एस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 8, 2024 08:59 AM2024-05-08T08:59:45+5:302024-05-08T09:00:41+5:30

कंपनी ने स्वेच्छा से अपना विपणन प्राधिकरण वापस ले लिया, यह कहते हुए कि वैक्सीन का अब उत्पादन नहीं किया जा रहा है और इसका अब उपयोग नहीं किया जा सकता है।

AstraZeneca Withdraws Covid Vaccine Globally, Cites Commercial Reasons Says Report | एस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsएस्ट्राजेनेका ने कहा कि वैक्सीन को अद्यतन टीकों से प्रतिस्थापित किया गया है जो नए वेरिएंट से निपटते हैं।टीटीएस मनुष्य में रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती का कारण बनता है।वैक्सीन निर्माता ने इस बात से इनकार किया है कि कोविशील्ड को वापस लेने का फैसला कोर्ट केस से जुड़ा है।

नई दिल्ली: एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लेने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले ही ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी ने स्वीकार किया कि कोविड-19 वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड के रूप में उत्पादित किया गया था।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि दुनिया भर में कोविड-19 के लिए उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता के कारण वाणिज्यिक कारणों से वापसी शुरू की गई थी। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वैक्सीन को अद्यतन टीकों से प्रतिस्थापित किया गया है जो नए वेरिएंट से निपटते हैं। कंपनी ने स्वेच्छा से यूरोपीय संघ में अपना विपणन प्राधिकरण वापस ले लिया, यह कहते हुए कि वैक्सीन का अब उत्पादन नहीं किया जा रहा है और इसका अब उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसी तरह की निकासी अन्य देशों में भी की जाएगी जो वैक्सीन का उपयोग कर रहे हैं।

फार्मास्युटिकल कंपनी को ब्रिटेन में इस दावे पर 100 मिलियन पाउंड के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है कि कोविड जैब के कारण कई लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हुए। एस्ट्राजेनेका ने फरवरी में एक अदालती दस्तावेज में स्वीकार किया था कि कोविशील्ड बहुत ही दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ टीटीएस या थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है।

टीटीएस मनुष्य में रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती का कारण बनता है और ब्रिटेन में कम से कम 81 मौतों से जुड़ा हुआ है। हालांकि, वैक्सीन निर्माता ने इस बात से इनकार किया है कि कोविशील्ड को वापस लेने का फैसला कोर्ट केस से जुड़ा है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा, "स्वतंत्र अनुमान के अनुसार, अकेले उपयोग के पहले वर्ष में 6।5 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई गई और विश्व स्तर पर तीन बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई। हमारे प्रयासों को दुनिया भर की सरकारों द्वारा मान्यता दी गई है और व्यापक रूप से वैश्विक महामारी को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है।"

कंपनी ने आगे कहा, "चूंकि कई प्रकार के कोविड-19 टीके विकसित किए गए हैं, इसलिए उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता है। अब हम इस अध्याय को समाप्त करने और कोविड-19 महामारी में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एक स्पष्ट मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए नियामकों और अपने भागीदारों के साथ काम करेंगे।" विशेषज्ञों को उम्मीद है कि सभी मोनोवैलेंट टीके, जो मूल कोविड स्ट्रेन से निपटते हैं, वापस ले लिए जाएंगे और उनके स्थान पर अद्यतन टीके लगाए जाएंगे जो विभिन्न प्रकार के स्ट्रेन से निपटते हैं।

Web Title: AstraZeneca Withdraws Covid Vaccine Globally, Cites Commercial Reasons Says Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे