24 साल बाद वापस आ रही है फोर्ड की एसयूवी ब्रोंको, कीचड़, पत्थर, रेत में चलने में है माहिर, देखें तस्वीरें

By रजनीश | Published: July 15, 2020 05:01 PM2020-07-15T17:01:05+5:302020-07-15T17:01:05+5:30

पहाड़ी और रेतीले इलाकों में कार चलाने का थ्रिल कई लोग चाहते हैं लेकिन ऐसी जगहों पर सामान्य कार चला पाना संभव नहीं है। इसके लिए ऑफ रोडर एसयूवी के जरिए ही आनंद लिया जा सकता है।

2021 Ford Bronco Sport SUV unveiled | 24 साल बाद वापस आ रही है फोर्ड की एसयूवी ब्रोंको, कीचड़, पत्थर, रेत में चलने में है माहिर, देखें तस्वीरें

फोर्ड ब्रोंको (फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया)

Highlightsफोर्ड की ऑफ रोडर एसयूवी ब्रोंको फोर्डपास परफॉर्मेंस ऐप के साथ आती है। इससे यूजर अपने ऑफ-रोड रूट्स को प्लान, नेविगेट और शेयर कर सकेंगे। एसयूवी में क्लास-एक्सक्लूसिव ऑफ-रोड स्पॉटर व्यूज के साथ 360-डिग्री कैमरा सिस्टम दिया गया है, जो रॉक क्रॉलिंग जैसे एक्सट्रीम टेरेन पर अतिरिक्त विजिबिलिटी देता है।

कार निर्माता कंपनी फोर्ड ने नई एसयूवी ब्रोंको (Bronco) से पर्दा उठा दिया। यह एक ऑफ-रोडर एसयूवी है और 24 साल बाद इसकी वापसी हो रही है। फोर्ड ब्रोंको की 31 साल तक बिक्री हुई बाद में इसे साल 1996 में बंद कर दिया गया। नई ब्रोंको की मार्केट में जीप की रैंगलर (Jeep Wrangler) से टक्कर होगी। 

फोर्ड की ब्रोंको 2021 को तीन मॉडल में पेश किया गया है। इसमें 2-डोर, 4-डोर और ब्रोंको स्पोर्ट शामिल हैं। ब्रोंको स्पोर्ट छोटी 4X4 SUV है।

लुक
इस कार के लुक को देखने से यह आपको काफी भारी-भरकम दिखती है। यह ऑफ-रोडर एसयूवी बड़े व्हील, हाई ग्राउंड क्लियरेंस, शॉर्ट ओवरहैंग्स और वाइड स्टांस के साथ पेश की गई है। 

4-डोर और 2-डोर मॉडल्स में रिमूवेबल रूफ और डोर दिए गए हैं। एसयूवी के टॉप वेरियंट में इंजन, ट्रांसमिशन, ट्रांसफर केस और फ्यूल टैंक के लिए फ्रंट बैश प्लेट और शील्ड हैं।

​फीचर्स
ब्रोंको स्पोर्ट में 8-इंच टचस्क्रीन दी गई है जबकि अन्य दो वेरियंट्स में 12-इंच की टचस्क्रीन दी गई है। टचस्क्रीन SYNC 4 इंटरफेस से लैस है। यह सिस्टम ऑफ-रोड नेविगेशन के साथ फोर्डपास परफॉर्मेंस ऐप की सुविधा देता है। 

इससे यूजर अपने ऑफ-रोड रूट्स को प्लान, नेविगेट और शेयर कर सकेंगे। एसयूवी में क्लास-एक्सक्लूसिव ऑफ-रोड स्पॉटर व्यूज के साथ 360-डिग्री कैमरा सिस्टम दिया गया है, जो रॉक क्रॉलिंग जैसे एक्सट्रीम टेरेन पर अतिरिक्त विजिबिलिटी देता है।

​सेफ्टी
सेफ्टी के लिए इस ऑफ-रोड एसयूवी में फ्रंट और साइड कर्टन एयरबैग्स, प्री-कलिजन सिस्टम, पेडेस्ट्रियन डिटेक्शन के साथ ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग, फॉरवर्ड कलिजन वॉर्निंग सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट इन्फर्मेशन सिस्टम, लेन-कीपिंग असिस्ट और ट्रेल स्वे कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन/पॉवर
फोर्ड ब्रोंको में 2.7-लीटर इकोबूस्ट V6 इंजन दिया गया है। यह 306 bhp की पावर और 542 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार 7-स्पीड मैन्युअल और 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती है। 

यह एसयूवी 2.3-लीटर इकोबूस्ट इंजन के साथ भी आती है। यह इंजन 266 bhp की पावर और 420 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बात करें ब्रोंको के स्पोर्ट मॉडल की तो इसमें 2.0-लीटर और 1.5-लीटर इकोबूस्ट इंजन के ऑप्शन हैं। 

2.0-लीटर वाला इंजन 242 bhp की पावर और 373 Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि 1.5-लीटर इंजन 178.5 bhp की पावर और 258 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

​ऑफ-रोड कपैबिलिटी
ब्रोंको में एक्सक्लूसिव टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही 7-ड्राइवर सेलेक्टेबल मोड्स हैं। इनमें नॉर्मल, स्लिपरी, सैंड, इको, स्पोर्ट, बाजा, मड/रट्स और रॉक क्रॉल शामिल हैं। यह एसयूवी स्टैंडर्ड और अडवांस्ड नाम से दो अलग 4X4 सिस्टम में उपलब्ध है।

Web Title: 2021 Ford Bronco Sport SUV unveiled

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे