Highlightsयह मारुति की प्रीमियम हैचबैक कैटेगरी की कार है। इसकी बिक्री भी काफी ज्यादा हुई है। इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। 1.2-लीटर इंजन वाली बलेनो के मैन्युअल गियरबॉक्स का मॉडल का माइलेज 20.01 किलोमीटर

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी की गाड़ियों पर लोगों का काफी ज्यादा भरोसा है। इस बात का अंदाजा ऐसे भी लगाया जा सकता है कि जब सबसे ज्यादा टॉप 10 बिकने वाली कारों की बात होती है तो उसमें मारुति की एक नहीं बल्कि कई कार होती हैं। जबकि कुछ पुरानी कंपनियां ऐसी भी हैं जिनकी उस लिस्ट में एक भी कार नहीं होती। इसके साथ ही मारुति सुजुकी की कारें अपनी बजट रेंज की कीमत और अन्य कारों के मुकाबले बेहतरीन माइलेज के लिए भी पहचानी जाती रही हैं। 

नया एमिशन नियम बीएस6 1 अप्रैल से लागू हो चुका है। अब मारुति सुजुकी की सभी कारें बीएस6 इंजन के साथ भी उपलब्ध हैं। हालांकि बीएस6 के प्रभाव के चलते आपको मारुति की डीजल कारों की कमी खल सकती है क्योंकि मारुति फिलहाल डीजल कारों का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। बात करें पुरानी डीजल कारों की तो उनका भी सिर्फ पेट्रोल वैरियंट ही कंपनी बेच रही है। देखते हैं BS4 से BS6 में अपग्रेड होने के बाद मारुति की कारों के माइलेज में क्या अंतर आया है.. 

अल्टो
शुरू करते हैं मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल की कार ऑल्टो से तो यह कार फिलहाल पेट्रोल और सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ मिलती है। ऑल्टो का पेट्रोल इंजन 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसके सीएनजी मॉडल के कार का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। यह कार 2.95 लाख रुपये से शुरू होती है।

एस-प्रेसो
मारुति ने इस कार को एसयूवी का लुक दिया है इसीलिए इसे मिनी एसयूवी भी कहते हैं। इस कार में दिया गया पेट्रोल इंजन 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। ये माइलेज कार के STD और LXI वेरिएंट की है जबकि इसका VXI, VXI+ और AGS वेरिएंट 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करता है। यह कार 3.70 लाख रुपये से शुरू होती है।

वैगन-आर
मारुति की वैगनआर काफी चर्चित हैचबैक कार है। यह कार 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथा आती है। 1.0-लीटर इंजन का माइलेज 21.79 किलोमीटर और 1.2-लीटर इंजन का माइलेज 20.52 किलोमीटर प्रति लीटर है। वैगन-आर के सीएनजी वर्जन का माइलेज 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इसकी शुरुआती कीमत 4.45 लाख रुपये है।

सेलेरियो
मारुति की सेलेरियो कार में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह कार भी सीएनजी ऑप्शन के साथ आती है। सेलेरियो के माइलेज की बात करें तो यह 1 लीटर पेट्रोल में 21.63 किलोमीटर प्रति लीटर का सफर तय करती है। इस कार के सीएनजी मॉडल का माइलेज 31.76 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इसकी कीमत 4.41 लाख रुपये से शुरू होती है।

इग्निश
मारुति की इग्निश प्रीमियम कैटेगरी की कार है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह कार 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। 4.89 लाख रुपये से इसकी कीमत शुरू होती है।

स्विफ्ट
बजट रेंज की लोकप्रिय कार स्विफ्ट में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस कार का माइलेज 21.21 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसकी कीमत 5.19 लाख रुपये से शुरू होती है। 

डिजायर
सब-कॉम्पैक्ट सेडान कैटेगरी मारुति की लोकप्रिय कार डिजायर में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। हाल ही में कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च किया है। इसके मैन्युअल ट्रांसमिशन में 23.26 किलोमीटर का माइलेज मिलता है, वहीं AMT ट्रांसमिशन के साथ यह कार 24.12 किलोमीटर प्रति लीटरर का माइलेज देती है। इसकी कीमत कीमत 5.89 लाख रुपये से शुरू होती है। 

बलेनो
यह मारुति की प्रीमियम हैचबैक कैटेगरी की कार है। इसकी बिक्री भी काफी ज्यादा हुई है। इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। 1.2-लीटर इंजन वाली बलेनो के मैन्युअल गियरबॉक्स का मॉडल का माइलेज 20.01 किलोमीटर और सीवीटी गियरबॉक्स का माइलेज 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि इसका हाइब्रिड इंजन मैन्युअल गियरबॉक्स के 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसकी कीमत 5.64 लाख रुपये से शुरू होती है। 

ब्रेजा
मारुति सुजुकी की यह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। पहले इस कार का सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती थी और बीएस6 एमिशन के बाद से इसका सिर्फ पेट्रोल वर्जन ही बेचा जा रहा है। डीजल वैरियंट को कंपनी ने पूरी तरह से बंद कर दिया है। इसके पेट्रोल मॉडल का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 17.03 किलोमीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

अर्टिगा
मारुति की एमपीवी कैटेगरी की कार अर्टिगा 1.5-लीटर स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। यह कार मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 19.01 किलोमीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 17.99 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है। इसके सीएनजी वर्जन का माइलेज 26.08 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इसकी कीमत 7.59 लाख रुपये से शुरू है।

XL6
मारुति सुजुकी की यह एमपीवी प्रीमीयम कैटेगरी की है। इसमें 1.5-लीटर का स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। मारुति एक्सएल6 का माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 19.01 किलोमीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 17.99 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस प्रीमियम एमपीवी की शुरुआती कीमत 9.85 लाख रुपये है।

सियाज
मारुति सुजुकी की कार सियाज सेडान कैटेगरी की कार है। यह कार 1.5-लीटर स्मार्ट-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। यह मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 20.65 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 20.04 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 8.32 लाख रुपये है।  

English summary :
Maruti Suzuki most of the car are also available with BS6 engine. However, due to the impact of BS6, you may miss Maruti diesel cars because Maruti has stopped production of diesel cars at the moment.


Web Title: maruti suzuki bs6 petrol cars mileage and price alto spresso baleno swift dzire ertiga wagonr xl6 vitara brezza
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे