Custom-built Hero Xtreme 200R bike with stretcher will now do ambulance duties | कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हीरो ने बनाई स्ट्रेचर वाली बाइक, दूर-दराज और ग्रामीण इलाकों में ऐसे पहुंचेगी मदद, करेगी एंबुलेंस का काम
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsहीरो की बाइक में बाइक में जरूरी चिकित्सा उपकरण जैसे कि डिटेचेबल फर्स्ट-एड किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, फायर एक्सटिंग्यूशर मौजूद है। हीरो एक्सट्रीम 200R (Hero Xtreme 200R) बाइक में 199.6 सीसी का एयरकूल्ड, 4-स्ट्रोक, 2-वाल्व सिंगल-सिलिंडर OHC इंजन दिया गया है।

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने राजस्थान के नीमराणा और मुंडावर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को दो कस्टम-निर्मित हीरो एक्सट्रीम 200R फर्स्ट-रिस्पोंडर बाइक सौंपी है। यह बाइक कोविड-19 महामारी के खिलाफ फ्रंटलाइन मेडिकल वर्कर्स की लड़ाई में मदद करने के उद्देश्य से बनाया गया है। 

इस बाइक को कंपनी ने अपने कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) प्रोग्राम के तहत खासतौर से डिजाइन किया है। इस बाइक को ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे कि इनकी मदद से चिकित्सा सहायता प्रदान की जा सके। 

दूर-दराज और ग्रामीण इलाकों में लोगों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से दो बाइक को सेवा में लगाया जाएगा। रोगियों को इस बाइक की मदद से नजदीकी चिकित्सा सुविधा केंद्रों तक भी पहुंचाया जा सकता है। 

बाइक्स में फुल साइज स्ट्रेचर लगाया गया है और इसके किनारे पर फोल्डेबल हुड लगाया गया है। बाइक में जरूरी चिकित्सा उपकरण जैसे कि डिटेचेबल फर्स्ट-एड किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, फायर एक्सटिंग्यूशर मौजूद है। 

बाइक में एलईडी फ्लैशर लाइट, फोल्डेबल बीकन लाइट, आपातकालीन वायरलेस सार्वजनिक घोषणा प्रणाली और सायरन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इन बाइक्स को जयपुर में हीरो सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (सीआईटी) और गुरुग्राम में हीरो मोटोकॉर्प के प्लांट में न्यू मॉडल सेंटर (एनएमसी) के इंजीनियरों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

कंपनी के मुताबिक इन बाइक्स की और यूनिट्स को तैयार किया जाएगा और देश के विभिन्न हिस्सों में स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपा जाएगा। 

हीरो एक्सट्रीम के फीचर्स 
हीरो एक्सट्रीम 200R (Hero Xtreme 200R) बाइक में 199.6 सीसी का एयरकूल्ड, 4-स्ट्रोक, 2-वाल्व सिंगल-सिलिंडर OHC इंजन दिया गया है। बाइक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है।

कुछ समय पहले महिंद्रा ने भी अपनी सुप्रो को एंबुलेस की तरह तैयार किया। महिंद्रा की सुप्रो एम्बुलेंस में फोल्डेबल स्ट्रेचर कम ट्रॉली, मेडिकल किट बॉक्स, ऑक्सीजन सिलेंडर, आग बुझाने के यंत्र के साथ इंटरनल लाइट जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

Web Title: Custom-built Hero Xtreme 200R bike with stretcher will now do ambulance duties

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे