7-सीटर कार में अब लोगों को मिलेंगे कई विकल्प, ह्युंडई और किया ला रही हैं 2 नई कार

By रजनीश | Published: June 4, 2020 07:10 PM2020-06-04T19:10:43+5:302020-06-04T19:10:43+5:30

भारतीय बाजार में बजट रेंज वाली एमपीवी कैटेगरी की कारों में हमेशा से काफी कमी महसूस होती रही है। इस सेगमेंट में लोगों के पास हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ ज्यादा विकल्प कभी नहीं रहे।

kia and hyundai will launch 7 seater compact mpv to rival maruti suzuki ertiga and mahindra marazzo | 7-सीटर कार में अब लोगों को मिलेंगे कई विकल्प, ह्युंडई और किया ला रही हैं 2 नई कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsह्युंडई ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे हाल ही में कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया।किआ मोटर्स के एमपीवी कैटेगरी की बात करें तो भारत में किया की कार्निवाल कार मौजूद है। हालांकि कार्निवाल प्रीमियम सेगमेंट की एमपीवी कार है।

देशभर में बढ़ती 7-सीटर कारों की डिमांड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इस तरफ अपने कदम बढ़ा रही हैं। ह्युंडई और किया मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में अपने एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) लाने की तैयारी में हैं। 

बजट रेंज की एमपीवी कैटेगरी में अर्टिगा लंबे समय से अपनी जगह बनाए हुए है। हालांकि महिंद्रा ने इस सेगमेंट में अर्टिगा को टक्कर देने के लिए कुछ साल पहले ही मराजो को लॉन्च किया है। लेकिन इस सेगमेंट में अभी भी काफी जगह है, जिसको देखते हुए कंपनियां बजट रेंज की एमपीवी कैटेगरी में कदम बढ़ाने की तैयारी में हैं।

ह्युंडई एमपीवी
ग्राहकों के लिए तो ये अच्छा ही होगा कि उन्हें बजट रेंज की कैटेगरी में एक से अधिक एमपीवी गाड़ियों का विकल्प मिलेगा। ह्युंडई ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे हाल ही में कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। भारतीय बाजार में ह्यु़ंडई की इस कार को साल 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

ह्युंडई अपनी इस कार को 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ बाजार में लॉन्च करेगी। इसका पेट्रोल इंजन 13bhp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है जबकि डीजल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन मॉडल के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। 

किया मोटर्स
किआ मोटर्स के एमपीवी कैटेगरी की बात करें तो भारत में किया की कार्निवाल कार मौजूद है। हालांकि कार्निवाल प्रीमियम सेगमेंट की एमपीवी कार है। यही वजह है कि किया अब बजट रेंज वाली एमपीवी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। 

इस कार में भी ह्युंडई की एमपीवी वाला ही इंजन दिए जाने की उम्मीद है। यह कार भी साल 2021 के आखिर तक देखने को मिल सकती है। 

मारुति अर्टिगा
बजट रेंज में आने वाली मारुति की एमपीवी अर्टिगा के साथ एक दिक्कत है कि कंपनी अर्टिगा का सिर्फ पेट्रोल वैरिएंट ही बेचती है। इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

दरअसल नए एमिशन नॉर्म्स बीएस6 के लागू होने के कुछ महीनों पहले ही मारुति ने साफ कर दिया था कि वह सिर्फ पेट्रोल इंजन वाली कारें ही बनाएगी। यही वजह है कि अर्टिगा का डीजल इंजन उपलब्ध नहीं है।

यहां तक की मारुति की काफी ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को भी कंपनी ने सिर्फ पेट्रोल वर्जन के साथ ही लॉन्च किया है। हालांकि, मारुति का कहना है कि भविष्य में मार्केट डिमांड को देखते हुए डीजल मॉडल लाने पर विचार किया जा सकता है।

Web Title: kia and hyundai will launch 7 seater compact mpv to rival maruti suzuki ertiga and mahindra marazzo

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे