Job vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 6, 2024 01:17 PM2024-05-06T13:17:00+5:302024-05-06T13:18:05+5:30

Indian Navy Recruitment: नौसेना ने अग्निवीर एसएसआर और एमआर पदों के लिए भर्ती रिक्तियों की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार 13 मई से अपनी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं।

Indian Navy Recruitment Agniveer SSR-MR job vacancy Eligibility Criteria Application Process | Job vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

(फाइल फोटो)

Highlightsआवेदन विंडो 13 मई से खुलेगी और 27 मई, 2024 तक आवेदन किए जा सकेंगेसभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 550 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक परीक्षा कंप्यूटर आधारित प्रारूप में आयोजित की जाएगी

Indian Navy Recruitment:भारतीय नौसेना में शामिल होने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है।  नौसेना ने अग्निवीर एसएसआर और एमआर पदों के लिए भर्ती रिक्तियों की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार 13 मई से अपनी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले लोग इच्छुक युवा आधिकारिक वेबसाइट Join Indiannavy.gov.in के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। 

ये हैं भर्ती प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारियां

नौसेना में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए ये जानना जरूरी है कि आवेदन विंडो 13 मई से खुलेगी और 27 मई, 2024 तक आवेदन किए जा सकेंगे। 

पात्रता मानदंड

भारतीय नौसेना में अग्निवीर एसएसआर-एमआर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ अपनी मैट्रिक परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी करनी होगी।

कितनी होनी चाहिए उम्र

1 नवंबर 2003 और 30 अप्रैल 2007 के बीच जन्मे आवेदक इन पदों के लिए पात्र आयु वर्ग में आते हैं।

आवेदन शुल्क कितना है

भारतीय नौसेना की अग्निवीर एसएसआर-एमआर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 550 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। यह शुल्क गैर-वापसी (non-refundable) योग्य है। 

परीक्षा पैटर्न

भारतीय नौसेना अग्निवीर एसएसआर-एमआर भर्ती 2024 के लिए परीक्षा कंप्यूटर आधारित प्रारूप में आयोजित की जाएगी। पेपर में 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसे अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य जागरूकता विषयों को कवर करते हुए चार खंडों में विभाजित किया जाएगा। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी। प्रत्येक अनुभाग और कुल मिलाकर न्यूनतम उत्तीर्ण अंक भारतीय नौसेना द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया

1. आधिकारिक वेबसाइट Indiannavy.gov.in पर जाएं।
2. होमपेज पर स्थित "रजिस्टर" टैब पर क्लिक करें।
3. अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।
4. अपने वैध क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।
5. सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
6. लागू आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
7. अंत में, अपने रिकॉर्ड के लिए भरे हुए आवेदन की एक प्रति प्रिंट करें।

Web Title: Indian Navy Recruitment Agniveer SSR-MR job vacancy Eligibility Criteria Application Process

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे