BS6 का झटका, मारुति सुजुकी के बाद अब ये बड़ी कार निर्माता कंपनी भी करेगी डीजल कारों की विदाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2020 05:19 PM2020-01-17T17:19:57+5:302020-01-17T17:19:57+5:30

अप्रैल 2019 में जब मारुति ने डीजल इंजन वाली कारें बंद करने की घोषणा की थी तो इसके पीछे मारुति का कहना था कि डीजल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत ज्यादा होगी। इससे पेट्रोल इंजन वाली कारों के मुकाबले डीजल कारों की कीमत का अंतर काफी अधिक हो जाएगा।

Audi will stop selling diesel models in India from April this year as it switches to BS6 norms | BS6 का झटका, मारुति सुजुकी के बाद अब ये बड़ी कार निर्माता कंपनी भी करेगी डीजल कारों की विदाई

ऑडी के यूज्ड कार डिवीजन ऑडी अप्रूव्ड प्लस ने 2019 में 30 पर्सेंट से अधिक की ग्रोथ दर्ज की है।

Highlightsयदि नियमों में बदलाव नहीं होता और BS6 लागू होता है तो ऑडी भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बेचना बंद कर देगी। ऑडी का कहना है कि जहां लग्जरी कार मार्केट चुनौतियों से जूझ रहा है, वहीं यूज्ड कार सेगमेंट में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

देशभर में 1 अप्रैल से BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएगा। इसके चलते कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बंद करने पर विचार कर रही हैं। बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने काफी पहले डीजल इंजन वाली छोटी कारों को बंद करने की योजना पर विचार करने के बारे में कहा था लेकिन अब एक और बड़ी और लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी (Audi) भी कुछ ऐसा ही फैसला लेने जा रही है।  

यदि नियमों में बदलाव नहीं होता और BS6 लागू होता है तो ऑडी भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बेचना बंद कर देगी। जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी अब अपने मौजूदा और नए मॉडल्स में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक इंजन पर फोकस कर रही है। इसी के साथ भारतीय बाजार में आने वाली कंपनी की Q3 व Q5 SUV और A3, A4 और A8 सिडैन कारों में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

पिछले कुछ सालों से ऑडी की कारों की बिक्री की घटी है। यही वजह है कि अब कंपनी एक नई रणनीति पर काम कर रही है। इसके तहत ऑडी इस साल 8 नए मॉडल लॉन्च करेगी इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी फोकस करेगी।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि डीजल कारें बंद करना ऑडी के लिए चुनौती भरा कदम हो सकता है क्योंकि क्योंकि कंपनी की कुल बिक्री में 65 पर्सेंट हिस्सेदारी डीजल कारों की है। अचानक डीजल कारें बंद करने से ऑडी की बिक्री में और भी गिरावट आ सकती है। 

आंकड़ों पर गौर करें तो 2018 के मुकाबले 2019 में ऑडी की बिक्री 29 पर्सेंट कम रही है। 2018 में 6,463 यूनिट कारों के मुकाबले 2019 में ऑडी कुल 4,594 यूनिट कारें ही बेच सकी है।

अप्रैल 2019 में जब मारुति ने डीजल इंजन वाली कारें बंद करने की घोषणा की थी तो इसके पीछे मारुति का कहना था कि डीजल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत ज्यादा होगी। इससे पेट्रोल इंजन वाली कारों के मुकाबले डीजल कारों की कीमत का अंतर काफी अधिक हो जाएगा। इसके बाद फॉक्सवैगन, स्कोडा और रेनॉ सहित कई अन्य कंपनियों ने भी अप्रैल 2020 में बीएस6 लागू होने के साथ ही भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली कारें बंद करने का ऐलान किया। 

ऑडी का कहना है कि जहां लग्जरी कार मार्केट चुनौतियों से जूझ रहा है, वहीं यूज्ड कार सेगमेंट में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ऑडी के यूज्ड कार डिवीजन ऑडी अप्रूव्ड प्लस ने 2019 में 30 पर्सेंट से अधिक की ग्रोथ दर्ज की है। 2020 में भी वृद्धि की यही रफ्तार बनी रह सकती है। कंपनी ने अपने आउडी अप्रूव्ड प्लस डिवीजन के अंतर्गत लगभग 2,000 कारों की बिक्री की है। ढिल्लन के मुताबिक यह आंकड़ा 3,000 यूनिट्स तक जा सकता है।

Web Title: Audi will stop selling diesel models in India from April this year as it switches to BS6 norms

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे