डायबिटीज, सेक्स समस्या, कैंसर, कोलेस्‍ट्रॉल, मोटापे का नाश करती हैं नीले रंग की ये 5 सब्जियां

By उस्मान | Published: August 14, 2018 01:03 PM2018-08-14T13:03:20+5:302022-02-22T19:37:49+5:30

नीली सब्जियां जितनी आकर्षक होती हैं, गुणकारी भी उससे कम नहीं होती। अरकांस के वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसी सब्जियां मोटापा रोकने में कारगर होती हैं।

blue and purple colour vegetables benefits diabetes, cancer, weight loss | डायबिटीज, सेक्स समस्या, कैंसर, कोलेस्‍ट्रॉल, मोटापे का नाश करती हैं नीले रंग की ये 5 सब्जियां

डायबिटीज, सेक्स समस्या, कैंसर, कोलेस्‍ट्रॉल, मोटापे का नाश करती हैं नीले रंग की ये 5 सब्जियां

सभी लोग यह जानते हैं कि हरे रंग की सब्जियां खाने से शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और बीमारियां दूर होती हैं पर क्‍या आपने नीले रंग की सब्‍जियों पर ध्‍यान दिया है कि उनके सेवन से आपके शरीर पर क्‍या प्रभाव पड़ सकता है। नीले रंग की सब्जियों में फाइटोकेमिक्‍ल्‍स और रेस्वेराट्रोल समाया होता है। इनमें एंथोकाइनिन भी पाया जाता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है और शरीर को हृदय की बीमारियों, मोटापे और डायबिटीज से बचाता है। इसके अलावा इनमें रेस्वेराट्रोल यह एंटीऑक्‍सीडेंट एंटी एजिंग और बीमारियों को दूर रखने के गुणों से भरपूर है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा है क्‍योंक‍ि यह शरीर की सूजन और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को दूर रखता है। साथ ही यह कैंसर और एल्‍जाइमर से बचाता है। नीली सब्जियां जितनी आकर्षक होती हैं, गुणकारी भी उससे कम नहीं होती। अरकांस के वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसी सब्जियां मोटापा रोकने में कारगर होती हैं। चलिए जानते हैं नीले रंग की सब्जियों और उनसे मिलने वाले फायदों के बारे में। 

1) पत्ता गोभी 
नीले रंग की पत्ता गोभी खाने के बहुत फायदे होते हैं। पत्ता गोभी दूसरी हरी सब्ज़ियो की तरह ही न्यूट्रियेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। पत्‍ता गोभी में दूध के बराबर कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है।

2) गाजर 
रोजाना गाजर का सलाद खाने से या जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है। गाजर रक्त की विषाक्ता कम करता है और इसके सेवन से कील-मुहासों से भी छुटकारा मिलता है। वन जीने के लिये, शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। गाजर मे कई विटामिन होते है जिसके, सेवन से बहुत फायदे होते है । आखों की रोशनी और स्किन की चमक के लिए आपको रोजाना गाजर का सेवन करना चाहिए। 

3) शतावरी
शतावरी एक औषधीय पौधा है जिसकी जड़ों को आयुर्वेद में अमृत का दर्जा दिया जाता है। शतावारी मुख्य रूप से महिलाओं के स्वस्थ जीवन उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है परंतु यह पुरुषों के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। परंपरागत रूप से शतावरी को महिलाओं की जड़ी बूटी माना गया है, हांलाकि यह पौधा पुरुषों के हार्मोन लेवल को बढ़ा कर उनकी कामुकता में भी इजाफा कर सकता है।

4) शिमला मिर्च 
शिमला मिर्च, स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक सब्जियों में से एक है। नियमित श‍िमला मिर्च खाने से कम होता है वजन, जानें और फायदे। शि‍मला मिर्च खाने के नाम पर मुंह बनाते हैं तो अपनी आदत सुधार लें। अगर इसे खाएंगे तो आंखों और बालों की समस्या के साथ कमर दर्द से भी बचे रहेंगे। इससे बनने वाली हर डिश बेहद स्‍वादिष्‍ट और लाजबाव होती है इसमें कई पोषक तत्‍व, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है।

5) बैंगन 
बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। ये पाचन दुरुस्त करता है, वजन कम करता, कैंसर, डायबिटीज, एनीमिया, बालों के लिए, त्वचा आदि के लिए फायदेमंद तो होता ही हैं। बैंगन में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती हैं लेकिन फाइबूर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिये यह वजन कम करने में सहायक है। 

Web Title: blue and purple colour vegetables benefits diabetes, cancer, weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे