Honda Aviator Discontinued Honda New Scooter Launch India Honda Aviator Vs Honda Activa | होंडा ने बंद किया एविएटर, अब आएगा 110सीसी इंजन वाला ये नया प्रीमियम स्कूटर
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकंपनी के स्कूटर्स कैटेगरी में एविएटर, स्टैंडर्ड एक्टिवा के ऊपर था। हालांकि इन दोनों ही स्कूटर में एक जैसा 110 cc का इंजन दिया गया था।एविएटर में भले ही कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए थे लेकिन यह एक्टिवा जैसी सफलता नहीं पा सकी।

होंडा ने अपने टू-व्हीलर स्कूटर सेगमेंट में एविएटर (Aviator) को नए एमिशन नॉर्म्स BS6 में अपग्रेड नहीं किया है। इसके अलावा कंपनी ने एक्टिवा, एक्टिवा 125, और डियो जैसे कुछ ही स्कूटर्स को BS6 एमिशन के मुताबिक अपग्रेड किया है। 

अब होंडा ने एविएटर को बीएस6 में अपग्रेड करने की जगह 110सीसी वाला नया स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है। यह स्कूटर कंपनी के नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। यह वही नया प्लेटफॉर्म होगा जिसका इस्तेमाल एक्टिवा 125, एक्टिवा 6G और डियो स्कूटर में किया गया है। नए स्कूटर में एक्टिवा 6G वाला इंजन दिया जा सकता है, लेकिन यह एक्टिवा 6जी की तुलना में थोड़ा ज्यादा पावर देगा। 

फीचर्स
होंडा के नए 110 cc स्कूटर के बारे में कंपनी ने ज्यादा खुलासा नहीं किया है लेकिन जानकारी के मुताबिक यह प्रीमियम रेंज का स्कूटर होगा। नए स्कूटर में अलॉय वील्ज, डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

कंपनी के स्कूटर्स कैटेगरी में एविएटर, स्टैंडर्ड एक्टिवा के ऊपर था। हालांकि इंजन इन दोनों ही स्कूटर में एक जैसा 110सीसी वाला ही दिया गया था। वर्तमान में जो एविएटर है उसका इंजन 7,000rpm पर 8bhp की पावर और 5,500rpm पर 8.94Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 

एविएटर में भले ही कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए थे लेकिन यह एक्टिवा जैसी सफलता नहीं पा सकी। जबकि एविएटर में एलईडी हेडलैम्प और पोजिशन लैम्प, सीट ओपनर स्विच,  मोबाइल चार्जर, 4-इन-1 लॉक, फ्रंट बैग हुक, मेटल मफलर प्रोटेक्टर, अलॉय वील्ज, फ्रंट डिस्क ब्रेक और इक्वलाइजर, CBS (कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत एक्टिवा 6जी से थोड़ी ज्यादा होगी।  

Web Title: Honda Aviator Discontinued Honda New Scooter Launch India Honda Aviator Vs Honda Activa
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे