मारुति सुजुकी की ये कार बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, लगातार 16वें साल जलवा बरकरार

By रजनीश | Published: June 15, 2020 07:11 PM2020-06-15T19:11:05+5:302020-06-15T19:11:05+5:30

भारतीय कार बाजार में मारुति कंपनी बहुत पुरानी और जानी-पहचानी कंपनी है। मारुति की कार ऑल्टो काफी पुरानी है और अधिकतर पहली कार खरीदने वाले लोग ऑल्टो को ही खरीदना पसंद करते हैं।

Maruti Suzuki Alto is India's best-selling car for 16th consecutive year | मारुति सुजुकी की ये कार बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, लगातार 16वें साल जलवा बरकरार

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsऑल्टो कार अपनी लॉन्चिंग के 4 साल बाद पहली बार साल 2004 में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी थी। अब तक मारुति की ऑल्टो कार की 39 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इसमें से पिछले साल लगभग 1.50 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई। 

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की काफी फेमस कार ऑल्टो (Alto) अभी भी काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली कार में से एक है। साल 2000 में यह कार पहली बार लॉन्च हुई थी। मारुति की इस सबसे सस्ती कार को लगातार 16 सालों से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल का खिताब मिला है। 

एचटी ऑटो के मुताबिक मारुति सुजुकी की तरफ से सोमवार को जारी एक बयान के मुताबिक ऑल्टो को लगातार 16 वर्षों तक भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का ताज मिला है। 

पहली बार कार खरीदने वालों के लिए ऑल्टो कार पहली पसंद बताई गई। बेहतरीन माइलेज और स्पेशिफिकेशंस इसे एक शानदार कार बनाते हैं।  

ऑल्टो कार अपनी लॉन्चिंग के 4 साल बाद पहली बार साल 2004 में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी थी। और तभी से इस कार को मिला यह ताज बरकरार है। 

साल 2008 तक इस कार की कुल 10 लाख यूनिट्स की बिक्री हो गई थी। आगे चलकर साल 2012 तक इसकी बिक्री दोगुना होकर 20 लाख हो गई थी। और अगले 4 साल में 10 लाख औऱ यूनिट्स की बिक्री हुई। 

साल 2019 के नवंबर में ऑल्टो 38 लाख यूनिट की बिक्री पार करने वाली भारत की एकमात्र कार बन गई थी। अब तक मारुति की ऑल्टो कार की 39 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इसमें से पिछले साल लगभग 1.50 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई। 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "ऑल्टो की बेजोड़ यात्रा ने नए और युवा भारत के लिए गतिशीलता को सक्षम बनाया है और लाखों सपनों को वास्तविकता में बदल दिया है।" 

नई ऑल्टो कंपनी नए सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। मारुति ने इस कार को सीएनजी मॉडल के साथ भी पेश किया है। इसमें ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लाक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसंर और हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया गया है।

Web Title: Maruti Suzuki Alto is India's best-selling car for 16th consecutive year

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे