फल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2024 12:41 PM2024-05-09T12:41:10+5:302024-05-09T12:43:44+5:30

टैलेंट प्लेटफॉर्म फाउंडिट द्वारा संचालित रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप के भीतर सभी पदों में से लगभग 53 प्रतिशत पद नए स्नातकों और पहली बार कार्यबल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं।

Indian Startup Job Market Flourishes: 53% Of Jobs Target Freshers Says Report | फल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

फल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

Highlightsबेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई प्रमुख स्टार्टअप हब के रूप में अग्रणी बने हुए हैं। जयपुर ग्रोथ मेट्रिक्स में अग्रणी है।पिछले वर्ष की तुलना में नियुक्तियों में 24 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, इसके बाद कोलकाता है।

नई दिल्ली: एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारतीय स्टार्टअप क्षेत्र ने अप्रैल के दौरान महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रदर्शन किया, जिसमें नए उद्यमों की स्थापना में उल्लेखनीय 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस उछाल ने न केवल रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में योगदान दिया बल्कि इसके परिणामस्वरूप कुल रोजगार सृजन में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

टैलेंट प्लेटफॉर्म फाउंडिट द्वारा संचालित रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप के भीतर सभी पदों में से लगभग 53 प्रतिशत पद नए स्नातकों और पहली बार कार्यबल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं। समग्र नियुक्ति गतिविधि में पिछले महीने की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

एबीपी न्यूज के अनुसार, फाउंडिट के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, "इसके अलावा, उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में साल-दर-साल नियुक्तियों में उल्लेखनीय 31 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।" चालू वर्ष के अप्रैल 2023 से अप्रैल तक, आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) सेवा क्षेत्र के स्टार्टअप में नौकरी के अवसरों में लगातार वृद्धि देखी गई, जो 20 प्रतिशत से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई।

इसके विपरीत इंटरनेट, बीएफएसआई/फिनटेक और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्टअप्स ने अपनी भर्ती गतिविधियों में मामूली कमी का अनुभव किया। इस बीच रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि शिक्षा/ई-लर्निंग/एडटेक क्षेत्रों में स्टार्टअप ने स्थिर वृद्धि बनाए रखी, जो अप्रैल के दौरान इस उद्योग के भीतर स्थिरता के चरण का संकेत देता है। 

बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई प्रमुख स्टार्टअप हब के रूप में अग्रणी बने हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "हालांकि, भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम तेजी से इन महानगरों से आगे बढ़ रहा है, गैर-मेट्रो स्थान तेजी से उद्यमशीलता केंद्र के रूप में उभर रहे हैं।" रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर ग्रोथ मेट्रिक्स में अग्रणी है, पिछले वर्ष की तुलना में नियुक्तियों में 24 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, इसके बाद कोलकाता है।

जहां दुनिया कठिन समय और छंटनी की कई लहरों से जूझ रही है, वहीं यह रिपोर्ट स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में नौकरियों के संबंध में एक सकारात्मक संकेत दिखाती है।

Web Title: Indian Startup Job Market Flourishes: 53% Of Jobs Target Freshers Says Report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे