2021 kia sorento launch date 2021 kia sorento engine specs interior | भारत आयेगी किया की धांसू कार सोरेंटो, फॉर्च्यूनर और एंडेवर को मिलेगी कड़ी टक्कर
साउथ कोरिया की कंपनी किया मोटर्स की भारत में कॉम्पैक्ट कैटेगरी की सेल्टॉस और एमपीवी कैटेगरी की कार कार्निवाल मौजूद है। 

Highlightsसोरेंटो कार भारत में किया कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल होगी। भारतीय बाजार में किआ सोरेंटो को 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

कार निर्माता कंपनी किया सेल्टॉस (Seltos) और कार्निवाल (Carnival) को  भारतीय बाजार में मिले अच्छे रिस्पॉन्स को देखते हुए कार कंपनी अब अपना यूटिलिटी व्हीकल पेश करने की तैयारी में है। साउथ कोरिया की कंपनी किया मोटर्स की भारत में कॉम्पैक्ट कैटेगरी की सेल्टॉस और एमपीवी कैटेगरी की कार कार्निवाल मौजूद है। 

किया (KIA) की तैयारी अगले कुछ सालों के भीतर भारत में कई एसयूवी लाने की योजना है। इनमें एक कार सोरेंटो (Sorento) है। इस कार को साल 2021 तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। किआ की सोरेंटो कार की टक्कर बाजार में पहले से मौजूद टोयोटा की फॉर्च्यूनर, होंडा की सीआर-वी, फोर्ड की एंडेवर और महिंद्रा अल्टूरस जी4 जैसी एसयूवी से होगा।

​किआ ने हाल ही में न्यू-जेनरेशन सोरेंटो एसयूवी से पर्दा उठाया है। सोरेंटो न्यू-जेनरेशन N3 प्लैटफॉर्म पर आधारित है। आने वाली नेक्स्ट जेनरेशन कार्निवाल भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। नई सोरेंटो की डिजाइन में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। साथ ही इसमें नया इंटीरियर भी दिया गया है। 

सोरेंटो कार भारत में किया कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल होगी। पुराने मॉडल की तुलना में नई सोरेंटो का वीलबेस 35mm ज्यादा और इसकी लंबाई 10mm ज्यादा है। नई सोरेंटो के बढ़े व्हीलबेस से पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा स्पेस मिलेगा।

​लुक
नई सोरेंटो में कंपनी की सिग्नेचर 'टाइगर नोज' ग्रिल, फुल एलईडी हेडलैम्प, अग्रेसिव बंपर और फ्रंट में चारों ओर सिल्वर फिनिश दी गई है। एसयूवी फ्लोटिंग रूफ, डायमंड-कट अलॉय व्हील और ड्यूल-टोन विंग मिरर्स के साथ आई है। 

इंटीरियर
नई सोरेंटो के इंटीरियर को भी प्रीमियम लुक दिया गया है। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, वॉयस कमांड और नेविगेशन के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सोरेंटो में भी किआ का कनेक्टेटेड कार ऐप्लिकेशन मिलेगा। 

एसयूवी में 12.3-इंच का अडवांस्ड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 12-स्पीकर बोस सराउंड ऑडियो, एंम्बिएंट लाइटिंग और लेदर हीटेड सीट्स जैसे फीचर मिलते हैं। कैमरे के जरिए ब्लाइंड-स्पॉट वॉर्निंग और मल्टी-कलिजन ब्रेक सिस्टम जैसे फीचर भी इसमें दिए गए हैं।

​पावर
भारतीय बाजार में किआ सोरेंटो को 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह इंजन 198bhp की पावर और 440Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 8-स्पीड वेट-प्लेट DCT ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। सोरेंटो के ग्लोबल मॉडल में हाइब्रिड इंजन का भी ऑप्शन दिया गया है।

Web Title: 2021 kia sorento launch date 2021 kia sorento engine specs interior
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे