमी के सामने आने पर गाड़ियों को वापस मंगा लेती हैं। बाद में उन्हें सुधार कर वापस कर दिया जाता है। अब दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बुधवार को एक बडे़ रिकॉल की घोषणा की है। कंपनी 1,34,885 वैगनआर और बलेनो कारों को रिकॉल (वापस मंगाना) कर रही है। 

वैगनआर और बलेनो कार में फॉल्टी फ्यूल पंप इश्यू के कारण मारुति सुजुकी ने इन कारों को वापस मंगाना शुरू किया है। वापस मंगाई जाने वाली गाड़ियों की बात करें तो कंपनी 56,663 वैगनआर और 78,222 बलेनो को रिकॉल कर रही है। 

मारुति सुजुकी का कहना है कि वैगनआर औऱ बलेनो को रिकॉल करने के पीछे की वजह इन गाड़ियों के फ्यूल पंप्स की जांच करना और उन्हें ठीक करना है।

वैगनआर
मारुति सुजुकी का कहना है कि वैगनआर कार के जिन मॉडल्स को रिकॉल किया जाना है, वो 1.0 लीटर इंजन के साथ आती हैं। और ये खामी उन्हीं कारों में है जो 15 नवंबर 2018 से 15 अक्टूबर 2019 के बीच बनी हैं। 

बलेनो
मारुति सुजुकी बलेनो की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल में खामी की संभावना है जो 8 जनवरी 2019 से 4 नवंबर 2019 के बीच कारें हैं। 

फ्री में बदले जाएंगे पार्ट्स
एक आधिकारिक रिलीज में कंपनी ने कहा है कि हम प्रभावित गाड़ियों की जांच करेंगे और खराब पार्ट को फ्री में बदलेंगे। इस रिकॉल कैंपेन के तहत प्रभावित वैगनआर और बलेनो हैचबैक्स के ओनर्स से आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी के अधिकृत डीलर्स संपर्क करेंगे।

ऐसे चेक करें अपनी कार
अगर आपके पास भी मारुति सुजुकी की वैगनआर का 1.0 लीटर मॉडल या फिर बलेनो का पेट्रोल वेरियंट है तो आप खुद से चेक कर सकते हैं कि कहीं आपकी कार भी तो रिकॉल नहीं की जानी है। 

अगर आपके पास वैगनआर है तो आपको मारुति सुजुकी की आधिकारिक वेबसाइट marutisuzuki.com पर जाना होगा। जिनके पास बलेनो कार है उनको मारुति के नेक्सा प्लेटफॉर्म के वेबसाइट nexaexperience.com पर जाना होगा। 

वेबसाइट खोलने के बाद Imp Customer info सेक्शन पर क्लिक करें। अब आपको अपनी कार का चेसिस नंबर ( MA3 या MBH के बाद 14 डिजिट के अल्फा-न्यूमेरिक नंबर) डालना होगा। ऐसा करके आप जान पाएंगे कि आपकी कार रिकॉल की जानी है या नहीं।

Web Title: Maruti Suzuki recalls 1,34,885 units of WagonR, Baleno models to fix faulty fuel pumps

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे