Vaishakha Purnima 2024: इस शुभ अवसर पर पर क्या करें और क्या न करें, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 22, 2024 02:16 PM2024-05-22T14:16:12+5:302024-05-22T14:18:53+5:30

मांस और मसालेदार भोजन से परहेज करने से लेकर गौतम बुद्ध के उपदेशों को याद करने तक, यहां कुछ क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है।

Vaishakha Purnima 2024: Dos and don'ts to follow on this auspicious day of Buddha Purnima | Vaishakha Purnima 2024: इस शुभ अवसर पर पर क्या करें और क्या न करें, जानें

Vaishakha Purnima 2024: इस शुभ अवसर पर पर क्या करें और क्या न करें, जानें

Highlightsवैशाख पूर्णिमा नरसिम्हा जयंती के ठीक बाद आती है।वैशाख पूर्णिमा को अत्यंत शुभ मानने का एक मुख्य कारण यह है कि बुद्ध पूर्णिमा उसी दिन पड़ती है।ऐसा माना जाता है कि बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध की जयंती है।

Vaishakha Purnima 2024: साल का सबसे शुभ समय आ गया है। हर साल वैशाख पूर्णिमा पूरे देश में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। वैशाख पूर्णिमा को हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार वर्ष की दूसरी पूर्णिमा माना जाता है। वैशाख पूर्णिमा नरसिम्हा जयंती के ठीक बाद आती है। वैशाख पूर्णिमा को अत्यंत शुभ मानने का एक मुख्य कारण यह है कि बुद्ध पूर्णिमा उसी दिन पड़ती है।

ऐसा माना जाता है कि बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध की जयंती है। पौराणिक कथा के अनुसार, इस शुभ दिन पर सिद्धार्थ गौतम को बोधगया में शुभ बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था। जीवन के अर्थ और सभी दुखों की जड़ की तलाश में लंबे और गहरे ध्यान के बाद उन्हें आत्मज्ञान प्राप्त हुआ।इ स दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा भी की जाती है। भगवान सत्यनारायण को भगवान विष्णु का दयालु अवतार माना जाता है। 

इस दिन भगवान विष्णु के भक्त भगवान की मूर्ति की पूजा करते हैं, और सत्यनारायण व्रत का पालन करते हैं। बौद्ध धर्म के अनुयायी इस दिन को गौतम बुद्ध के जीवन पाठों के बारे में जुलूस और अनुस्मारक के साथ मनाते हैं। इस वर्ष वैशाख पूर्णिमा 23 मई को मनाई जाएगी।

वैशाख पूर्णिमा पर क्या करें और क्या न करें

-भगवान विष्णु के भक्तों और बौद्ध धर्म के अनुयायियों को इस दिन जल्दी उठना चाहिए और दिन की शुरुआत पवित्र स्नान से करनी चाहिए। तब उन्हें सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए।

-भगवान विष्णु के भक्तों को भगवान की मूर्ति को एक वेदी पर रखना चाहिए और मिठाई, फूल और फल चढ़ाकर पूजा की तैयारी शुरू करनी चाहिए।

-ऐसा माना जाता है कि सुजाता नाम की एक महिला ने गौतम बुद्ध को खीर चढ़ाई थी। इस तरह। इस दिन घर में खीर बनाकर गौतम बुद्ध की मूर्ति को अर्पित की जाती है।

-इस दिन मांस या मसालेदार भोजन से हर कीमत पर परहेज करना चाहिए। भक्तों को सात्विक खाद्य पदार्थों का चयन करने की सलाह दी जाती है।

-हमें अहिंसा का पालन और प्रचार करना चाहिए। हमें ऐसी बातें नहीं सोचनी या बोलनी चाहिए जो दूसरों को नुकसान पहुंचा सकती हैं या अपमानित कर सकती हैं।

-हमें सभी को गौतम बुद्ध की शिक्षाओं को याद दिलाना चाहिए और उनके दिखाए रास्ते पर चलने का प्रयास करना चाहिए।

Web Title: Vaishakha Purnima 2024: Dos and don'ts to follow on this auspicious day of Buddha Purnima

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे