साइकिलों की डिमांड हुई तेज, दुकानदारों के पास स्टॉक खत्म, कोरोना है बड़ी वजह

By भाषा | Published: June 15, 2020 03:09 PM2020-06-15T15:09:22+5:302020-06-15T15:09:22+5:30

कोरोना संकट के दौरान हुए लॉकडाउन में कई वाहन निर्माण करने वाली फैक्ट्रियों में काम बंद रहा। इसके साथ ही अप्रैल महीने में कई कंपनियों की कारों की बिक्री भी नहीं हुई। इसके बाद भी बाजार के जानकारों का कहना था कि फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए लोग छोटी कारों को महत्व देंगे।

bicycles sales increase due to Corona epidemic | साइकिलों की डिमांड हुई तेज, दुकानदारों के पास स्टॉक खत्म, कोरोना है बड़ी वजह

साइकिलों की डिमांड हुई तेज, दुकानदारों के पास स्टॉक खत्म, कोरोना है बड़ी वजह

Highlightsअमेरिका में पिछले दो माह के दौरान साइकिलों की बिक्री में 1970 के तेल संकट के बाद से सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया है।जिन शहरों की सड़कों पर कारों का जमावड़ा रहता था। उन शहरों में अब साइकिलों के लिये अलग लेन बनाई जा रही है।

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में शारीरिक फिटनेस के लिये जिम जाने वाले वहां जाने से बच रहे हैं। यात्री सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने से डर रहे हैं और परिवार घर के भीतर उतावले हो रहे हैं ऐसे में साइकिल बाजार में बिक्री ने जोर पकड़ लिया है और यह इतनी तेजी से बढ़ रही है जैसी पिछले दशकों में नहीं देखी गई। 

अमेरिका में वालमार्ट और टारगेट जैसे बड़े विक्रेताओं के पास साइकिलों का स्टॉक समाप्त हो चुका है। छोटी दुकानों में भी इसकी अच्छी बिक्री हो रही है। इन दुकानों में सस्ती ‘‘पारिवारिक’’ बाइक बिक रही हैं। 

अमेरिका में पिछले दो माह के दौरान साइकिलों की बिक्री में 1970 के तेल संकट के बाद से सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। जे. टावनली का यह कहना है। वह मानव जनित समाधान के तहत साइकिल उद्योग का विश्लेषण करते हैं। 

टावनली ने कहा, ‘‘लोग काफी घबराहट में हैं और वह टायलेट पेपर की तरह अब साइकिल खरीद रहे हैं। जिस प्रकार महामारी की शुरुआत में लोग टायलेट पेपर और हैंड सेनिटाइजर खरीदने के लिये स्टोरों में उमड़ पड़े थे उसी प्रकार अब साइकिल की खरीदारी हो रही है।’’ यह नजारा पूरी दुनिया में देखा जा रहा है। 

जिन शहरों की सड़कों पर कारों का जमावड़ा रहता था। उन शहरों में अब साइकिलों के लिये अलग लेन बनाई जा रही है। सड़कों पर साइकिल बढ़ने से उनके लिये अलग व्यवस्था की जा रही है जबकि सार्वजनिक परिवहन में कटौती की गई है। 

लंदन के स्थानीय निकाय ने शहर के कुछ अंदरूनी इलाकों में कार आने जाने पर रोक लगाने की योजना बनाई है। वहीं फिलिपींस की राजधानी में साइकिल की बिक्री करने वाले दुकानदारों का कहना है कि क्रिसमस त्यौहार के मुकाबले मांग अच्छी है। 

इटली में साइकिल बिक्री के लिये सरकार की तरफ से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद के प्रोत्साहन पैकेज में साइकिल के 60 प्रतिशत मूलय पर 500- यूरो तक की बोनस छूट दी जा रही है।

Web Title: bicycles sales increase due to Corona epidemic

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे