मारुति सुजुकी के बाद आएगी टोयोटा की 'बलेनो' कार, लॉन्च से पहले ही लीक हुई कई डिटेल

By रजनीश | Published: May 26, 2019 05:24 PM2019-05-26T17:24:14+5:302019-05-26T17:24:14+5:30

टोयोटा की ग्लैंज कार 2 वैरियंट के साथ मार्केट में लॉन्च की जाएगी। टोयोटा और सुजुकी के समझौते के तहत यह पहली कार है।

Baleno based Toyota Glanza Mileage, engine & gearbox details revealed ahead of launch | मारुति सुजुकी के बाद आएगी टोयोटा की 'बलेनो' कार, लॉन्च से पहले ही लीक हुई कई डिटेल

टोयोटा ग्लैंजा दिखने में काफी हद तक बलेनो जैसी ही है।

Highlightsग्लैंजा कार सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए करार के तहत निर्मित पहली कार है। लीक के मुताबिक टोयोटा की हैचबैक ग्लैंजा 'जी' और वी' दो वेरियंट में आएगी।सेफ्टी फीचर में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी विद एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स सहित अन्य फीचर्स होंगे।

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की फेमस कार बलेनो की तरह ही टोयोटा कंपनी की 'बलेनो' को भी बाजार में आने को तैयार है। टोयोटा ने इस कार को ग्लैंजा नाम दिया है जो 6 जून को लॉन्च होगी। यह कार सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए करार के तहत निर्मित पहली कार है। लॉन्च से पहले टोयोटा की कार ग्लैंजा की कुछ तस्वीरें और डीटेल लीक हुई थी। अब इस कार के इंजन और माइलेज से जुड़ी कुछ जानकारी सामने आई हैं। 

लीक के मुताबिक टोयोटा की हैचबैक ग्लैंजा 'जी' और वी' दो वेरियंट में आएगी। इनमें वी टॉप वेरियंट होगा जबकि जी वेरियंट मारुति बलेनो के Zeta जैसा होगा।  वी वेरियंट में बलेनो के अल्फा वेरियंट वाले फीचर मिलेंगे। ग्लैंजा 4 ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसके जी और वी दोनों वैरियंट के दो-दो मॉडल होंगे। इनमें जी, जी ऑटोमैटिक, वी और वी का ऑटोमैटिक वेरियंट होगा। कंपनी की साइट पर दिखाए गए वीडियो को देखने से ग्लैंजा काफी हद तक बलेनो की तरह ही दिखती भी है।

ग्लैंजा में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट-अजस्टेबल ड्राइवर सीट, ब्लूटूथ के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी, नेविगेशन, वॉयस कमांड्स, जैसे सभी फीचर होंगे। ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। 

सेफ्टी फीचर में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी विद एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स सहित अन्य फीचर्स होंगे। ग्लैंजा के जी और वी वेरियंट के फीचर्स में ज्यादा फर्क नहीं होगा। वी वेरियंट में यूवी-कट अलॉय व्हील, हेडलाइट्स के लिए एलईडी डीआरएल, टेल लैम्प के लिए अलग एलईडी ट्रीटमेंट, लेदर फिनिश स्टीयरिंग व्हील, फॉलो-मी फंक्शन के साथ ऑटो हेडलाइट्स और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स भी होंगे।

इंजन की बात करें तो टोयोटा ग्लैंजा में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 82 Bhp का पावर और 112 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा ग्लैंजा में 89 Bhp पावर वाला 1.2-लीटर K12C ड्यूल-जेट माइल्ड-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। इसके इंजन बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स के अनुकूल होंगे।

ड्यूल-जेट माइल्ड हाइब्रिड इंजन सिर्फ जी वेरियंटस में ही मिलेगा, जो मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इस वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलेगा, लेकिन यह बिना हाइब्रिड वाले 1.2-लीटर वाले इंजन में होगा। वी वेरियंट में सिर्फ बिना हाइब्रिड वाला 1.2-लीटर इंजन होगा, जिसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन उपलब्ध होंगे।

Web Title: Baleno based Toyota Glanza Mileage, engine & gearbox details revealed ahead of launch

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे