Gurugram Police ties up with Google for traffic updates | ट्रैफिक पुलिस ने मिलाया गूगल से हाथ, अब नहीं मिलेगा ट्रैफिक जाम
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsट्रैफिक पुलिस ने गूगल के साथ अनुबंध किया है।इलाके या शहर के ट्रैफिक में किसी भी तरह के बदलाव किये जाने की सूचना गूगल मैप पर उपलब्ध होगी।

मेट्रो शहरों में कई सुविधाओं की वजह से जितना आराम होता है उतनी ही ज्यादा कई चीजों की वजह से परेशानी भी होती है। बड़े शहरों में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। लेकिन अब आपको ट्रैफिक से परेशानी नहीं होगी।

ट्रैफिक पुलिस ने गूगल के साथ अनुबंध किया है जिसके तहत इलाके या शहर के ट्रैफिक में किसी भी तरह के बदलाव किये जाने की सूचना गूगल मैप पर उपलब्ध होगी। इससे लोगों को ट्रैफिक वाला रास्ता बदलकर किसी दूसरे रास्ते को चुनने की आजादी होगी और वो जाम से भी बच सकेंगे।

सिर्फ यही नहीं अगर किसी भी सड़क की मरम्मत हो रही है, सड़क में कोई दुर्घटना हो गई है तो इस बारे में भी गूगल को सूचना उपलब्ध करा दी जाएगी। लगभग हफ्ते भर पहले ट्रैफिक पुलिस का गूगल के साथ हुए समझौते का ट्रायल भी पूरा हो गया। 

ट्रैफिक पुलिस के इस पहल का सबसे अधिक फायदा दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे, गुरुग्राम-सोहना रोड, महरौली रोड, ओल्ड दिल्ली रोड, रेलवे रोड, पालम विहार रोड, शीतला माता रोड से निकलने वाले लोगों को होगा। इन्हीं सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या भी काफी ज्यादा है। इन रास्तों पर अधिकतर लंबा जाम लग जाता है।

कई बार लोग काफी दूर निकल आते हैं तब जाकर पता लगता है कि आगे लंबा जाम लगा है, आगे रास्ता बंद है ऐसी स्थिति में यू-टर्न भी काफी आगे-पीछे होता तो वापस लौटना भी मुश्किल होता है। लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस ये जानकारी गूगल मैप से साझा करेगी और उसके जरिए लोगों तक यह जानकारी पहुंचेगी।

फिलहाल अभी भी गूगल मैप में काफी हद तक सड़क के ट्रैफिक जाम को अलग अलग रंगों से दिखाया जाता है। और ये काफी हद तक अपडेट भी रहता है।


Web Title: Gurugram Police ties up with Google for traffic updates
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे