Highlightsकोरोना को 1957 में पहली बार लॉन्च किया गया था और 2001 इस कार का अंतिम समय था जब इसे विदा कर दिय गया।2001 आते आते इस कार के 10 जेनरेशन लॉन्च किए गए थे। सभी जेनरेशन में कार का लुक अपने आप में अलग था।

विश्व में फैले कोरोना वायरस ने हजारों की संख्या में लोगों की जान ले ली वहीं लाखों लोग इस महामारी की चपेट में अभी भी हैं। कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अभी भी बढ़ती ही जा रही है। आपने कोरोना का नाम कुछ महीनों पहले ही सुना होगा लेकिन आपको बता दें कि आज से लगभग 50 साल पहले भी एक कोरोना थी जिसने कई वर्षों तक राज किया।

अभी वाला कोरोना लोगों की जान ले रहा है लेकिन हम जिस कोरोना के बारे में आपको बता रहे हैं वह लोगों के सफर को आरामदायक बनाती थी। अब जब पूरे विश्व में कोरोना फैला है तो इस कार की चर्चा एक बार फिर सामने आ गई।

दरअसल मशहूर कार निर्मता कंपनी टोयोटा ने साल 1957 में कोरोना नाम से एक कार लॉन्च किया था। टोयोटा ने इसका नाम लेटिन भाषा के कोरोना से लिया था जिसका मतलब क्राउन (मुकुट) होता है। यह कार दिखने में भारत में चलने वाली पद्मिनी कार जैसी थी। पद्मिनी कार का इस्तेमाल अभी भी मुंबई में टैक्सी के रूप में होता है।

टोयोटा कोरोना में 33 हॉर्सपावर का 1.0 लीटर इनलाइन चार मोटर और 3-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया था। समय-समय पर कंपनी इस कार को अपग्रेड करती रही है जिससे इसका लुक भी बदलता गया।

यह हार्डटॉप वाली टू-डोर कार भी थी और तीन दरवाजों वाली वैन भी। कार में पांच दरवाजों वाली स्टेशन वैगन का विकल्प भी था।  

तब टोयोटा कोरोना को टक्कर देने के लिए निसान ने साल 1963 में ब्लूबर्ड नाम की कार लॉन्च किया था। साल 1973 आते आते कोरोना को होंडा की एकॉर्ड कार से टक्कर मिली।

कोरोना को 1957 में पहली बार लॉन्च किया गया था और 2001 इस कार का अंतिम समय था जब इसे विदा कर दिय गया। 2001 आते आते इस कार के 10 जेनरेशन लॉन्च किए गए थे। सभी जेनरेशन में कार का लुक अपने आप में अलग था।

साल 1970-73 तक आते-आते इस कार को अपडेट किया गया और इसे औऱ बेहतर लुक दिया गया। तब तक कोरोना की 10 लाख यूनिट्स बिक चुकी थीं। इसकी खुशी में कोरोना का एक स्पेशल मॉडल या लिमिटेड एडिशन मॉडल भी लॉन्च किया गया। लिमिटेड एडिशन वाली कोरोना के सिर्फ 500 मॉडल ही बनाए गए थे।

कोरोना का लास्ट जेनरेशन मॉडल 1998 में आया और यह 2001 तक रहा। इसके बाद टोयोटा ने कोरोना की जगह कोरोला को लॉन्च किया जो कि अभी भी बाजार में मौजूद है। हॉलीवुड मूवी गॉडजिल में भी थर्ड जेनरेशन (1964-70) कोरोना कार का इस्तेमाल किया गया है।

Web Title: Corona Remembering the Toyota with the dreaded name toyota Corona Car
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे