ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के नियम 1 जून से बदल जाएंगे, अब आरटीओ में नहीं देनी होगी परीक्षा, अब ऐसे मिलेगा सर्टिफिकेट

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 22, 2024 06:47 PM2024-05-22T18:47:10+5:302024-05-22T18:48:59+5:30

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने खुलासा किया है कि व्यक्तियों को अब सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी।

rules for obtaining driving license will change from June 1 now you will not have to give the exam in RTO | ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के नियम 1 जून से बदल जाएंगे, अब आरटीओ में नहीं देनी होगी परीक्षा, अब ऐसे मिलेगा सर्टिफिकेट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं1 जून से नियम बदलने वाले हैंनिजी ड्राइविंग स्कूलों को प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए अधिकृत किया जाएगा

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी। 1 जून से नियम बदलने वाले हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार निजी ड्राइविंग स्कूलों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षण आयोजित करने और आवश्यक प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार इस निर्णय का उद्देश्य प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और लगभग 9,00,000 पुराने सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाकर स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने को प्रोत्साहित करना है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कागजी कार्रवाई की आवश्यकताओं को संशोधित करके ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने खुलासा किया है कि व्यक्तियों को अब सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस आधार पर अलग-अलग होंगे कि आवेदक दोपहिया लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं या चार-पहिया लाइसेंस के लिए।

इससे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में व्यापक परीक्षणों से गुजरने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। मंत्रालय द्वारा निर्धारित नए नियमों के तहत, ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों के पास न्यूनतम 1 एकड़ भूमि होनी चाहिए।

ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र अगर चार पहिया वाहनों के लिए ड्राइविंग परीक्षण कर रहे हैं, तो उनके पास कम से कम दो एकड़ जमीन होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, इन केंद्रों को पर्याप्त प्रशिक्षण सुविधाएं भी प्रदान करनी होंगी। प्रशिक्षकों के लिए हाई स्कूल डिप्लोमा या समकक्ष, कम से कम पांच साल का ड्राइविंग अनुभव और बायोमेट्रिक्स और आईटी सिस्टम का ज्ञान होना अनिवार्य है।

प्रशिक्षण के संबंध में, इन केंद्रों को हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के लिए 4 सप्ताह में 29 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान करना आवश्यक है, जिसमें 8 घंटे की क्लास और 21 घंटे का व्यावहारिक निर्देश शामिल है। भारी मोटर वाहनों (एचएमवी) के लिए, 6 सप्ताह में 38 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए जिसमें 8 घंटे की क्लास और 31 घंटे का व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है।

जहां तक ​​फीस और शुल्क की बात है, नए नियमों के अनुसार, लर्नर लाइसेंस (फॉर्म 3) जारी करने में 150 रुपये का खर्च आएगा। साथ ही लर्नर लाइसेंस टेस्ट या दोबारा टेस्ट के लिए अतिरिक्त 50 रुपये लगेंगे। यदि किसी व्यक्ति को ड्राइविंग टेस्ट या दोबारा टेस्ट की आवश्यकता है, तो लागत 300 रुपये होगी। ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की लागत 200 रुपये होगी और अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस के लिए 1,000 रुपये होगी। अगर किसी को अपने लाइसेंस में दूसरा वाहन जोड़ना है, तो शुल्क 500 रुपये होगा। ध्यान दें, प्रशिक्षण के बिना लाइसेंस नवीनीकृत करने के लिए ड्राइविंग स्कूलों को 5,000 रुपये की भारी फीस का सामना करना पड़ेगा।

Web Title: rules for obtaining driving license will change from June 1 now you will not have to give the exam in RTO

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे