FASTag हर टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से जरूरी, कहां से खरीदें फास्टैग, कैसे लगवाएं और क्या है कीमत, जानें सभी सवालों के जवाब

By विनीत कुमार | Published: January 6, 2021 09:32 AM2021-01-06T09:32:41+5:302021-01-06T16:01:38+5:30

FASTag को अनिवार्य करने की समयसीमा बढ़ा दी गई है। अब ये 15 फरवरी से सभी वाहनों के लिए जरूरी होगा। ऐसे में FASTag से जुड़ी हर जानकारी हम यहां दे रहे हैं। जानिए फास्टैग कैसे खरीदें, इसके लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए और इससे क्या फायदे होंगे।

How to buy FASTag, its cost, online recharge process, FASTag validity and advantage know all details | FASTag हर टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से जरूरी, कहां से खरीदें फास्टैग, कैसे लगवाएं और क्या है कीमत, जानें सभी सवालों के जवाब

FASTag लगाना 15 फरवरी से देश भर में अनिवार्य (फाइल फोटो)

HighlightsFASTag पर है सरकार का जोर, दिसंबर में फास्टैग के जरिए पथकर संग्रह में नवंबर के मुकाबले 1.35 करोड़ की वृद्धिFASTag को पेटीएम और अन्य एप सहित कई दूसरे बैंकों से भी आसानी से खरीदा जा सकता हैफास्टैग खरीदने के लिए आईडी और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन से जुड़े डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

FASTag अब देश भर के हर टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से अनिवार्य होगा। पहले इसकी समयसीमा 1 जनवरी तक थी, जिसे अब बढ़ाया गया है। ऐसे में अगर आप अगले महीने अपनी कार से कहीं दूर जाने की योजना बना रहे हैं तो फास्टैग जरूर लगा लें।

फास्टैग पर पिछले कुछ दिनों से सरकार लगातार जोर दे रही है। दिसंबर में भी सरकार को इस संबंध में बड़ी सफलता मिली। दरअसल, फास्टैग के जरिए पथकर संग्रह दिसंबर, 2020 में बढ़कर 2303.79 करोड़ पहुंच गया। 

नवंबर के मुकाबले ये संग्रह 201 करोड़ रुपये अधिक रहा। फास्टैग के जरिए पथकर लेन-देन में 1.35 करोड़ की वृद्धि हुई। मौजूदा समय में एचडीएफसी बैंक, एक्सिस, ICICI, पेटीएम पेमेंट बैंक, आईडीएफसी सहित कई दूसरे बैंकों से इसे खरीदा जा सकता है। FASTag क्या है, इसके फायदे क्या हैं, कैसे इसे खरीदा जा सकता है और इसकी कीमत क्या है, इस बारे में पूरी जानकारी हम यहां देने जा रहे हैं।

FASTag क्या है?

NETC या नेशनल इलेक्ट्रोनिक टॉल कलेक्शन FASTag, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली पर काम करता है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से विकसित किया गया है। ये रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग कर वाहन को बिना रोके स्वचालित रूप से भुगतान एकत्र करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो FASTag एक स्टिकर है जो आपकी कार के विंडशील्ड से लगा होता है। यह आरएफआईडी बारकोड के माध्यम से आपकी कार के रजिस्ट्रेशन डिटेल के साथ जुड़ा है। 

इसकी मदद से आप बिना रूके और कोई कैश में भुगतान किए बगैर किसी टोल प्लाजा से आगे बढ़ सकते हैं। टोल प्लाजा पर लगने वाली राशि FASTag में रखी प्रीपेड बैलेंस से खुद कट जाती है।

FASTag कैसे खरीदें और इसके फायदे

FASTag लगाने का सबसे बड़ा फायदा आपके समय की बचत है। कैश के लेन-देन सहित टोल प्लाजा पर रूक कर लंबे लाइन में इंतजार करने के झंझट से भी मुक्ति मिलती है क्योंकि हर वाहन के टोल प्लाजा से गुजरते ही उससे टैक्स की राशि स्वत: कट जाती है।

FASTag जहां तक खरीदने की बात है तो इसके लिए कई विकल्प मौजूद हैं। इसे खरीदने के लिए आपको अपने गाड़ी के रजिस्ट्रेशन से जुड़े डॉक्यूमेंट और आईडी की जरूरत पड़ेगी। KYC प्रक्रिया के तहत ये जरूरी है। इसे आप अमेजन एप, पेटीएम या फिर कई दूसरे बैंक से खरीद सकते हैं।

FASTag की कीमत क्या है और कैसे रिचार्ज करें

FASTag की कीमत दो चीजों पर निर्भर है। सबसे पहले ये देखना जरूरी होगा कि आप किस वाहन के लिए फास्टैग खरीद रहे हैं। मसलन वो कार, जीप या वैन वगैरह है या फिर बस, ट्रक या दूसरे वाहन। साथ ही जिस बैंक से आप FASTag खरीद रहे हैं, उसकी भी कुछ अपनी नीतियां होंगी। 

उदाहरण के लिए इस समय आप Paytm से कार के लिए 500 रुपये में FASTag खरीद सकते हैं। इसमें 250 रुपये सुरक्षा जमा राशि होती है जो रिफंडेबल है। इसके अलावा 150 रुपये न्यूनतम बैलेंस शामिल है।

वहीं, अगर आप इसे ICICI बैंक से खरीदते हैं, तो आपको टैग जारी होने के तौर पर राशि के रूप में 99.12 रुपये सहित जमा राशि के रूप में 200 रुपये और बैलेंस के रूप में और 200 रुपये का भुगतान करना होगा। ऐसे ही दूसरे-दूसरे बैंक की राशि में छोटे-मोटे अंतर होंगे। कई बैंक नए FASTag की खरीद के साथ कुछ ऑफर या कैशबैक भी देते हैं।

FASTag के रिचार्ज की बात करें तो ये बहुत आसान है। इसे आप आसानी से किसी भी क्रेडिट, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा फोनपे, पेटीएम आदि से भी इसे रिचार्ड कराया जा सकता है।

कोई भी FASTag जारी होने के पांच साल बाद तक वैलिड रहता है। वहीं, जो बैलेंस आपने फास्टैग के वॉलेट में रखा है वो हमेशा सुरक्षित रहती है और फास्टैग की वैलिडिटी तक आप कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: How to buy FASTag, its cost, online recharge process, FASTag validity and advantage know all details

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे