ह्युंडई, टाटा, मारुति, फोर्ड को टक्कर देने आ रही है KIA की ये धांसू SUV, सामने आया टीजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 25, 2020 04:00 PM2020-01-25T16:00:19+5:302020-01-25T16:00:19+5:30

इस नई एसयूवी के इंटीरियर की तस्वीरें तो सामने नही आई हैं लेकिन इसके टक्कर में आने वाली अन्य एसयूवी के मुकाबले इसका केबिन ज्यादा प्रीमियम होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसमें पीछे की सीट पर बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए भी..

kia sub compact suv teaser launched | ह्युंडई, टाटा, मारुति, फोर्ड को टक्कर देने आ रही है KIA की ये धांसू SUV, सामने आया टीजर

फोटो क्रेडिट: ट्वीटर

Highlightsकिआ की इस नई एसयूवी में ह्युंडई वेन्यू वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और सेल्टॉस में दिया जाने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है।किआ की एक और एमपीवी (MPV) कार किआ कार्निवाल भी लॉन्च होने वाली है।

किआ मोटर्स (kia Motors) अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी (SUV) को ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में पेश करने की तैयारी में है। ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने के बाद यह एसयूवी कार भारत में फेस्टिवल सीजन के आस पास लॉन्च की जा सकती है। किआ की यह कार भारत में सबसे छोटी SUV होगी। भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर ह्युंडई की वेन्यू, मारुति की विटारा ब्रेजा, फोर्ड की ईकोस्पोर्ट, टाटा की नेक्सॉन जैसी गाड़ियों से होगी। 

कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट SUV का टीजर भी जारी किया है। कार के फ्रंट बंपर के जरिए इसे मस्क्यूलर लुक दिया गया है। किआ की इस नई एसयूवी में ह्युंडई वेन्यू वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और सेल्टॉस में दिया जाने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है। दोनों ही तरह के इंजनों के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प होगा।

किआ की इस नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल या प्री-प्रॉडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसकी मार्केट लॉन्चिंग साल 2020 की दूसरी छमाही में फेस्टिव सीजन के आसपास होगी।

इस नई एसयूवी के इंटीरियर की तस्वीरें तो सामने नही आई हैं लेकिन इसके टक्कर में आने वाली अन्य एसयूवी के मुकाबले इसका केबिन ज्यादा प्रीमियम होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसमें पीछे की सीट पर बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए भी अजस्टेबल हेडरेस्ट और UVO कनेक्टिविटी ऑप्शन समेत लेटेस्ट सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स मिलेंगे।

किआ की एक और एमपीवी (MPV) कार किआ कार्निवाल भी लॉन्च होने वाली है। किआ कार्निवल में दूसरी लाइन के लिए पावर स्लाइडिंग दरवाजे दिए गए हैं, जिसके चलते यह कुछ हद तक मिनी वैन जैसा फील देती है। इस कार की कीमत 30 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। 

KIA की कार कार्निवाल का मार्केट में टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से मुकाबला होगा। किआ कार्निवल एमपीवी में 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बो-डीजल इंजन मिलेगा। इसमें दिया जाने वाला इंजन BS-6 एमिशन नॉर्म्स पर आधारित होगा।  

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कार्निवल का इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। कार्निवल ग्लोबल मॉडल है और कुछ मार्केट्स में इसे सेडोना नाम से भी बेचा जाता है। ग्लोबल मार्केट में यह कार 7, 8 और 11 सीटर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। 

भारतीय बाजार में कार्निवल एमपीवी 6, 7 और 8 सीटर ऑप्शन में आ सकती है। एंट्री लेवल मॉडल 8 सीटर जबकि टॉप मॉडल 6-सीटर ऑप्शन के साथ लॉन्च की जा सकती है। किआ कार्निवल में हाई-एंड फीचर्स मिलेंगे। इनमें पावर्ड टेलगेट, कीलेस एंट्री ऐंड गो, वायरलेस चार्जिंग, पावर अजस्टेबल सीट्स, वेंटिलेटेड ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, पावर विंडो, 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्यूल-पैन पावर्ड सनरूफ शामिल हैं। 

इस प्रीमियम एमपीवी के केबिन में ई-सिम कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम मिलेगा। कार्निवल में किआ की इन-कार कनेक्टिवटी टेक्नॉलजी UVO कनेक्ट भी मिलेगी। टॉप वेरियंट्स में पीछे बैठने वालों के लिए फ्रंट सीट के पीछे एंटरटेनमेंट पैकेज के साथ 10.1-इंच की अलग-अलग स्क्रीन होंगी।

Web Title: kia sub compact suv teaser launched

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे