बक्से में छिपकर भागे निसान के पूर्व CEO कार्लोस घोसन, सामने आकर दी ये सफाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2020 09:44 AM2020-01-09T09:44:07+5:302020-01-09T09:44:07+5:30

एक वक्तव्य जारी कर 65-वर्षीय घोसन ने कहा कि "अब वो कभी भी जापान की पक्षपातपूर्ण न्यायिक व्यवस्था के कैदी बन कर नहीं रहेंगे, जहां दोष को बस मान लिया जाता है, जहां अनियंत्रित भेदभाव है और जहां मूल मानवाधिकारों से वंचित रखा जाता है।"

Carlos Ghosn Reports of my escape are inaccurate auto executive nissan | बक्से में छिपकर भागे निसान के पूर्व CEO कार्लोस घोसन, सामने आकर दी ये सफाई

फाइल फोटो

Highlightsहाल ही में जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी निसान ने जापान की शर्त तोड़ कर देश से भागे अपने प्रमुख कार्लोस घोसन पर निशाना साधा था।घोसन पर जापान में वित्तीय अनियमितता का मुकदमा चल रहा है। वह जमानत पर थे और वहां से तिमकड़म कर फरार हो गए।

विवादों में घिरे उद्योगपति कार्लोस घोसन जापान से भागने के बाद बुधवार को पहली बार एक संवाददाता सम्मेलन में सामने आये। घोसन ने बताया कि जापान में चल रहे मुकदमे के बीच में वह क्यों भागे। उन्होंने कहा कि उन्हें दोषी मान लिया गया था और इस कारण उनके पास भागने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा कि उन्हें हिरासत में लिये जाने के बाद दोस्तों व परिजनों से मिलने नहीं दिया जा रहा था।

लोगों को इस बात की उम्मीद थी कि घोसन जापान से नाटकीय तरीके से गायब होने पर कुछ प्रकाश डालेंगे। हालांकि उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘मैं यहां इस बारे में बातें करने के लिये नहीं हूं कि मैं कैसे भागा।’

एक वक्तव्य जारी कर 65-वर्षीय घोसन ने कहा कि "अब वो कभी भी जापान की पक्षपातपूर्ण न्यायिक व्यवस्था के कैदी बन कर नहीं रहेंगे, जहां दोष को बस मान लिया जाता है, जहां अनियंत्रित भेदभाव है और जहां मूल मानवाधिकारों से वंचित रखा जाता है।" उन्होंने यह भी कहा, "मैं न्याय से भागा नहीं हूं। मैं अन्याय और राजनीतिक उत्पीड़न से बच कर निकल गया हूं।"

जापान की मीडिया के अनुसार, घोसन एक बक्से में छिपकर प्राइवेट जेट से ओसाका से इस्ताम्बुल गये। वहां से वह 30 दिसंबर को बेरूत पहुंचे।

हाल ही में जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी निसान ने जापान की शर्त तोड़ कर देश से भागे अपने प्रमुख कार्लोस घोसन पर निशाना साधा था। कंपनी ने अपने बयान में घोसन के कृत्य को "अति खेदजनक" बताया था और कहा कि घोसन ने जो गड़बड़िया की है उनका लेकर निश्चित रूप से उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

घोसन पर जापान में वित्तीय अनियमितता का मुकदमा चल रहा है। वह जमानत पर थे और वहां से तिमकड़म कर फरार हो गए। जापान घोसन के इस कारनामे से नाराज है जबकि घोसन का कहना है कि उन्हें जापान से निष्पक्ष जांच की उम्मीद नहीं है। निसान ने बयान में कहा कि घोसन का फरार होना जमानत की शर्तों के खिलाफ है और जापान की न्यायिक प्रणाली की अवहेलना है तथा यह बहुत ही खेदजनक कृत्य है। "निसान कंपनी ने कहा कि उनको भी कंपनी की आंतरिक जांच में घोसन की गड़बड़ियों के अकाट्य साक्ष्य मिले हैं। 

निसान ने कहा कि कंपनी को हुए नुकसान के लिए घोसन को जवाबदेह ठहराने के लिए उचित कानूनी कार्रवाई जारी रखेगी। इस बीच , तोक्यो जिला अदालत ने मंगलवार को पुष्टि की है कि घोसन ने जमानत में 1.5 अरब येन (1.4 करोड़ डॉलर) का बॉन्ड भरा था। घोसन को अप्रैल में कुछ शर्तों के साथ जमानत पर रिहा किया गया था। इसमें विदेश यात्रा पर प्रतिबंध और पत्नी से सीमित संपर्क रखना शामिल था। 

Web Title: Carlos Ghosn Reports of my escape are inaccurate auto executive nissan

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे