Inflatable e-scooter that fits in backpack unveiled | ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक, समेट कर रख लें बैंग में, वजन मात्र 5 किलो
फोटो क्रेडिट: University Of Tokyo

Highlightsइस खास इलेक्ट्रिक बाइक को तोक्यो यूनिवर्सिटी की टीम ने मिलकर तैयार किया है। Poimo नाम 'Portable' और 'Inflatable Mobility' के शॉर्ट फॉर्म के रूप में दिया गया है। बाइक में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर और इन्फ्लाटेबल फ्रेम के नीचे जुड़े हुए रबर के छोटे व्हील दिए गए हैं। बाइक में वायरलेस कंट्रोलर भी दिया गया है जो बाइक के हैंडलबार से जुड़ा हुआ है।

सोचिए आपके पास एक ऐसी बाइक हो जिसे आप कहीं भी जाते वक्त हमेशा अपने साथ रख सकें तो कितना अच्छा होगा। एक ऐसे ही टू-व्हीलर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे मोड़कर बैग में पैक किया जा सकता है। जापान के कुछ रिसर्चर्स ने एक ऐसी ही यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है।

इस जापानी बाइक को आप मोड़कर आसानी से आप बैग में कहीं भी ले जा सकते हैं। पोइमो (Poimo) नाम की इस इलेक्ट्रिक बाइक को शॉर्ट और मीडियम डिस्टेंस ट्रांसपोर्टेशन को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

इस खास इलेक्ट्रिक बाइक को तोक्यो यूनिवर्सिटी की टीम ने मिलकर तैयार किया है। Poimo नाम 'Portable' और 'Inflatable Mobility' के शॉर्ट फॉर्म के रूप में दिया गया है। 

इस टीम का उद्देश्य ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाने पर था, जो वजन में हल्की हो और उसे कम जगह में समेटा जा सके। जिसे लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अपने साथ ले जा सकें और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इस्तेमाल कर सकें।

​1 मिनट में तैयार हो जाती है बाइक
स्पेक्ट्रम की रिपोर्ट के अनुसार, यह ई-स्कूटर मुख्य रूप से थर्माप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) से बना है, जिसका उपयोग पहले से ही एयरबेड जैसे उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है। बाइक के साथ एक छोटा इलेक्ट्रिक पंप भी आता है जो 1 मिनट के भीतर फ्रेम को पूरी तरह से फुला देता है। 

बाइक में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर और इन्फ्लाटेबल फ्रेम के नीचे जुड़े हुए रबर के छोटे व्हील दिए गए हैं। बाइक में वायरलेस कंट्रोलर भी दिया गया है जो बाइक के हैंडलबार से जुड़ा हुआ है।

वजन
इस बाइक का वजन लगभग 5.44 किलोग्राम है। इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि भविष्य में इसका वजन और कम करने पर काम किया जा रहा है।

पोइमो इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने वाली टीम ने 2020 HRI कॉन्फ्रेंस में एक वर्चुअल प्रजेंटेशन में इसके सबसे लेटेस्ट प्रोटोटाइप को प्रस्तुत किया है। टीम को उम्मीद है कि पोइमो एक दिन कॉमर्शियल प्रॉडक्ट बन सकती है। 

टीम का कहना है कि मौजूदा प्रोटोटाइप अभी आम लोगों के लिए तैयार नहीं है। वे इसे और हल्का, मजबूत और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं।

Web Title: Inflatable e-scooter that fits in backpack unveiled
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे