दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने बताया, क्या है इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ी कमी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 17, 2020 10:56 AM2020-02-17T10:56:17+5:302020-02-17T11:06:51+5:30

इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और अब बिल गेट्स ने भी इलेक्ट्रिक कार खरीद लिया है। गेट्स की कार में 93.0kWh का बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Bill Gates Buys Porsche Taycan Electric Car Explains The Main Problem With EVs | दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने बताया, क्या है इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ी कमी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsगेट्स ने बताया कि जब आप लंबी दूरी तय करते हैं इसको चार्ज करना पड़ता है और इसको चार्ज करने में गैस भराने से काफी ज्यादा समय लगता है।हालांकि बिल गेट्स ने इलेक्ट्रिक कार के फायदे भी बताए और कहा कि यह इको-फ्रेंडली होती है।

दुनिया के दूसरे नबंर के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स (Bill Gates) ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक कार खरीदा है। बिल गेट्स ने यूट्यूबर मार्क्वेस ब्राउनली ( Marques Brownlee) को दिए एक इंटरव्यू में इलेक्ट्रिक कार की कमियों के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक कार से होने वाले फायदों के बारे में भी चर्चा की। 

बिल गेट्स ने इलेक्ट्रिक कार पोर्श टाइकैन (Porsche Taycan) खरीदी है। इलेक्ट्रिक कारों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह मेरी पहली इलेक्ट्रिक कार है और मैं इसका आनंद ले रहा हूं। लेकिन जब उनसे अन्य लोगों के इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कीमत को छोड़ दें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल की मेन प्रॉब्लम इसकी रेंज (एक चार्ज में तय की जाने वाली दूरी) है। 

गेट्स की कार में 93.0kWh का बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर की दूरी तय करती है। गेट्स ने बताया कि जब आप लंबी दूरी तय करते हैं इसको चार्ज करना पड़ता है और इसको चार्ज करने में गैस भराने से काफी ज्यादा समय लगता है।

हालांकि बिल गेट्स ने इलेक्ट्रिक कार के फायदे भी बताए और कहा कि यह इको-फ्रेंडली होती है। इससे पर्यावरण को नुकसान कम होता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक कार में होने वाले रख-रखाव का खर्च भी कम है साथ ही कार में भराए जाने वाले गैस का खर्च भी नहीं होता।

पोर्श टाइकैन 2.8 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है। गेट्स के पास पहले से ही काफी ज़बरदस्त कारों की एक पूरी फ्लीट है हालांकि, फिलहाल उनका इलेक्ट्रिक कार खरीदना इसके महत्त्व को दिखाता है। इलेक्ट्रिक कार को लेकर आए दिन नए नए इनोवेशन हो रहे हैं। टेस्ला मॉडल एस लॉन्ग रेंज एक बार फुल चार्जिंग पर 713 किलोमीटर जा सकती है। हालांकि, गेट्स ने जो कार खरीदी है उसरी रेंज इससे काफी कम है।

Web Title: Bill Gates Buys Porsche Taycan Electric Car Explains The Main Problem With EVs

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे