हीरो ने बंद कर दिया अपने ये स्कूटर? 14 सालों बाद थमी रफ्तार

By रजनीश | Published: March 18, 2020 06:05 PM2020-03-18T18:05:38+5:302020-03-18T18:05:38+5:30

हीरो के प्लेजर स्कूटर को तब लॉन्च किया गया था जब हीरो और होंडा साथ मिलकर काम करते थे। यह स्कूटर अपने दौर के अन्य स्कूटरों के मुकाबले ज्यादा पॉवरफुल स्कूटरों में से एक था।

Hero Pleasure scooter may be discontinued, company removed from website | हीरो ने बंद कर दिया अपने ये स्कूटर? 14 सालों बाद थमी रफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsहीरो ने पिछले साल ही प्लेजर प्लस नाम से इसका नया मॉडल लॉन्च किया था। फर्स्ट-जेनरेशन प्लेजर में मिलने वाला 102cc इंजन पुराना है और इसके बीएस6 में अपग्रेड होने की उम्मीद है।

बाइक निर्माता कंपनी हीरो ने अपना सबसे पहला स्कूटर हीरो प्लेजर (Pleasure) बंद करने की तैयारी में है। दरअसल यह स्कूटर कंपनी की वेबसाइट से हटा दिया गया है। 

आपको बता दें कि कंपनी इस स्कूटर को 14 सालों से बेच रही है। पहली बार कंपनी ने इस स्कूटर को साल 2006 में तब लॉन्च किया गया था जब हीरो और होंडा ज्वाइंट वेंचर के तहत काम रही थी। 

लॉन्चिंग के समय यह स्कूटर अपने सेगमेंट के सबसे ज्यादा कपैसिटी वाले स्कूटर में से एक था। उस समय बाजार में टीवीएस स्कूटी पेप, काइनेटिक जिंग और बजाज स्पिरिटी जैसे स्कूटर्स थे। इन सभी में 80cc का इंजन दिया गया था जबकि प्लेजर में 102cc का इंजन दिया जाता था।

हीरो प्लेजर में कंपनी सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 6.7बीएचपी की पावर और 7.85एनएम की टार्क जेनरेट करता है।

हीरो ने पिछले साल ही प्लेजर प्लस नाम से इसका नया मॉडल लॉन्च किया था। फर्स्ट-जेनरेशन प्लेजर में मिलने वाला 102cc इंजन पुराना है और इसके बीएस6 में अपग्रेड होने की उम्मीद है। बात करें प्लेजर प्लस की तो इसमें 110.9cc का इंजन दिया गया है, जो 8.1hp का पावर और 8.7Nm टॉर्क जनेरेट करता है। यही इंजन हीरो की डुएट और मजेस्ट्रो एज में भी दिया गया है।

नए बीएस6 प्लेजर प्लस की कीमत इसके पुराने बीएस4 मॉडल की कीमत की तुलना में 2 हजार रुपये ज्यादा है।

Web Title: Hero Pleasure scooter may be discontinued, company removed from website

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे