Highlightsमारुति सुजुकी की एमपीवी कार अर्टिगा देश की पॉप्युलर और काफी ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है। डैटसन की 7 सीटर कार गो प्लस में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।इसका माइलेज 19.44 किलामीटर प्रति लीटर है।

आपका परिवार बड़ा है और कहीं घूमने जाने के दौरान कार में जगह कम होने के चलते कुछ फैमिली मेंबर को आपको घर में ही छोड़कर जाना पड़ता है। ऐसे में आपके लिए परफेक्ट है 7 सीटर कार। तो हम आपको बताएंगे बेहतरीन माइलेज देने वाली 7 सीटर कारों के बारे में...

महिंद्रा-मराजो
महिंद्रा ने साल 2018 में अपनी यह एमपीवीर कैटेगरी की कार मराजो लॉन्च की थी। इस कार की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 121bhp का पावर और 300Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का माइलेज 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर है।

​महिंद्रा-TUV300
महिंद्रा की छोटी एसयूवी टीयूवी 300 बेहतरीन माइलेज देने वाली कारों में से एक है। यह कार 7-सीटर है। इसमें 1.5-लीटर mHawk100 डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 100bhp की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। टीयूवी300 का माइलेज 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर है।

मारुति-अर्टिगा
मारुति सुजुकी की एमपीवी कार अर्टिगा देश की पॉप्युलर और काफी ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है। यह कार भी 7-सीटर कारों में भी शामिल है। इसमें 1.5-लीटर K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 103bhp का पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। अर्टिगा 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। मारुति अर्टिगा का माइलेज 19.01 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आने वाली इस कार का माइलेज 17.99 किलोमीटर प्रति लीटर है।

डैटसन-गो प्लस
डैटसन की 7 सीटर कार गो प्लस में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5,000rpm पर 67bhp का पावर और 4,000rpm पर 104Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका माइलेज 19.44 किलामीटर प्रति लीटर है।

​रेनॉ-ट्राइबर
रेनॉ ने एमपीवी ट्राइबर को लॉन्च करने के साथ ही इस कैटेगरी  में एक नए तरह का सेगमेंट क्रिएट किया। इसमें 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 71bhp का पावर और 96Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। रेनॉ ट्राइबर का 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।



आपको बता दें कि इस लिस्ट में हमने टोयोटा की इनोवा कार को शामिल नहीं किया है। हालांकि इनोवा बेशक एमपीवी कैटेगरी की बेहतरीन कारों में से एक है। लेकिन इनोवा क्रिस्टा को इस लिस्ट में शामिल न करने की सिर्फ एक वजह उसकी कीमत है क्योंकि इस लिस्ट में हमने आपके लिए बजट रेंज के भीतर आने वाली बेहतरीन कारों को सेलेक्ट किया है।

Web Title: 5 Best Mileage 7-Seater Cars In India
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे